होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आपकी ये आदत बन सकती है दिल के लिए खतरा...

आपकी ये आदत बन सकती है दिल के लिए खतरा...

मध्य आयुकाल के दौरान व्यायाम नहीं करने की तुलना में सुझाए गए शारीरिक व्यायाम को करने से दिल के दौरे का खतरा 23 फीसदी तक कम हो सकता है.

आपकी ये आदत बन सकती है दिल के लिए खतरा...

हम सबकी लाइफ में इतनी व्यस्तता है कि खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. और ज्यादातर लोगों के काम की प्रवृति भी ऐसी होती है कि दिन भर वे एक ही जगह पर बैठे-बैठे बिता देते हैं. अगर आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है. इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन' में किया गया है. इसमें हर हफ्ते नियमित तौर पर मध्यम व फुर्ती के साथ 150 मिनट की गतिविधयों को करने का सुझाव दिया गया है. 

यह हो सकती है आपके डिप्रेशन के पीछे की वैज्ञानिक वजह...


इन गतिविधियों में साइकिल चलाना या तेजी से चलना शामिल हैं, जिससे मध्य आयु काल में दिल के दौरे का जोखिम 31 फीसदी तक कम हो सकता है.

गठिया या डायबिटीज है तो नुकसान पहुंचा सकता है पार्टनर से झगड़ना...
 

शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सक्रिय लोगों में दिल के दौरे का खतरा कम होता है. लेकिन, दिल के दौरे पर समय के साथ व्यायाम स्तर के बदलावों के प्रभावों की बहुत कम जानकारी है.
 

प्रोटीन पाउडर लेने के होते हैं साइड इफेक्ट भी, ये हैं नुकसान

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय के जॉन होपकिंग्स के सहायक प्रोफेसर चिआदी नदुमेले ने कहा, "मध्य आयुकाल के दौरान व्यायाम नहीं करने की तुलना में सुझाए गए शारीरिक व्यायाम को करने से दिल के दौरे का खतरा 23 फीसदी तक कम हो सकता है."

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -