होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Tips: तेजी से फैट कम करने का अचूक मंत्र है लो कैलोरी डाइट लेना, यहां है वे फूड्स जिनको खाने से घटेगा आपका वजन

Weight Loss Tips: तेजी से फैट कम करने का अचूक मंत्र है लो कैलोरी डाइट लेना, यहां है वे फूड्स जिनको खाने से घटेगा आपका वजन

Weight Loss Tips: वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोगों को हमेशा डाइट में लो कैलोरी फूड्ल का सेवन करना चाहिए, क्योंकि फैट कम करने के लिए हम जितनी कैलोरी खाते हैं उतनी ही बर्न करनी होती है. ऐसे में वेट लॉस डाइट में उन फूड्स को शामिल करने पर जोर दिया जाता है जिनको खाने से शरीर में कैलोरी नहीं जाती है.

Weight Loss Tips: तेजी से फैट कम करने का अचूक मंत्र है लो कैलोरी डाइट लेना, यहां है वे फूड्स जिनको खाने से घटेगा आपका वजन

Low-Calorie Food: वजन घटाने और मसल्स बनाने में मददगार हैं ये लो कैलोरी फूड्स.

खास बातें

  1. गलत खान-पान की वजह से भी वजन बढ़ जाता है.
  2. मोटापा कम करने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी.
  3. मोटापे की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Low-Calorie Food For Fat Loss: वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोगों को हमेशा डाइट में लो कैलोरी फूड्ल का सेवन करना चाहिए, क्योंकि फैट कम करने के लिए हम जितनी कैलोरी खाते हैं उतनी ही बर्न करनी होती है. ऐसे में वेट लॉस डाइट में उन फूड्स को शामिल करने पर जोर दिया जाता है जिनको खाने से शरीर में कैलोरी नहीं जाती है. वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट और सही एक्सरसाइज की जरूरत है. मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. असल में बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बनता है. अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे लो कैलोरी फूड्स बता रहे हैं जो आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही ये फूड्स आपकी मसल्स मनाने में भी मदद कर सकते हैं.

फैट को तेजी से कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce Fat Fast In Hindi


1. वजन कम करने के लिए लौकी

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं. लौकी एक लो कैलोरी फूड है जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.


स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

2. वेट लॉस के लिए केला

केले का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. केले के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. रोजाना केले का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

3. फैट घटाने के लिए टूना

फिश का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. टूना फिश लो कैलोरी फूड्स में से एक है. वजन कम करने में मददगार है ये फिश. इससे दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

4. वेट लॉस डाइट में शामिल करें पालक

पालक में फाइबर के अलावा, विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. पालक प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी में कम होती है. पालक को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

Fitness Tips: सिर्फ मोटा पेट ही नहीं, ये 4 संकेत भी बताते हैं कि आपको डेली ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करना चाहिए

5. अंडा भी वेट लॉस को सपोर्ट करता है

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आसानी से वजन को कम किया जा सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Belly Fat Reduce: मोटा पेट और बॉडी फैट भी चुटकियों में हो जाएगा छूं मंतर, बस इन 4 डाइट टिप्स को करें फॉलो

त्वचा के खुले रोम यानि Open Pores से छुटकारा पाने के लिए 5 जबरदस्त घरेलू उपाय, चमक भी आएगी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Snacking की इन गलतियों से बचें वर्ना Weight Loss की गई मेहनत हो जाएगी बेकार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -