होम »  लिविंग हेल्दी »  पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें अदरक के अद्भुत फायदे, इन समस्याओं को तो चुटकियों में कर देता है दूर

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें अदरक के अद्भुत फायदे, इन समस्याओं को तो चुटकियों में कर देता है दूर

Benefits Of Ginger: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक इंस्टाग्राम वीडियो में अदरक के शरीर की मदद करने के तरीकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें अदरक के अद्भुत फायदे, इन समस्याओं को तो चुटकियों में कर देता है दूर

Benefits Of Ginger: अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं.

Health Benefits Of Ginger: ये सर्दी का मौसम है जिसमें हम सभी सुपरफूड्स का इंतजार करते हैं ताकि वे गर्म और हेल्दी रहें. ऐसा ही एक सुपरफूड है अदरक, जो हर भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट का भी बहुत अच्छा स्रोत है. सर्दियों में जब शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है तो पाचन क्रिया एक गंभीर समस्या बन जाती है. अदरक हेल्दी डायजेशन रूटीन को बनाए रखने में भी मदद करता है. अदरक के कई फायदों को देखते हुए इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल करना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ उपयोगी जानकारी शेयर की है कि कैसे अदरक शरीर को गर्म रहने और सर्दियों के महीनों में संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

Hair Care Tips: ड्रीम हेयर पाने के लिए क्यों जरूरी है बायोटिन? कहां से करें Biotin की कमी पूरी, जानें डेली कितना लें

लवनीत बत्रा ने बताया कि अदरक शरीर की मदद कैसे करता है:


1) अदरक पाचन में मदद करता है. यह भोजन को पाचन तंत्र से गुजरने में मदद करता है, जो गैस के निर्माण को रोकता है. मतली और उल्टी को कम करने की क्षमता के अलावा अदरक का उपयोग कई लोग समग्र पाचन में सुधार के लिए भी करते हैं.

2) अदरक सर्दी, खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है. इसके औषधीय गुण सूजन को कम कर सकते हैं और गले में खराश को शांत कर सकते हैं. यह जीवाणुरोधी भी है और ठंड के वायरस से बचाने में मदद कर सकता है.

3) अदरक जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है. अदरक के एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी कैंसर गुण इसे एक सुपरफूड बनाते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. गठिया वाले लोगों के लिए यह सूजन को कम करने में अद्भुत काम करता है.

सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए मखाना? यहां जानें 6 जबरदस्त फायदों की लिस्ट

4) अदरक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह शरीर में एक एंजाइम को सक्रिय करता है जो कोलेस्ट्रॉल के उपयोग को बढ़ाता है और इसके लेवल को कम करता है.

लवनीत बत्रा ने ऐसे कई तरीके भी बताए हैं जिनसे हम नियमित रूप से अदरक का सेवन कर सकते हैं. इसे हम अपनी सब्जियों और स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं, या इसे पानी में उबालकर सुबह या शाम के समय पी सकते हैं. इसके अलावा, आंवला के साथ 5-10 मिलीलीटर अदरक का रस सुबह की गोली के रूप में लिया जा सकता है ताकि दिन भर मूड हल्का बना रहे.

यहां देखें लवनीत बत्रा का इंस्टाग्राम वीडियो:

अदरक का कई पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा रूपों में उपयोग का एक बहुत लंबा इतिहास रहा है. भोजन के अलावा, अगर आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने के अन्य तरीकों पर विचार कर रहे हैं, तो आप अदरक-गुड़ की चाय या दालचीनी-अदरक का दूध बनाकर आजमा सकते हैं. जैसा कि लवनीत बत्रा अपने कैप्शन में कहती हैं, "आइए इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करें और 2022 में अच्छे स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त करें."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दूध, अंडा और मीट से कम फायदेमंद नहीं है सोयाबीन, कई बीमारियों का काल; जानें 9 अद्भुत फायदे

क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद ये 5 मसाले दिला सकते हैं सर्दी-खांसी से छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाकर एक फिट और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां है 5 बेस्ट एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------