होम »  लिविंग हेल्दी »  Karwa Chauth 2020: डायबिटीज रोगी करवा चौथ व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं? एक्सपर्ट्स से जानें कुछ जरूरी बातें

Karwa Chauth 2020: डायबिटीज रोगी करवा चौथ व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं? एक्सपर्ट्स से जानें कुछ जरूरी बातें

Karwa Chauth Tips For Diabetes: करवा चौथ पर निर्जला व्रत रखने की योजना बना रहे हैं तो डायबिटीज वाले लोगों को दवाओं के समय और खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से जांच सलाह लेनी चाहिए. करवा चौथ 2020 (Karwa Chauth 2020) निकट है ऐसे में डायबिटीज रोगी (Diabetes Patient) उपवास के दौरान किन बातों का ध्यान यहां बता रहे हैं एक्सपर्ट्स...

Karwa Chauth 2020: डायबिटीज रोगी करवा चौथ व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं? एक्सपर्ट्स से जानें कुछ जरूरी बातें

Karwa Chauth 2020: निर्जला उपवास में पानी नहीं पीने से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है.

खास बातें

  1. करवा चौथ के व्रत में महिलाएं उपवास रखती हैं.
  2. शाम को चांद दिखने तक व्रती खाना या पानी नहीं पीते हैं.
  3. उपवास करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ के मौके पर महिलाएं और उनके पति भी उपवास करते हैं. करवा चौथ (Karwa Chauth) इस साल 4 नवंबर को मनाया जाएगा. करवा चौथ का व्रत (Fasting For Karva Chauth) निर्जला व्रत है, जिसमें शाम को चांद दिखने तक किसी को भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. महिलाएं इस दिन की शुरुआत सूर्योदय से पहले उठकर करती हैं. वे सरगी खाते हैं, जो कि सुबह का भोजन है. इस भोजन के बाद, वे तब तक खाने और पीने वाली चीजों से दूर रहते हैं जब तक कि वे चंद्रमा को नहीं देख लेते.

जबकि उपवास करवा चौथ का सार है, क्या यह डायबिटीज (Diabetes) वाले लोगों के लिए सुरक्षित है? क्या उन्हें अपनी दवाएं लेनी चाहिए? भोजन और पानी के बिना रहने का उनके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर क्या प्रभाव पड़ेगा? इन सभी सवालों के जवाब डॉ. एसके वांग्नू, वरिष्ठ सलाहकार, एंडोक्रिनोलॉजी, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल और मैक्स हेल्थकेयर में एंडोक्रिनोलॉजी, मधुमेह और चयापचय के निदेशक डॉ. सुजीत झा ने बताए.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!


क्या डायबिटीजरोगी कर सकते हैं व्रत | Can Diabetes Patients Fast On Karva Chauth

डॉ. वांग्नु कहते हैं कि टाइप 1 डायबिटीज के मरीज, या जो एक दिन में इंसुलिन की कई खुराकें लेते हैं, उन्हें आदर्श रूप से उपवास नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. "अगर कोई रोगी गर्भवती और मधुमेह की बीमारी है, तो उसे करवा चौथ पर उपवास करने से बचना चाहिए. मधुमेह की बुजुर्ग महिलाएं, जो दवाओं पर निर्भर हैं, उन्हें भी परहेज करना चाहिए क्योंकि हाइपोग्लाइकेमिक (कम शर्करा का स्तर) होने की संभावना होती है." डॉ वांगनु ने डॉक्टरएनडीटीवी को बताया.

मधुमेह रोगियों को केवल चिकित्सकीय देखरेख में ही उपवास करना चाहिए. उदाहरण के लिए, उन्हें अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए कि क्या एक निश्चित गोली जो सुबह लेनी है, शाम को सेवन के लिए सुरक्षित है.

मरीजों को करवा चौथ पर उपवास करने की स्थिति में दवाओं की खुराक में कटौती करनी होगी. इंसुलिन की खुराक और हाइपोग्लाइकेमिया के लिए दवाओं की जांच डॉक्टर के साथ करने की आवश्यकता होती है. "इतने लंबे समय तक भोजन और पानी के बिना दिन बिताने से निम्न रक्त शर्करा या हाइपोग्लाइकेमिया हो सकता है. कुछ दवाओं को सामान्य से अधिक या कम खुराक में लेने की आवश्यकता हो सकती है. इसके अलावा मधुमेह के लिए कुछ दवाएं एक निर्जलित कर सकती हैं. इसलिए पूरे दिन के लिए पानी के बिना जाना मुश्किल है. ”डॉ. सुजीत झा कहते हैं.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

वह आगे कहते हैं कि डायबिटीज के रोगियों को अपने डॉक्टर से दवाओं की खुराक और करवा चौथ व्रत के दिन खाने वाली चीजों और परहेज करने वाली दवाइयों के बारे में जांच करनी चाहिए और वे कैसे सुरक्षित रूप से भोजन और पानी के बिना दिन बिता सकते हैं इस बात पर सलाह लेनी चाहिए.

phnq4ca8Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ के व्रत में ब्लड शुगर लेवल लो हो सकता है

व्रत तोड़ने के टिप्स | Tips For Breaking The Fast

जैसा कि अन्य उपवासों के साथ होता है, करवा चौथ के व्रत को भी सुरक्षित रूप से तोड़ने की जरूरत होती है. सबसे पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए. मधुमेह रोगियों और यहां तक कि अन्य लोगों को भी, उसके बाद मेथी मठरी और फेनी जैसी मुट्ठी भर मेवे और मीठे सेवइयां मिलनी चाहिए. हालांकि अपने हिस्से का आकार देखें. पेट भर खाना न खाएं क्योंकि यह एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसे पाचन मुद्दों को जन्म दे सकता है.

फैटी लीवर से हैं परेशान? जानें Fatty Liver की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

सभी को हैप्पी करवा चौथ 2020!

(डॉ. एसके वांग्नू, वरिष्ठ सलाहकार, एंडोक्रिनोलॉजी, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल)

(डॉ सुजीत झा, मैक्स हेल्थकेयर में एंडोक्रिनोलॉजी, डायबिटीज और चयापचय के निदेशक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीढ़ियों पर इस तरह से करें एक्सरसाइज और पूरा करें अपना फिटनेस टारगेट, हमेशा रहें हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------