होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Mental Health: अपने माइंड को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन 3 चीजों के सेवन से बचें

Mental Health: अपने माइंड को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन 3 चीजों के सेवन से बचें

Tips For Healthy Mind: कुछ ऐसे फूड्स हैं जो याददाश्त बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि कुछ दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

Mental Health: अपने माइंड को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन 3 चीजों के सेवन से बचें

Mental Health Tips: दिमाग को साफ और सक्रिय रखने के लिए हेल्दी मस्तिष्क बनाए रखें

खास बातें

  1. मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है.
  2. यह हमारे दिल, फेफड़े और अन्य प्रणालियों के कामकाज में मदद करता है.
  3. कुछ फूड्स मस्तिष्क, स्मृति, मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.

What To Eat For Healthy Mind: माइंड हमारे दिल, फेफड़े और अन्य प्रणालियों के कामकाज में मदद करता है. इसलिए जरूरी है कि हेल्दी डाइट के साथ हमारा दिमाग अच्छी तरह से काम करे. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो मस्तिष्क, स्मृति, मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और मनोभ्रंश के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं. अपने दिमाग को साफ और सक्रिय रखने के लिए हेल्दी माइंज बनाए रखना जरूरी है, ताकि आप ठीक से काम कर सकें. आप जो खाते हैं वह आपके मानसिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं. पाचन तंत्र शरीर और मस्तिष्क को कई फूड्स और ड्रिंक्स से जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. यह हार्मोन भी पैदा करता है जो आपके मस्तिष्क में प्रवेश करता है, स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य को और बढ़ावा देता है. यहां कुछ ऐसे अच्छे और खराब फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी भी बना सकते हैं बिगाड़ भी सकते हैं.

सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने से चलना-फिरना हो सकता है मुश्किल, जानें कंट्रोल करने के 5 अचूक उपाय

याददाश्त बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स | Best Foods To Increase Memory


1. साबुत अंडे


साबुत अंडे विटामिन डी से भरपूर होते हैं और आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं. अंडे की जर्दी में दिमाग के अनुकूल पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए उस हिस्से का सेवन जरूर करें. कई आसान तरीकों से आप अपने नाश्ते में साबुत अंडे शामिल कर सकते हैं.

2. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी संज्ञानात्मक कार्य और खराब नींद में सुधार कर सकती है. यह तनाव को भी कम कर सकता है और फोकस और एकाग्रता को बढ़ा सकता है. यह मस्तिष्क स्वास्थ्य, याददाश्त और ऊर्जा बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी चायों में से एक है. बेहतर दीर्घकालिक मस्तिष्क कार्य के लिए आप सुबह या शाम एक गर्म कप कैमोमाइल चाय ले सकते हैं.

न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

3. बादाम

बादाम एक सुपरफूड है और इंसानों में याददाश्त बढ़ाने के लिए जाना जाता है. जब भी हम ब्रेन हेल्थ की बात करते हैं तो यह ड्राई फ्रूट काफी फायदेमंद माना जाता है. यह विटामिन ई से भरा हुआ है, जो मस्तिष्क के कार्यों के लिए फायदेमंद विटामिन है. आप सुबह भिगोए हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं.

4. एवोकैडो

एवोकैडो हेल्दी असंतृप्त वसा का एक अच्छा स्रोत है जो मस्तिष्क के लिए अच्छे साबित होते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, इस प्रकार संज्ञानात्मक क्षति को रोकते हैं. एवोकैडो में कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और इसे सैंडविच, सलाद और स्मूदी में घर पर आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

5. हल्दी

हल्दी में मौजूद कैली करक्यूमिन वयस्कों में याददाश्त और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह वही यौगिक है जो हल्दी को उसका सुनहरा रंग देता है. आप इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं और याददाश्त बढ़ा सकते हैं. आप हल्दी के साथ-साथ अखरोट, लहसुन और ग्रीन टी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इस ठंडे गिरते तापमान में शरीर को अंदर बाहर दोनों तरफ से गर्म रखने के लिए कारगर हैं ये फूड्स फूड्स

याददाश्त बढ़ाने के लिए सबसे खराब फूड्स | Worst Foods To Increase Memory

1. शुगरी ड्रिंक्स

प्रोसेस्ड फूड्स के प्रभाव के समान, शुगरी ड्रिंक्स आवश्यक पोषक तत्वों के बिना वजन बढ़ा सकते हैं. अतिरिक्त चीनी स्मृति और मस्तिष्क समारोह को नुकसान पहुंचा सकती है. आपकी याददाश्त बढ़ाने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सोडा, एनर्जी ड्रिंक और फलों के रस जैसी ड्रिंक्स से बचना चाहिए,

2. प्रोसेस्ड फूड्स

आलू के चिप्स, कुछ मीट और कैंडी सहित प्रोसेस्ड फूड्स हानिकारक हैं जो स्नैक्स की जरूरत में आपका पेट भरते हैं, लेकिन वे बिना किसी स्वस्थ पोषक तत्व के आपकी डाइट में बहुत सारी खाली कैलोरी शामिल करते हैं. इन फूड्स का बहुत अधिक सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ मस्तिष्क के ऊतकों को भी नुकसान हो सकता है.

Hair Fall Reasons: कम उम्र में बाल झड़ने के पीछे हो सकती हैं ये 5 वजहें

3. शराब

अत्यधिक शराब का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है. अगर आप बहुत अधिक पीते हैं, तो मस्तिष्क की कोशिकाएं मर जाती हैं और यह आपकी दीर्घकालिक स्मृति और एकाग्रता पर भी प्रभाव छोड़ती है. दरअसल, शराब आपके सोने के तरीके को भी बिगाड़ सकती है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये 5 चीजें, कॉमन बीमारियां भी रहेंगी दूर

सर्दियों में लंग्स इंफेक्शन के खतरे को दूर रखने के लिए कारगर हैं ये 12 फूड्स, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: फैट बढ़ गया है, तो ये 5 चीजें नेचुरल तरीके से घटाएंगी आपके शरीर की चर्बी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -