होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं

Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं

Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर प्रभावी वजन घटाने के लिए कुछ एक्सरसाइजिंग टिप्स की सिफारिश करती हैं.

Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं

स्थायी वजन घटाने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम और हेल्दी डाइट स्थायी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.
  2. आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए.
  3. आपको अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

Exercise For Weight Loss: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर "ऑल अबाउट वेट लॉस." सीरीज के चौथे भाग को लेकर वापस आ गई हैं, जैसा कि हैडिंग से पता चलता है, हेल्थ एक्सपर्ट वजन घटाने की यात्रा की मूल बातें बता रहे हैं. पिछले भागों में, उन्होंने शरीर के वजन की धारणाओं, वजन घटाने की बाधाओं, भोजन के नियमों और स्थायी वजन घटाने पर बात की थी. आज, रुजुता ने व्यायाम की मूल बातें और वीकली रुटीन पर अपने विचार शेयर किए. रुजुता ने व्यायाम को वजन घटाने के रुटीन का 'गैर-परक्राम्य' हिस्सा बताया. उन्होंने वीडियो में कहा, "आपके लिए कैलोरी बर्न करने के अलावा और भी बहुत कुछ है जो आप कर सकते हैं."

मॉनसून में आपको हेल्दी रखने के लिए 5 जरूरी फूड्स, हर किसी को खाने चाहिए

व्यायाम करने के लिए मूल बातें जो आपको जाननी जरूरी हैं | The Basics You Need To Know About Exercising



कैप्शन में, रुजुता ने व्यायाम की कुछ बुनियादी अवधारणाओं को लिखा है. उन्होंने एक सूत्र दिया जो "मेटाबॉलिज्म = एनाबॉलिज्म + कैटाबॉलिज्म" के रूप में पढ़ा. रुजुता ने आगे कार्डियक आउटपुट के बारे में बताया कि हार्ट रेट क्यों मायने रखती है.

रुजुता ने एक्टिविटी और एक्सरसाइज के बीच अंतर पर भी ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने 1 से 10 के पैमाने पर तीन जोनों के बीच अंतर को विभाजित किया. रुजुता ने उन्हें तीन श्रेणियों में बांटा - 'एक्टिविटी', 'व्यायाम' और 'डाई' (चरम). उन्होंने कहा कि अच्छे एनाबॉलिज्म और स्वास्थ्य के लिए, एक व्यक्ति को नियमित रूप से गतिविधि और व्यायाम दोनों की जरूरत होती है.



Malaika Arora से सीखे इस नए योग 'एक-पाद-राज कपोतासन' को करने का तरीका, जानिए इस आसन के फायदे

रुजुता ने व्यायाम की आवृत्ति पर भी बात की. वह प्रतिदिन 30 मिनट या हर हफ्ते 3 घंटे व्यायाम करने की सलाह देती हैं. अगर ऐसा नहीं है, तो हर दूसरे दिन एक घंटे के लिए व्यायाम करना चाहिए. उन्होंने आगे अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के लिए एक प्लान बनाया.

इससे पहले, रुजुता ने दिन भर पालन करने के लिए एक विस्तृत फूड डायरी दी. उन्होंने हेल्दी बॉडी के लिए सुबह से रात तक खाने की चीजों का सुझाव दिया.

सीरीज के अनुसार, दिन में 30 मिनट का व्यायाम आपको फिट रखने में मदद करेगा. कोशिश करके देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -