होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Kundru: कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

Benefits Of Kundru: कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

Kundru Health Benefits: कुंदरू दिल और तंत्रिका तंत्र के लिए भी बहुत अच्छी होती है. कुंदरू खाने के फायदे कई हैं. आपको इस सीजन इसके बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों को मिस नहीं करना चाहिए. यहां कुंदरू के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Kundru: कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

Benefits Of Kundru: कुंदरू दिल की सेहत और पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  1. कुंदरू दिल और तंत्रिका तंत्र के लिए भी बहुत अच्छी होती है.
  2. कुंदरू बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.
  3. डायबिटीज जैसी स्थितियों को रोकने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Kundru: कुंदरू अफ्रीकी और एशियाई देशों में एक लोकप्रिय सब्जी है. कुंदरू बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, इसे एक पेस्ट में बनाया जा सकता है और त्वचा पर लगाया जा सकता है या सीधे टॉनिक के रूप में सेवन किया जा सकता है. कुंदरू के पत्तों को कच्चा खाने से भी कई फायदे मिल सकते हैं. कुंदरू का पौधा मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज जैसी स्थितियों को रोकने के लिए फायदेमंद माना जाता है. कुंदरू दिल और तंत्रिका तंत्र के लिए भी बहुत अच्छी होती है. कुंदरू खाने के फायदे कई हैं. आपको इस सीजन इसके बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों को मिस नहीं करना चाहिए. यहां कुंदरू के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Summer Diet: बेहतर हाइड्रेशन के लिए खीरा और पुदीना से बनी ये ड्रिंक है कमाल, और भी कई बेहतरीन फायदे देगी

कुंदरू के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Wonderful Health Benefits Of Kundru


1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है कुंदरू

कुंदरू का उपयोग डायबिटीज का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. कुंदरू के तने और पत्तियों को पकाया जाता है और उनका सेवन किया जाता है या सूप में मिलाया जाता है. कुंदरू की कच्ची पत्तियों ने ग्लूकोज सहनशीलता बढ़ाने में सफल परिणाम दिखाए हैं. अपनी डाइट में कुंदरू की सब्जी खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

2. मोटापा को कंट्रोल कर सकता है कुंदरू

शोध बताता है कि कुंदरू में मोटापा-रोधी गुण होते हैं. यह पूर्व-एडिपोसाइट्स को वसा कोशिकाओं में परिवर्तित होने से रोकता है. कुंदरू भी चयापचय दर को बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव डालता है. इसका उपयोग कई भारतीय व्यंजनों में किया जा सकता है.

यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

kundru ki sabji recipe

Benefits Of Kundru: कुंदरू आपका मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद कर सकता है 

3. थकान दूर करने के लिए फायदेमंद

शारीरिक कार्यों के लिए आयरन एक आवश्यक तत्व है. डाइट में आयरन युक्त भोजन शामिल करना थकान से बचने की कुंजी है. एनीमिया अक्सर शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है. कुंदरू में आयरन होता है और इस प्रकार यह आयरन का एक मूल्यवान स्रोत है. यह सब्जी आपको उर्जावान, स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखेगी.

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

4. कुंदरू तंत्रिका तंत्र की रक्षा करता है

तरबूज की तरह, कुंदरू में बी 2 जैसे पानी में घुलनशील विटामिन होते हैं. यह विटामिन आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है. कुंदरू में खनिज, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. कुंदरू आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकता है

थायमिन एक पोषक तत्व है जो कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है, यह चयापचय को नियंत्रित करता है. कुंदरू का सेवन करने पर, थायमिन रक्त प्लाज्मा में प्रवेश करता है जो अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है. यह पोषक तत्व लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद कर सकता है.

6. कुंदरू पाचन में सुधार कर सकता है

कुंदरू पाचन को सुगम बनाती है. इसमें फाइबर होता है जो पाचन में सहायक होता है. यह सब्जी इस प्रकार मल में रूज को जोड़ती है और चिकनी थोक उन्मूलन को सक्षम करती है. कुंदरू कब्ज, अल्सर और बीमारी जैसे अन्य जठरांत्र संबंधी विकारों को भी ठीक कर सकती है.

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

5v6npgl

7. किडनी की पथरी के लिए कुंदरू

किडनी की पथरी कैल्शियम और अन्य खनिजों के क्रिस्टलीकृत रूप हैं जो मूत्र पथ में जमा हो जाते हैं. अगर लवण स्वीकार्य दर से अधिक है, तो यह किडनी की पथरी का कारण बन सकता है. इस कुंदरू में मौजूद कैल्शियम स्वस्थ है और इसे किडनी की पथरी के इलाज के लिए पालक जैसी अन्य सब्जियों के साथ जोड़ा जा सकता है.

Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

8. एलर्जी के खिलाफ सुरक्षा करता है

कुंदरू की सब्जी में सैपोनिन, एल्कलॉइड्स, स्टेरॉयड, फ्लेवोनोइड्स और ग्लाइकोसाइड्स की उच्च मात्रा होती है. ये पोषक तत्व शरीर को एनाफिलेक्टिक स्थितियों और अन्य एलर्जी से भी बचाने में सहायता कर सकता है.

9. कुंदरू संक्रमण का इलाज करती है

कुंदरू की जड़, फल और पत्तियां खुजली और कुष्ठ रोग के इलाज के लिए एक पेस्ट में बनाई जाती हैं. हालांकि बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन कुंदरू सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है. यह बैक्टीरिया के संक्रमण के खिलाफ एक एंटीबायोटिक के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है.

क्यों हो जाता है ब्लड शुगर लेवल लो? अपने शरीर में इन लक्षण से करें पहचान और जानें कारण

10. कुंदरू कैंसर से बचाने में मददगार है

कुंदरू के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है. इन पोषक तत्वों को ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को दबाने के लिए जाना जाता है और इसलिए वे कैंसर कोशिकाओं के गुणन को रोकने में सहायता करते हैं. कैंसर होने की संभावनाओं को कम करने के लिए अपनी डाइट में कुंदरू को शामिल करें.

11. दिल की सेहत को बेहतर बनाता है कुंदरू

कुंदरू पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है. यह खनिज रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करके और हृदय रोगों को रोकने के द्वारा हृदय के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. आप अपनी डाइट में कुंदरू को शामिल कर अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Disadvantages Of Cauliflower: फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लीवर डिटॉक्स करने के लिए सुपरफूड्स, जानें हेल्दी लीवर के लिए बेस्ट और सबसे खराब फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------