होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Relief From Acidty: एसिडिटी से हैं परेशान? दो चीजों से बनने वाली ये असरदार ड्रिंक दिलाएगी पेट की परेशानियों से राहत

How To Relief From Acidty: एसिडिटी से हैं परेशान? दो चीजों से बनने वाली ये असरदार ड्रिंक दिलाएगी पेट की परेशानियों से राहत

Best Drink For Acidity: एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acidity) काफी फायदेमंद हो सकती है. कुछ लोग पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Stomach Gas) करते है जो कारगर हो सकते हैं. यहां हम आपको एक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे घर पर बनाना काफी आसान है और एसिडिटी से राहत दिलाने में भी कारगर साबित हो सकती है.

How To Relief From Acidty: एसिडिटी से हैं परेशान? दो चीजों से बनने वाली ये असरदार ड्रिंक दिलाएगी पेट की परेशानियों से राहत

Drink For Acidity: एसिडिटी से राहत पाने के लिए जीरा और अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है

खास बातें

  1. एसिडिटी की समस्या के लिए कागर है यह एक ड्रिंक.
  2. जानें कैसे बनाएं एसिडिटी और गैसे से छुटकारा पाने वाली ड्रिंक.
  3. इन दो कमाल की चीजों से बनाएं यह एक असरदार ड्रिंक.

How To Relieve Acidity Fast: जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी (Acidity) खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन होने, स्मोकिंग करने, प्रेगनेंसी के दौरान, रोजाना शराब का सेवन करने, चाय औ कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है. एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acidity) काफी फायदेमंद हो सकती है. कुछ लोग पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Stomach Gas) करते है जो कारगर हो सकते हैं. यहां हम आपको एक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे घर पर बनाना काफी आसान है. एसिडिटी के लक्षण (Symptoms Of Acidity) छाती और पेट में जलन होना आम बात है.

एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज (Constipation) और अपच मूल कारण खराब डाइट है. ज्यादा गर्म, तीखा, मसालेदार खाना खाने, ज्यादा खट्टी चीजों का सेवन, देर से पचने वाले खाने का सेवन, भी एसिडिटी का कारण (Causes Of Acidity) हो सकते हैं. इसलिए हम लाए हैं आपके लिए एक ऐसा नुस्खा जो आपकी एसिडीटी की समस्या (Acidity Problems) को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है. 

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!


rlauameoHow To Relief From Gas: एसिडिटी होने पर लक्षण छाती और पेट में जलन होना आम बात है.

पेट की कई परेशानियां आपके लिए दर्दनाक हो सकती हैं. जैसे एसिडिटी, पेट फूलना और कब्ज. इनसे राहत पान के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. यह एक ऐसी ही ड्रिंक के बारे में बताया गया है जो एसिडिटी से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकती है. यह ड्रिक घर पर तैयार करने में भी आसान है. कुछ सामान्य सी चीजों का इस्तेमाल कर इस ड्रिक को बनाया जा सकता है.  

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स

कैसे बनाएं यह ड्रिंक?

इसके लिए आपको चाहिए ग्लास जार जिसमें 1 लीटर पानी. इसमें जीरा (2 चम्मच), धनिया के बीज (1 चम्मच), सौंफ (1 चम्मच), अजवाइन (चम्मच) को एक साथ मिक्स कर इसे रातभर के लिए छोड़ दें. मेटाबोलिज्म को बढ़ाने, पाचन में सुधार और एसिडिटी को कम करने के लिए इस जल जीरा और अजवाइन पानी को रोज सुबह पियें.

g95ssshgHow To Relief From Gas: एक्स्ट्रा स्वाद के लिए चाय में अदरक को मिला सकते हैं

इस ड्रिंक को एक और तरीके से रोजाना पी सकते हैं रात को बचे हुए मिश्रण को उबाल कर आधा कर लें और फिर चाय की तरह इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए या इसमें आप पीसे हुए अदरक या नींबू को मिला सकते हैं. अगर आप स्वाद को मीठा करना चाहते हैं, तो अजवाइन और जीरा पानी में या चाय में कुछ शहद या गुड़ मिला सकते हैं.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

इस ड्रिक के क्या हैं फायदे

गैस या कब्ज सहित पेट की सभी तरह की समस्याओं के लिए अजवाइन बीज सदियों पुराने घरेलू उपचार रहे हैं. अजवाइन में एंजाइम होते हैं जो पाचन विकारों को कम करने में मदद करते है. जब एसिडिटी आपको परेशान कर रही हो तो अजवाइन के बीज को गर्म पानी के साथ चबाना चाहिए. अजवाईन के एंटीऑक्सीडेंट गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Food Role In Our Life: जिंदगी में पोषण के अलावा ये 10 भूमिका भी निभाता है भोजन

Hair Care Routine: बालों को रखना चाहते हैं हमेशा लंबा, काला और घना, तो आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम!

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं कमाल की ड्रिंक, Weight Loss करने के साथ कब्ज से भी मिलेगी राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------