होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Myths About Early Rising: सुबह जल्दी जागने के बारे में 5 मिथ्स, कहीं आप तो नहीं करते इनपर यकीन?

Myths About Early Rising: सुबह जल्दी जागने के बारे में 5 मिथ्स, कहीं आप तो नहीं करते इनपर यकीन?

Early Rising Myths: सुबह जल्दी उठने को लेकर कई सारी बातें बताई जाती हैं, लेकिन कहीं आप इससे जुड़े कुछ मिथ्स के फेर में तो नहीं फंसे हैं. कुछ मिथ्स को जानने के लिए यहां पढ़ें जिससे आपका मन बदल जाए!

Myths About Early Rising: सुबह जल्दी जागने के बारे में 5 मिथ्स, कहीं आप तो नहीं करते इनपर यकीन?

Myths About Early Rising: अच्छी नींद आपको चिंता, तनाव महसूस करने से बचा सकती है.

खास बातें

  1. अच्छी नींद आपको चिंता, तनाव, या थकान महसूस करने से बचा सकती है.
  2. पर्याप्त नींद आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है.
  3. सुबह जल्दी उठने से जुड़े कुछ मिथ्स को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Myths Related To Early Rising: अच्छी रात की नींद आपको चिंता, तनाव, या थकान महसूस करने से बचा सकती है. रात को सोने और सुबह जागने को लेकर हमने कई तरह की बातें सुनी हैं. कम उम्र से, हम में से अधिकांश ने इस धारणा में विश्वास किया है कि जल्दी जागना एक अच्छी आदत है, जो आगे चलकर आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है. इतना तक कहा जाता है कि जल्दी उठना सफलता की कुंजी है, लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? कहीं आप इससे जुड़े कुछ मिथ्स के फेर में तो नहीं फंसे हैं. कुछ मिथ्स को जानने के लिए यहां पढ़ें जिससे आपका मन बदल जाए!

पेट की गैस और अपच से तुरंत निजात दिलाने के लिए अद्भुत है हींग, शुगर लेवल को भी कर सकती है कंट्रोल

सुबह जल्दी उठने से जुड़े मिथ्स | Some Myths Related To Getting Up Early In The Morning



मिथ्स 1: सुबह जल्दी उठना एक जोखिम से भरा है



जल्दी जागने की आदत कई लोगों को महान महसूस करा सकती है लेकिन उस पल के बारे में सोचें जब आपको वास्तव में बिस्तर से उठना होगा. कई लोग जल्दी जागने के लिए अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं. पर्याप्त नींद नहीं लेने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, हताशा. इसलिए, यह सोचना कि यह सोचना की सुबह जल्दी उठना एक जोखिम से भरा है सच नहीं है बल्कि आपको पर्याप्त नींद लेकर ही सुबह जल्दी उठना चाहिए.

मिथ्स 2: आप अपने कुछ घंटे बचा लेते हैं

कार्य प्रतिबद्धताओं के अलावा, अगर आप किसी से पूछते हैं कि आप जल्दी क्यों उठना चाहते हैं. तो कई लोग यह कारण देते हैं कि जल्दी उठने से उनके पास अतिरिक्त समय होगा. यह बस समझ में नहीं आता है. सुबह जल्दी उठकर, दिन में अधिक से अधिक घंटे हासिल नहीं किए जा सकते हैं. अगर आपका इस वजह से सुबह जल्दी उठने का मकसद है, तो शायद आपको बेहतर सोचने की जरूरत है.

Strong Immunity, कंट्रोल हाइपरटेंशन के साथ शुगर रोगियों के लिए भी कमाल हो सकता है Basil Water

मिथ्स 3: आप जल्दी जागने से देर तक सोने की जरूरत महसूस नहीं करते

आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं देने के बारे में सब कुछ जान लेना जरूरी है. इसे अपनी दैनिक आदत बनाने से पहले, अपने चिकित्सक से परामर्श करें. इसके अलावा, कई स्वास्थ्य रिपोर्टों से पता चलता है कि पर्याप्त नींद शारीरिक औऱ मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

मिथक 4: जल्दी उठना जेनेटिक होता है

जल्दी जागना आनुवांशिक नहीं है. यह एक आदत की तरह है. उदाहरण के लिए, आप व्यायाम करने की आदत बनाते हैं, एक निश्चित समय पर अपना नाश्ता खाते हैं, एक स्किनकेयर रूटीन का पालन करते हैं, आदि, उसी तरह आप अपने शरीर और दिमाग को सुबह जल्दी उठने का ट्रेनिंग दे सकते हैं.

मिथक 5: आप वीकेंड पर अपनी नींद पूरी कर सकते हैं

ज्यादातर ऑफिस-गोकर्स इस धारणा में विश्वास करते हैं कि वे वीकेंड पर अपनी नींद पूरी कर सकते हैं. वीकेंड पर सोने के लिए ज्यादातर दिनों नींद से वंचित रहना आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से मदद नहीं कर सकता है. यह आदत वास्तव में हेल्दी नहीं हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिट-अप्स, स्क्वाट और पुश-अप्स समेत ये 5 एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टोन करने में हैं फायदेमंद

Weight Loss Exercises: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार हो सकती हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -