होम »  weight loss & nbsp;»  Exercise For Weight Loss: वजन घटाकर एक फिट और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां है 5 बेस्ट एक्सरसाइज

Exercise For Weight Loss: वजन घटाकर एक फिट और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां है 5 बेस्ट एक्सरसाइज

Best Exercises To Lose Weight: जब फिटनेस की बात आती है तो कोई और ढिलाई नहीं होनी चाहिए! कई लोग वजन कम करने के उपाय जानना चाहते हैं, लेकिन ऐसा कोई शॉर्ट तरीका नहीं है. यह सिर्फ एक्सरसाइज करके ही ही मुमकिन है.

Exercise For Weight Loss: वजन घटाकर एक फिट और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां है 5 बेस्ट एक्सरसाइज

Exercise For Weight Loss: यहां कुछ एक्सरसाइ हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगी.

Exercise That Lose Weight Fast: ओमिक्रोन के नए कोविड-19 वेरिएंट जिसके बारे में इन दिनों बात की जा रही है, लेकिन हमें इस बारे में अभी कंफर्म नहीं है कि और कितने सामने आएंगे! इसी के साथ फिर से घर के अंदर कैद होने की नौबत आती हुई दिख रही है. ऐसे में अपने वजन और मोटापे को लेकर चिंतित लोगों की चिंता और बढ़ गई है, लेकिन आप परेशान न हों. जब फिटनेस की बात आती है तो कोई और ढिलाई नहीं होनी चाहिए! कई लोग वजन कम करने के उपाय जानना चाहते हैं, लेकिन ऐसा कोई शॉर्ट तरीका नहीं है. यह सिर्फ एक्सरसाइज करके ही ही मुमकिन है. यहां कुछ एक्सरसाइ हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगी.

वजन घटाने के लिए डेली करें ये व्यायाम | Do This Exercise Daily For Weight Loss


1. बर्पीस

सबसे बड़ा कारण यह है कि यह यौगिक व्यायाम कार्डियो के रूप में काम करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. बर्पीस को सबसे अच्छा वजन घटाने वाला व्यायाम बनाने का एक और कारण यह है कि यह आपके शरीर के हर हिस्से पर काम करता है. तो मूल रूप से, यह कदम वजन घटाने के लिए आपका वन-स्टॉप है.

Benefits Of Makhana: सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए मखाना? यहां जानें 6 जबरदस्त फायदों की लिस्ट

2. फ्लैंक

यह सबसे कम आंका जाने वाले व्यायामों में से एक है क्योंकि इसमें आप स्थिर रहते हैं, लेकिन लंबे समय तक फ्लैंक करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. यही वह तरकीब है जो आपको एक अच्छी तरह से तराशा हुआ शरीर पाने में मदद करती है.

3. पुश-अप्स

केवल कुछ पुश-अप करने से आपको परिणाम नहीं दिखाई देंगे. न ही एक ही तरह के मूव्स करने से आपको उन टाइट और टोंड आर्म्स को पाने में मदद मिलेगी. आपको उन्हें काम करने के लिए अतिरिक्त मील जाना होगा. हर दिन कम से कम 100 पुश-अप्स करें. अलग-अलग रूपों का प्रयास करें.

4. स्किपिंग

यह आपकी आंखों में वह चमक ला सकता है, लेकिन वजन घटाने के लिए सिर्फ 100 या 200 स्किप करने का सुझाव नहीं दिया जा सकता है. एक दिन में कम से कम 1000 से 2000 स्किप करने से ही बात बनेगी.

दूध, अंडा और मीट से कम फायदेमंद नहीं है सोयाबीन, कई बीमारियों का काल; जानें 9 अद्भुत फायद

5. साइड-लंग्स और स्क्वैट्स

अगर आप वास्तव में साइज में आना चाहते हैं तो आप अपने पैरों को अकेला नहीं छोड़ सकते. कार्डियो एक ऐसी चीज है जो उस फैट को बर्न कर देगी, लेकिन स्क्वैट्स और लंग्स जैसे व्यायाम आपको उस शरीर को टाइट करने और उसे सुपर सेक्सी दिखाने में मदद करेंगे.

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुबह कुछ भी खाने से पहले क्यों पीना चाहिए पानी? क्या होते हैं फायदे जानें ऐसा न करने वाले क्या घाटे में हैं

एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरी हैं ये 6 हरी पत्तियां, डेली डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कई लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मशरूम है सर्दियों का सबसे बेस्ट सुपरफूड, इंफेक्शन को दूर रख इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है कमाल, जानें 6 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -