होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

Is Olive Oil Better Than Mustard Oil?: कई लोग मानते हैं कि ऑलिव ऑयल, मस्टर्ड ऑयल से ज्यादा फायदेमंद है. खाना बनाने वाले तेल के इस्तेमाल को लेकर कई धारणाएं बनी हुई हैं. हम खाने में कई तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग ऑलिव ऑयल के फायदे (Benefits Of Olive Oil) गिनाते हैं तो कुछ सरसों के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Mustard Oil) बताते हैं.

क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

Which Oil Is The Healthiest: सरसों और जैतून दोनों के तेल के हैं अपने अलग-अलग फायदे

खास बातें

  1. सरसों के तेल में कई एंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.
  2. सरसों और जैतून का तेल कौन सा है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद?
  3. ऑलिव ऑयल दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

Which Oil Is The Healthiest To Use?: कई लोग मानते हैं कि ऑलिव ऑयल, मस्टर्ड ऑयल से ज्यादा फायदेमंद है. खाना बनाने वाले तेल के इस्तेमाल को लेकर कई धारणाएं बनी हुई हैं. हम खाने में कई तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग ऑलिव ऑयल के फायदे (Benefits Of Olive Oil) गिनाते हैं तो कुछ सरसों के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Mustard Oil) बताते हैं. ज्यादा तेल के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है. साथ ही कई लोग कहते हैं कि तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन कितना तेल स्वास्थ्य को लाभ दे सकता है? यहां जानिए कि सरसों के तेल (Mustard Oil) और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में से कौन सा तेल सबसे ज्यादा हेल्दी होता है. बाजार में कई तरह के तेल मौजूद हैं जो तरह-तरह के दावे करते हैं. कई शुद्ध होने का दावा करते हैं तो कई, स्वादिष्ट और बीमारियों से बचाने का. ऐसे में किस तेल पर ज्यादा भरोसा किया जाए ये तय कर पाना मुश्किल हो जाता है.

बदहजमी से पेट और सीने में हो रही है जलन, तो ठंडे दूध के साथ लें ये 2 चीजें!

कई लोग सवाल भी करते हैं कि क्या जैतून का तेल सरसों के तेल से बेहतर है? (Is Olive Oil Better Than Mustard Oil). आमतौर पर तेल का ज्यादा इस्तेमाल को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ाने के साथ चर्बी भी बढ़ा सकता है.


 शोध बताते हैं कि कई तेल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. क्या आपके मन में भी सवाल उठ रहा है कि जैतून का तेल और सरसों का तेल दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आमतौर पर ऑलिव ऑयल को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है. यहां जानें कौन सा तेल स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है...

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स फेर सकती हैं आपकी मेहनत पर पानी!

mustard oil 620x350Which Oil Is The Healthiest: सरसों का तेल भी कई स्वास्थ्य फायदों से भरा हुआ है

ऑलिव ऑयल और सरसों का तेल कौन सा है बेहतर | Which Is Better Than Olive Oil And Mustard Oil

1. सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल सिर्फ खाना बनाने तक ही सीमित नहीं है, यह तेल शरीर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. जैसे ग्लोइंग स्किन पाने, वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिल सकता है. सरसों के तेल के कई फायदे होते हैं इसलिए शायद ज्यादातर घरों में सरसों के तेल में ही खाना बानाया जाता है. माना जाता है कि सरसों का तेल अस्थमा में भी फायदा दे सकता है. लेकिन, तेल का सीमित मात्रा में सेवन करने से ही यह आपको फायदा दे सकता है. सरसों के तेल के ज्यादा सेवन से आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

2. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेल में से एक है, खासतौर पर हेल्थ फ्रिक लोग इस तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऑलिव ऑयल सूजन घटाने, हार्ट को हेल्दी रखने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई डाइटीशियन भी जैतून के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं. जैतून का तेल रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करके या रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और 'स्वस्थ' कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के बढ़ते स्तर से दिल की बीमारियों से बचाता है. अपनी सब्जी और फ्रूट सैलेड में छिड़कने से लेकर, मैरीनेशन और मक्खन या डिप इस्तेमाल करने के अलावा आप खाना बनाते वक्त कई तरह से जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

मॉनसून में क्यों ऑयली हो जाती है स्किन? एक्सपर्ट से जानें Oily Skin से कैसे पाएं छुटकारा!

olive oilOlive Oil: ऑलिव ऑयल हार्ट के लिए काफी हेल्दी माना जाता है 


सरसों का तेल है ज्यादा फायदेमंद!

ऑलिव ऑयल के मुकाबले सरसों के तेल में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जैतून और सरसों का तेल दोनों ही दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा भरपूर मत्रा में होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही यह तेल गुड कोलेस्ट्रॉल (Good cholesterol) को बढ़ाता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को बनने से रोकता है. यह तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत ही अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें शरीर के लिए अन्य जरूरी हेल्दी फैट्स भी होते हैं. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes And Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

एसिडिटी से हैं परेशान? दो चीजों से बनने वाली ये असरदार ड्रिंक दिलाएगी पेट की परेशानियों से राहत

Food Role In Our Life: जिंदगी में पोषण के अलावा ये 10 भूमिका भी निभाता है भोजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------