होम »  डायबिटीज »  क्या डायबिटीज रोगी Peanut Butter खा सकते हैं? Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए मूंगफली के फायदे

क्या डायबिटीज रोगी Peanut Butter खा सकते हैं? Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए मूंगफली के फायदे

Peanut Butter For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए पीनट बटर के फायदे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अविश्वसनीय रूप से सिद्ध और प्रभावी हैं. डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक पर रखने के लिए कंट्रोल डाइट लेने की जरूरत होती है.

क्या डायबिटीज रोगी Peanut Butter खा सकते हैं? Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए मूंगफली के फायदे

Peanut Butter For Diabetes: पीनट बटर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है.

खास बातें

  1. पीनट बटर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है.
  2. Peanut Butter For Diabetes:मूंगफली प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मदद करती है.
  3. डायबिटीज डाइट में पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं.

Blood Sugar Level: पीनट बटर सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले मूंगफली के प्रोडक्ट्स में से एक है. ये ग्लूटेन फ्री होने के साथ ही सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. हालांकि पीनट बटर स्नैक्स और ब्रेड के साथ अच्छा लगता है, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डायबिटीज वाले लोगों को पीनट बटर का सेवन करते समय एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. एक्सपर्ट डायबिटीज रोगियों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. रेशेदार फूड्स खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे स्नैक्स और क्रंची खाने की भूख कम हो जाती है. जो लोग पीनट बटर पसंद करते हैं, उनके लिए इसे अपने डेली स्नैक्स के मेनू में शामिल करना अच्छा है.

हालांकि पीनट बटर डायबिटीज के लोगों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ पहुंचा सकता है, ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो मूंगफली के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिससे एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को डायबिटीज के लिए पीनट बटर का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

Best Winter Fruits: 7 सबसे बेस्ट और हेल्दी विंटर फ्रूट्स, सर्दियों में ये फल नहीं खाए तो फिर क्या खाया


मूंगफली डायबिटीज के लिए एक हेल्दी विकल्प क्यों है? | Why Are Peanuts A Healthy Option For Diabetics?

  • पीनट बटर डायबिटीज वाले व्यक्तियों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है.
  • पीनट बटर और पीनट बटर दोनों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे कुछ खाने के बाद ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना कम होती है.
  • मूंगफली प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मदद करती है, डायबिटीज डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज को नियंत्रित करने में मूंगफली के फायदे

एनआईडीडीके, 2011 के अध्ययनों से पता चला है कि यू.एस. में 25 मिलियन से अधिक लोगों को डायबिटीज है जो पीनट बटर की मदद से अपने ब्लड शुगर लेवल को सफलतापूर्वक मैनेज कर रहे हैं. यह भी पाया गया कि लोग हेल्दी वेट बनाए रखने और निर्धारित दवाओं और फाइबर से भरपूर पीनट बटर के उचित सेवन से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करने में सक्षम थे.

पीनट बटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ भी कम होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि एक निश्चित मात्रा में खाना खाने के बाद आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. आप मूंगफली को अपने भोजन में स्वाद के रूप में और कार्ब्स-कंट्रोल डाइट के विकल्प के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.

जोड़ों में दर्द के इन 7 संभावित कारणों से आज से ही बचने की करें कोशिश, बाद में पड़ सकता है पछताना

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कारगर हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करना भी आसान

Indore Yoga Asanas: घर पर किए जाने वाले 5 सबसे आसान और कारगर योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------