होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Boost Happy Hormones: यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

How To Boost Happy Hormones: यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

Ways To Boost Happy Hormones: हैप्पी हार्मोन के चार प्रमुख प्रकार हैं जो आपके मूड को बढ़ा सकते हैं. इनके बारे में और अधिक जानने के लिए और नेचुरल तरीके से इन्हें बढ़ावा देने के लिए यहां पढ़ें.

How To Boost Happy Hormones: यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

एक स्वस्थ जीवन शैली आपको शरीर में खुश हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. हैप्पी हार्मोन आपके मूड को बढ़ा सकते हैं.
  2. नियमित व्यायाम हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ावा देता है.
  3. एक हेल्दी नींद भी शरीर में खुश हार्मोन को बढ़ावा देता है.

Tips To Increase Happy Hormones: हार्मोन रसायन होते हैं जो शरीर में मौजूद ग्रंथियों द्वारा निर्मित होते हैं. वे मानव शरीर में कई प्रक्रियाओं के लिए जिम्मेदार हैं. खाने की आपकी इच्छा से लेकर आपके शरीर की नींद की मात्रा तक, हार्मोन शरीर की कार्यप्रणाली को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हार्मोन आपके मूड को भी प्रभावित कर सकते हैं. कुछ हार्मोन विशेष रूप से आपको एक निश्चित तरीके से महसूस कराने के लिए जिम्मेदार हैं. इसी तरह, खुश हार्मोन आपको सकारात्मक, खुश और आनंद से भरा महसूस करा सकते हैं. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आपको इन हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती है. आप मूड को बढ़ाने वाले हार्मोन को को कैसे बूस्ट कर सकते हैं, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

जानें हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने के उपाय | Learn Ways To Increase Happy Hormones


1. डोपामाइन

यह हार्मोन मस्तिष्क की इनाम प्रणाली से जुड़ा हुआ है. इसे 'फील गुड हार्मोन' के रूप में भी जाना जाता है. आप स्वाभाविक रूप से शरीर में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करें, एक हेल्दी स्लीप रुटीन सुनिश्चित करें, गहरी सांस लेने का अभ्यास करें और डोपामाइन के स्राव को बढ़ावा देने के लिए हेल्दी डाइट लें.

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

vnpmjqhoHappy Hormones: शरीर में डोपामाइन के बेहतर उत्पादन के लिए एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करें

2. सेरोटोनिन

"यह एक प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट है. यह आपके आंत पर बहुत निर्भर करता है. हर दिन एक इनडोर खेल खेलें, या दूध की तरह ट्रिप्टोफेन वाले फूड्स खाएं, विशेष रूप से सोते समय, ओमेगा से भरपूर फूड्स का सेवन करें. घी, नट्स और दाल और सबसे महत्वपूर्ण, शरीर में सेरोटोनिन के हेल्दी लेवल को सुनिश्चित करने के लिए कार्ब-फ्री न जाएं, "अपने हालिया पोस्ट में सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने उल्लेख किया है.

Weight Gain Tips: कमजोर शरीर से हैं परेशान? जल्द वजन बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें अपनी ये 2 आदतें

3. ऑक्सीटोसिन

इसे प्रेम हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह भावनात्मक संबंधों और संबंधों को स्थापित करने में एक भूमिका निभाता है. यह माता-पिता-बच्चे के बंधन को बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऑक्सीटोसिन के स्राव को प्रोत्साहित करने के लिए, योग का अभ्यास करें और अपने प्रियजनों के साथ गतिविधियों में कुछ समय बिताएं. अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने से भी मदद मिल सकती है.

vefdrlqHappy Hormones: ऑक्सीटोसिन आपके प्रियजनों के साथ एक बंधन बनाने में मदद करता है

4. एंडोर्फिन

एंडोर्फिन तनाव के स्तर और दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है. यह शांति और कल्याण की भावना ला सकता है. यह हार्मोन अवसाद, तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है. यह आत्मसम्मान को भी बढ़ा सकता है. अधिक हंसें, अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लें, अधिक बार ध्यान करें और एंडोर्फिन के हेल्दी लेवल के लिए एक मालिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों हो जाता है ब्लड शुगर लेवल लो? अपने शरीर में इन लक्षण से करें पहचान और जानें कारण

Disadvantages Of Cauliflower: फूलगोभी खाने का है ये एक बड़ा नुकसान, जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली डायबिटीज क्या है? जानें क्यों होती है जेस्टेशनल डायबिटीज और क्या है इसका इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -