होम »  लिविंग हेल्दी »  30 के पार भी नहीं होगी खूबसूरती बेजार, यूं बने रहें जवां...

30 के पार भी नहीं होगी खूबसूरती बेजार, यूं बने रहें जवां...

एक नजर उन टिप्स पर जो आपकी त्वचा को बनाए रख सकती हैं जवां और खूबसूरत...

30 के पार भी नहीं होगी खूबसूरती बेजार, यूं बने रहें जवां...

बढ़ती उम्र की समस्याओं, जैसे- चेहरे पर महीन रेखाएं, झुर्रियां, त्वचा का रंग काला पड़ते जाने से छुटकारा और त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए 30 साल की उम्र के बाद इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है. एक नजर उन टिप्स पर जो आपकी त्वचा को बनाए रख सकती हैं जवां और खूबसूरत...

* सूर्य की हानकिारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और समय से पहले ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी दिखने के आसार बढ़ जाते हैं, टैनिंग हो सकती है, इसलिए तेज धूप में घर से निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन जरूर लगा लें.

बच्चों को खिलाएं ये सुपरफूड, नहीं होगा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा...

* त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाने के लिए इसकी नमी बरकरार रखें और अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, इससे त्वचा में नमी के साथ ही कोमलता भी बरकरार रहेगी. 

* त्वचा से तैलीयपन को निकालने के लिए सौम्य क्लिंजर उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. उम्र के दूसरे दशक में दाग-धब्बों, मुंहासों को दूर करने के लिए भले ही आपको हार्श एक्ने प्रोडक्ड के इस्तेमाल की जरूरत पड़े, लेकिन उम्र के तीसरे दशक में इन्हीं उत्पादों के इस्तेमाल को लेकर आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि ये इस उम्र में ये उत्पाद त्वचा पर अलग तरह से असर कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए सौम्य उत्पादों का इस्तेमाल करें. 

आयुर्वेद: पीपल है गुणों की खान, कई रोगों में है लाभकारी

न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!


* शरीर व त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए व त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए रोजाना करीब तीन-चार लीटर पानी का सेवन करें. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. आपको अपने पूरक आहार पर भी ध्यान देना चाहिए. कोलेजन और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और बादाम व अखरोट भी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 मौजूद होता है. 

* स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है, इसलिए अच्छी नींद जरूर लें. 

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

पेट में जलन, गैस, अपच और पेट से जुड़ी हर परेशानी का इलाज है ये 7 फूड


* नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें. 30 की उम्र के बाद आपकी त्वचा में ढीलापन आने लगता है. रोजाना व्यायाम करने से न सिर्फ त्वचा में कसाव बना रहेगा, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहेगा.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------