होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी लोगों को इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है कम

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी लोगों को इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है कम

हर साल 1 अक्टूबर को वर्ल्ड वेजिटेरियन डे यानि के विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोग शाकाहारी होने के फायदों के बारे में जानें और शाकाहार जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर जागरुक हो सके.

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी लोगों को इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है कम

वेजिटेरियन भोजन आपको ऐसी कई बीमारियों से बचाता है.

खास बातें

  1. हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है.
  2. वेजिटेरियन खाना हमें कई तरह के बीमारियों से बचाता है.
  3. वेजिटेरियन खाना विटामिन सी, डी, के और जिंक जैसे मिनरल से भरपूर होते हैं.

हर साल 1 अक्टूबर को वर्ल्ड वेजिटेरियन डे यानि के विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोग शाकाहारी होने के फायदों के बारे में जाने सके और शाकाहार जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर जागरुक हो सके. शाकाहारी भोजन को कई बार हम कमतर आंकते हैं लेकिन ये दाल, सब्जियों और फलों के पोषण से भरपूर होता है, जो हमें कई तरह के बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि शाकाहारी भोजन से दिल संबंधी बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं शाकाहारी भोजन हमें किन-किन बीमारियों के खतरे से दूर रख सकता है. 

Vegetarian Food Can Cure These Diseases | इन बीमारियों को दूर सकता है वेजिटेरियन खाना



d92oos9o

Photo Credit: iStock



स्वाइन फ्लू / बर्ड फ्लू

वेजिटेरियन भोजन आपको ऐसी कई बीमारियों से बचाता है, जो नॉनवेज खाने से हो सकता है. मांसाहार से स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं, जिससे लोगों की जान तक जा सकती है. अगर आप शाकाहारी हैं तो आप स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू जैसी बीमारियों से आप बचे रहते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर 

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैंं तो शाकाहारी भोजन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि शाकाहारी भोजन में कॉम्लेक्स क्राबोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसके साथ ही इससे शारीरिक स्थूलता भी कम होती है. शाकाहारी भोजन से हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

vegetarian food

Photo Credit: iStock

पेट संबंधी बीमारी

शाकाहारी भोजन आपके पेट से जुड़े रोगों में बहुत लाभकारी साबित होता है. क्योंकि यह मांसाहार की तुलना में पाचन में बेहद सरल होता है और जल्दी पचता है, जिससे आपको पेट संबंधित बीमारियां जल्दी नहीं होती.

डायबिटीज 

शाकाहारी भोजन से डायबिटीज टाइप 2 में राहत मिलती है. क्योंकि शाकाहार में सब्जियों, फलों और अनाज का सेवन किया जाता है. जिससे प्राकृतिक रुप से ही शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कम करने में मदद मिलती है. जिसमें मखाने, जामुन और करेला आदि अहम भूमिका निभाते हैं.

vegetarian diet

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

फल और सब्जियां विटामिन सी, डी, के और जिंक जैसे मिनरल से भरपूर होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है, जिससे आपको सर्दी-जुकाम या वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

Prostate cancer: सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर | कैसे पहचानें इसे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga To Ease Sinusitis: साइनस और सर्दी को दूर करने में मददगार हैं ये 4 योग आसन, जानें इन्हें करने का सही तरीका

घुटनों में तेज दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं Exercises, तो आपके लिए ये 5 ग्लूट व्यायाम फायदेमंद हैं

क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? जानें इसके लक्षण और उपचार

Tips To Increase Hemoglobin: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cumin Tea Benefits: इस एक चीज की चाय कमजोर इम्यूनिटी को भी कर देती है बूस्ट, तनाव दूर कर एनर्जी बढ़ाने में भी कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -