होम »  दांत & nbsp;»  Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी

Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी

Best Foods for Teeth Health: दांतों के लिए सही भोजन प्राकृतिक रूप से दांतों को साफ करने में मदद करता है जबकि खराब भोजन करने से दांतों के लिए कीटाणुओं से लड़ना मुश्किल हो जाता है.

Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी

Foods For Teeth Health: सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग रुटीन का पालन करना जरूरी है

खास बातें

  1. सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग रुटीन का पालन करना जरूरी है.
  2. गलत खान-पान की वजह से दांतों में सड़न की संभावना अधिक होती है.
  3. दांतों के लिए सबसे अच्छे फूड्स का सेवन करें.

Worst Foods For Teeth Health: समग्र रूप से अच्छी मौखिक स्वच्छता के लिए सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग रुटीन का पालन करना जरूरी है, हम जो खाते हैं वह लंबे समय तक हमारे दांतों को मजबूत और हेल्दी रखने में एक लंबा रास्ता तय करता है. हो सकता है कि हमारी गलत खान-पान की वजह से हमारे दांतों में सड़न होने की संभावना अधिक हो. इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो बैक्टीरिया को दूर रखे. दांतों के लिए सही भोजन प्राकृतिक रूप से दांतों को साफ करने में मदद करता है जबकि खराब भोजन करने से दांतों के लिए कीटाणुओं से लड़ना मुश्किल हो जाता है.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

दांतों के लिए सबसे अच्छे फूड्स | Best Foods For Teeth



1. कच्ची सब्जियां जैसे खीरा, टमाटर



कच्ची सब्जियां जैसे खीरा, टमाटर, सलाद आदि या कोई भी ऐसा भोजन खाने की सलाह दी जाती है जो मजबूत दांतों के लिए फाइबर से भरपूर हो. अच्छा फाइबर युक्त भोजन दांतों को साफ करता है और दांतों की कैविटी को रोकता है. इसके अलावा, कच्ची सब्जियों में बहुत अधिक चबाना होता है और यह बच्चों के लिए जबड़े के विकास की कार्यात्मक उत्तेजना के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. बच्चे जितना अधिक चबाते हैं, जबड़े की मांसपेशियों की उत्तेजना उतनी ही अधिक होती हैं.

2. सेब और अन्य फल

फल में मौजूद आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व भी दांतों के लिए अच्छे होते हैं. प्राकृतिक रूप से आपके मुंह में फंसे किसी भी भोजन को निकालने के लिए फलों का सेवन करना भी एक अच्छा विचार है. भोजन जो दांतों के खिलाफ अधिक रगड़ता है जिसे निगलने से पहले आपको बहुत चबाना पड़ता है, इस प्रकार आपके दांतों के लिए अच्छा होता है.

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

3. दूध, दही, पनीर

कैल्शियम से भरपूर फूड्स आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. कैल्शियम आपके दांत तामचीनी के लिए विशेष रूप से अच्छा है, जो मूल रूप से आपके दांत का कठोर बाहरी आवरण है. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से क्षरण और गुहाओं को रोका जा सकेगा.

4. सौंफ के बीज

पाचन में सहायता के अलावा, सौंफ में दांतों को साफ करने का एक बेहतरीन गुण होता है. यह क्या करता है यह दांत की सतह से फंसे हुए कार्बोहाइड्रेट कणों जैसे रोटी, ब्रेड आदि को हटा देता है और इसे सड़ने से रोकता है. सौंफ को आहार में शामिल करने के लिए इसके विभिन्न लाभों के लिए सौंफ के दूध को शामिल करने का प्रयास करें.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

दांतों के लिए सबसे खराब खाना | Worst Food For Teeth

1. ब्रेड, बिस्कुट, केक

अब इन स्वादिष्ट व्यंजनों को कौन पसंद नहीं करता है, लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वे हमारे दांतों के साथ क्या कर रहे हैं. ये फूड्स दांतों पर लंबे समय तक रहते हैं, इसलिए दांतों की सतह पर इनका संपर्क उन फूड्स की तुलना में अधिक हानिकारक होता है, जो मौखिक गुहा से तेजी से बाहर निकल जाते हैं.

donutsWorst Foods For Teeth Health: ये फूड्स आपके मुंह में देर तक रहते हैं

2. शीतल पेय

कोई भी मीठा भोजन या पेय प्लाक बैक्टीरिया के लिए एक इलाज है. चीनी का उपयोग बैक्टीरिया द्वारा एसिड उत्पन्न करने के लिए किया जाता है जो आपके इनेमल को टारगेट करता है और इसे नष्ट कर देता है. कोई भी शीतल पेय, मीठा पेय या भोजन आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब है.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

3. चिप्स

चिप्स, सैंडविच और अन्य स्नैक्स जो हम दिन में अक्सर खाते हैं, आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. ये ना सिर्फ दांतों में फंसे रहते हैं, हम दिन में जितना ज्यादा स्नैक्स खाते हैं, दांतों को उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

4. शहद

जबकि शहद को शरीर के लिए हानिरहित माना जाता है, दांतों के मामले में ऐसा नहीं है. हालांकि इसके बारे में कहा जाता है कि इसमें कुछ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, लेकिन यह चीनी का ही एक रूप है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से दांतों में सड़न हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जब भूख से सिर चकराए, मखाने हो जाएं! पूजा मखीजा से जानिए इस देसी सुपरफूड के अद्भुत फायदे

Weight Loss: 5 बेहतरीन हेल्दी फूड्स जो आपकी कुछ मीठा खाने की लालसा को तुरंत कम कर सकते हैं

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fruit For Stress Relief: 8 फल जो मानसिक तनाव को दूर रखने में फायदेमंद हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -