होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Exercises: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार हो सकती हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Weight Loss Exercises: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार हो सकती हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise For Weight Loss: ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए जिम जॉइन कर लेते हैं और कुछ वजन घटाने के लिए डाइट प्लान करते हैं, लेकिन इस यह समय ऐसा है जिसमें जिम भी नहीं जा सकते हैं और डाइट का पालन करना भी ठीक नहीं है.

Weight Loss Exercises: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मददगार हो सकती हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Weight Loss Exercises: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर एक्सरसाइज

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए इन 5 व्यायामों को अपने फिटनेस रुटीन में करें शामिल.
  2. तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइज.
  3. वजन घटाने के लिए व्यायाम करना सबसे ज्यादा जरूरी है.

Effective Weight Loss Exercises: वजन घटाना के लिए न जाने लोग क्या-क्या जतन करते हैं, लेकिन कितने लोगों को फर्क पड़ता है? कुछ लोग हैं जो महीने भर में कई किलो कम कर लेते हैं! यह संभव हो पाता है सिर्फ एक्सरसाइज करने से. वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन सबसे नेचुरल और कारगर तरीका आज भी वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज ही है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए जिम जॉइन कर लेते हैं और कुछ वजन घटाने के लिए डाइट प्लान करते हैं, लेकिन इस यह समय ऐसा है जिसमें जिम भी नहीं जा सकते हैं और डाइट का पालन करना भी ठीक नहीं है क्योंकि डाइट फॉलो करने से इम्यून सिस्टम पर असर हो सकता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए घर पर ही कुछ कारगर एक्सरसाइज कर लाभ ले सकते हैं.

Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो वजन घटाने के नेचुरल उपाय के तौर पर कारगर साबित हो सकती हैं. ये ऐसी एक्सरसाइज हैं जिनके लिए न तो किसी उपकरण की जरूरत होती है और न किसी मशीन की. अपने फिटनेस रुटीन में इन एक्सरसाइज को शामिल कर पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है. साथ ही कुछ ही समय में कई किलो कम कर सकते हैं. यहां जानें वजन घटाने की कारगर एक्सरसाइज को करने का तरीका.


ये एक्सरसाइज आसानी से घटाएंगी आपका फैट | These Exercises Will Easily Reduce Your Fat


1. सीढ़ियां चढ़ना

ज्यादा वजन वाले लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के फायदे तो आपको पता ही होंगे. अगर अपने ही घर में कोई एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो सीढ़ियां चढ़ने से अच्छी और कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती. हर एक सीढ़ी जो आप चढ़ती हैं उसके एवज में आपकी कैलोरी कम होती है! रोजाना 8 से 10 बार 30 से 40 सीढ़ियां चढ़ने से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है. सीढ़ियां चढ़ने और उतरने पर हमारी अलग-अलग मसल्स पर काम होता है. अगर आप एक साथ पूरा वर्कआउट नहीं कर सकते हैं तो दिन में चार बार में अपने वर्कआउट को डिवाइड कर लें.

फास्ट वेट लॉस के लिए यहां हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपकी लो कार्ब डाइट को बनाएंगे असरदार

nfmk76qoWeight Loss Exercises: दिन में कई बार सीढ़ियां चढ़ने से भी घटाया जा सकता है वजन

2. साइकलिंग

जी हां हम जानते हैं साइकिल मशीन में ही आती है, लेकिन आपको वाकई साइकिल नहीं चलानी है बल्कि साइकिल चलाने वाला वर्कआउट करना है. आप एयर साइकलिंग तकनीक अपना सकते हैं. इसे करने के लिए आपको पीठ के बल लेट जाना है और अपने पैर हवा में उछाल कर ऐसे रोटेट करने होंगे जैसे साइकल के पेडल मार रही हों. इसे आपको शुरुआत में 15 मिनट करना है और फिर टाइम बढ़ाना है. आप साइकिल पर पेडल मारने जैसी और भी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

3. वॉल एक्सरसाइज

आप घर की दीवार पर कई ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो वजन घटाने में काफी असरदार हो सकती हैं. इसके लिए आपको बस अपने बैलेंस का ख्याल रखना होगा. यह एक्सरसाइज भी वजन घटाने में मदद कर सकती है. आप वॉल पुशअप्स से शुरुआत कर दीवार से जुड़ी अन्य एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं. अगर आपको पॉश्चर सही करना है तो चेयर स्क्वेट्स भी कर सकते हैं. इससे भी आपकी कैलोरी जल्दी बर्न हो सकती है.

abdominal exercises foods flat abs fitnessWeight Loss Exercises: वॉल एक्सरसाइज कर भी कई कैलोरी बर्न की जा सकती हैं

4. एरोबिक्स

वजन घटाने के लिए एरोबिक्स लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइट फॉलो कर एरोबिक्स पर फोकस करते हैं. पिछले काफी समय से एरोबिक्स फिटनेस रूटीन का हिस्सा बना हुआ है. एरोबिक्स के आसान से स्टेप्स आप कई ट्यूटोरियल देखकर सीख सकते हैं. ये एक्सरसाइज भी कैलोरा बर्न करने में कारगर है. इसे करने से एक साथ पूरा शरीर एक्टिव रहता है.

खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार

5. पुशअप्स

अगर आप उन्हें अपने बट डाउन और कमर लॉक के साथ करते हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकते है. पुश-अप्स एक मानक तख्त से बेहतर हैं क्योंकि आपके एब्स पर अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं. जो आपके शरीर के कोणों के लिए काफी फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cardio Yoga Benefits: स्ट्रेंथ बढ़ाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में भी फायदेमंद है कार्डियो योग

ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं बचाव? Diabetes और इंसुलिन रेजिस्टेंट के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -