होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Muscle Pain After Yoga: क्या योग के बाद मसल्स पेन नॉर्मल है? कैसे करें डील

Muscle Pain After Yoga: क्या योग के बाद मसल्स पेन नॉर्मल है? कैसे करें डील

कई बार योग या किसी फिजिकल एक्टिविटी के दौरान शरीर की मसल्स स्ट्रेच हो जाती हैं, जिसके चलते मसल्स पेन का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे वर्कआउट या योग के बाद अपनाएंगे तो मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलेगी.

Muscle Pain After Yoga: क्या योग के बाद मसल्स पेन नॉर्मल है? कैसे करें डील

यहां कुछ तरीके हैं जिससे वर्कआउट के बाद मसल्स पेन से राहत मिल सकती है

योग या एक्सरसाइज के बाद शरीर में थकान, दर्द होना या मसल्स पेन होना बहुत ही नॉर्मल बात है.ऐसा तब होता है जब हम कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं,तब हमारे शरीर की मसल्स स्ट्रेच हो जाती हैं, जिसके चलते मसल्स पेन का सामना करना पड़ता है. वर्कआउट के दौरान आपके टिशूज में क्रैक आ जाते है.ये दर्द योग या एक्सरसाइज करने के 12 से 24 घंटों बाद पता चलता है और 2 से 3 दिन तक रहता है.आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे वर्कआउट या योग के बाद अपनाएंगे तो मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलेगी.

मॉनसून में आपको हेल्दी रखने के लिए 5 जरूरी फूड्स, हर किसी को खाने चाहिए

मसल्स पेन से राहत पाने के उपाय | Remedies To Get Relief From Muscle Pain



1. मसाज थेरेपी 



वैसे तो मसाज थेरेपी हर तरह के मसल्स पेन के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन एक्सरसाइज के बाद होने वाले बॉडी या मसल्स पेन पर इस थेरेपी से बहुत आराम मिलता है. कुछ रिसर्च से भी ये बात साफ हो चुकी है कि मसाज मसल्स पेन का बेहद कारगर इलाज है.

Malaika Arora से सीखे इस नए योग 'एक-पाद-राज कपोतासन' को करने का तरीका, जानिए इस आसन के फायदे

2. स्ट्रेचिंग

योग और एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है.मांसपेशियों में आए खिंचाव और बॉडी पेन के लिए स्ट्रेचिंग बेस्ट ट्रीटमेंट है. इससे मसल्स में लचीलापन आता है, इसलिए एक्सरसाइज के पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना न भूलें.

3. वार्मअप

किसी भी तरह का योगासन या वर्कआउट करने से पहले वार्म अप जरूर करें.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

4. हीट थेरेपी

हीट थेरेपी से मसल्स पेन काफी हद तक कम होता है, इससे ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है. अगर एक्सरसाइज के बाद आपकी मांसपेशियों में दर्द हो, तो हल्के गुनगुने पानी से एक आरामदायक हॉट बाथ ले सकते हैं. इससे मसल्स शांत होंगी और उनमें दर्द भी नहीं होगा. मसल्स पेन होने पर हीटिंग पैड का इस्तेमाल करने से भी आराम मिलता है.

5. बर्फ से सिकाई

एक्सरसाइज के बाद जिस जगह पर पेन हो रहा है वहां बर्फ से सिकाई करें. ऐसा करने से सूजन और दर्द में आराम मिलता है. मांसपेशियों में खिंचाव आने के बाद कोशिश करें कि जल्द से जल्द उस जगह पर बर्फ लगाएं, इससे मसल्स का खिंचाव काफी हद तक कम होगा.

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं

Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब भूख से सिर चकराए, मखाने हो जाएं! पूजा मखीजा से जानिए इस देसी सुपरफूड के अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -