होम »  लिविंग हेल्दी »  Food Role In Our Life: जिंदगी में पोषण के अलावा ये 10 भूमिका भी निभाता है भोजन

Food Role In Our Life: जिंदगी में पोषण के अलावा ये 10 भूमिका भी निभाता है भोजन

Food Role In Our Life: भोजन को पुरस्कार के रूप में या रचनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में उपयोग किया जा सकता है. यह आराम, सुरक्षा और अपनेपन की अभिव्यक्ति भी हो सकती है. यहां हर समय स्वस्थ और सांस्कृतिक भोजन खाने के कई अन्य कारण हैं.

Food Role In Our Life: जिंदगी में पोषण के अलावा ये 10 भूमिका भी निभाता है भोजन

Food Role In Our Life: भोजन किसी के धन और हैसियत का प्रतीक हो सकता है

खास बातें

  1. भोजन का उपयोग मित्रता और आतिथ्य को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है.
  2. भोजन का उपयोग सामाजिक, धार्मिक संस्कारों के रूप में किया जाता है.
  3. तनाव और बोरियत से राहत पाने के लिए भोजन का उपयोग किया जा सकता है.

Food Role In Our Life: अच्छी तरह से भोजन नन करने से "कोई अच्छी तरह से सोच नहीं सकता है, अच्छी तरह से प्यार नहीं कर सकता है, और अच्छी तरह से सो नहीं सकता है, जो भोजन हम खाते हैं वह पोषण या गैर-पोषण सहित विभिन्न कार्य करता है. यह काम और गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, हमारी भूख को संतुष्ट करता है, और निश्चित रूप से हमें विकास, और रखरखाव के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. मानव शरीर की वृद्धि की दर जीवन में विभिन्न चरणों में भिन्न होती है, और इसलिए भोजन की आवश्यकताएं भी भिन्न होती हैं. भोजन की पोषण संबंधी भूमिका, जिसे शारीरिक भूमिका भी कहा जाता है, इसमें शरीर के विकास और शरीर के ऊतकों की मरम्मत या रखरखाव, शरीर की प्रक्रियाओं का विनियमन, संक्रमण से सुरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है.

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

भोजन के कई अन्य कार्य भी हैं. उन्हें प्रमुख रूप से सामाजिक-सांस्कृतिक, मनोवैज्ञानिक और राजनीतिक में वर्गीकृत किया जा सकता है.


पोषण के साथ भोजन ये 10 भूमिकाएं निभाता है | Apart From Nutrition, Food Plays These 10 Roles In Life

1. मित्रता/आतिथ्य को बढ़ावा: भोजन सामाजिक प्रतिबिंब के रूप में कार्य करता है और अंतर वैयक्तिक संबंधों का निर्माण करता है. अपने बच्चों के प्रति प्यार प्रदर्शित करने के लिए माताओं की तरह प्रियजनों द्वारा भी विशेष भोजन तैयार किया जाता है.

2. उपहार के रूप में दिए जाने पर प्यार का इशारा: यह आमतौर पर रिश्तेदारों और निकट और प्रियजनों को उपहार के रूप में दिया जाता है और त्योहार पर दिए जाने पर और विवाह, जन्मदिन आदि जैसे विभिन्न अवसरों पर इसे एक अच्छा संकेत माना जाता है, इसलिए यह सामाजिक रिश्तों को मजबूत करता है.

3. रचनात्मक अभिव्यक्ति: फूड आर्ट, फूड फोटोग्राफी, फूड ब्लॉगिंग अब एक दिन रचनात्मकता के प्रदर्शन का एक साधन है. इन दिनों विभिन्न प्रकार के भोजन की प्रस्तुति क्लासिक मानी जाती है.

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

4. धन या प्रतिष्ठा के प्रतीक के रूप में भोजन: नट्स, फल, चॉकलेट, दूध और दूध उत्पादों को उच्च मूल्य वाले उत्पाद माना जाता है क्योंकि वे मूल्य में उच्च होते हैं और धन का प्रतीक होते हैं. इसके विपरीत, सब्जियों को उपेक्षित खाद्य पदार्थ के रूप में माना जाता है और इसकी प्रतिष्ठा कम होती है.

5. आराम, सुरक्षा और अपनेपन की अभिव्यक्ति: स्टेपल फूड लोगों में सुरक्षा की भावना के रूप में बढ़ावा देता है, खासकर संकटों के दौरान. युद्ध, संघर्ष या सूखे की स्थिति के दौरान, लोग परिचित भोजन को सहजता से स्वीकार करते हैं.

6. तनाव और ऊब को दूर करने के साधन के रूप में: हम सभी इस बात से सहमत हैं, यह बहुत ही आनंद का स्रोत है, कई बार हम अपने दोस्तों या प्रियजनों को किसी विशेष अवसर पर भोजन पर आमंत्रित करते हैं. विभिन्न कैफे, बार और रेस्तरां की संस्कृति ने इस अवधारणा को बहुत बढ़ावा दिया है, खासकर शहरी क्षेत्रों में.

7. एक इनाम के रूप में भोजन: यह हमेशा उन बच्चों को पुरस्कार के रूप में दिया जा सकता है. जो पढ़ाई में अच्छा करते हैं और मिठाई की पेशकश करते हैं. भोजन को सजा के साधन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले भोजन को रोककर या पसंद किए गए भोजन को मजबूर करने के लिए.

8. धार्मिक और सामाजिक संस्कार के भाग के रूप में: प्रसाद के रूप में भोजन युगों से वितरित किया जाता है. लड्डू, हलवा, केला और नारियल कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें व्यापक रूप से वितरित किया जाता है और शुभ माना जाता है. यह सहानुभूति की एक दृश्य भेंट के रूप में और मृतकों के सम्मान के लिए भी उपयोग किया जाता है.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

9. खाद्य आपूर्ति और खाद्य प्रक्रिया का नियंत्रण: राजनीति हमेशा भोजन के आसपास घूमती है. प्याज और टमाटर की कीमतों में वृद्धि के उदाहरण; साम्राज्य को बनाने या चकनाचूर करने के लिए खाद्य उद्योगों से संबंधित नीतियों में भागीदारी का उपयोग राजनीतिक परिदृश्य में किया गया है. भोजन का उपयोग नेताओं द्वारा विरोध की एक विधि के रूप में भी किया जाता है, गांधीजी के नमक सत्याग्रह की तरह, राजनीतिक नेता भी उपवास को विरोध दिखाने की एक विधि के रूप में मानते हैं.

10. फूड्स की तैयारी के तरीके और डाइट संबंधी नियम सांस्कृतिक पहचान को व्यक्त करने के साधन के रूप में: होली के दौरान गुझिया, क्रिसमस के साथ केक, ईद में केक, सेविया - जन्माष्टमी के साथ पितर, समाज के सदस्यों की सांस्कृतिक पहचान को दर्शाते हैं.

(वंदिता जैन दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और डायबिटीज एजुकेटर हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Routine: बालों को रखना चाहते हैं हमेशा लंबा, काला और घना, तो आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम!

What To Do Before Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं कमाल की ड्रिंक, Weight Loss करने के साथ कब्ज से भी मिलेगी राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------