होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunization: बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए टीकाकरण के मायने, जानें कौन से टीके लगाना जरूरी

Immunization: बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए टीकाकरण के मायने, जानें कौन से टीके लगाना जरूरी

Immunization For Children: बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है. बच्चों की तरह, वयस्कों के लिए भी टीकाकरण हैं जो कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं.

Immunization: बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए टीकाकरण के मायने, जानें कौन से टीके लगाना जरूरी

बीमारियों और संक्रमणों को दूर रखने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है

खास बातें

  1. वयस्कों को बच्चों की तरह ही कुछ टीकों की जरूरत होती है.
  2. न्यूमोकोकल रोग का टीका वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण टीकों में से एक है.
  3. बच्चों के लिए टीकाकरण जन्म से शुरू हो जाता है.

200 से अधिक वर्षों से टीकों ने मनुष्यों को जानलेवा बीमारियों से बचाया है. चिकित्सा के इतिहास में, टीकों को सबसे अधिक जीवन रक्षक नवाचार माना जाता है. इन टीकाकरणों ने चेचक, खसरा जैसी गंभीर समस्याओं का उन्मूलन किया है और आजीवन विकलांगता को रोका है और बाल मृत्यु दर को भी कम किया है. महामारी के दौरान भी, टीकों ने एक हेल्दी नेशन के निर्माण के प्रति लोगों की आशा को बढ़ा दिया है.

वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में भी टीकाकरण की आवश्यकता | Vaccination Required In Adults As Well As Children

बच्चों को आसन्न खतरे से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है. विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम के साथ, एहतियात के तौर पर शिशुओं के लिए संचारी रोगों का टीकाकरण महत्वपूर्ण हो जाता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 22 मिलियन से अधिक बच्चों को उचित और पूर्ण टीकाकरण नहीं मिलता है; संख्या हर साल बढ़ रही है. दुनिया भर में लगभग 30 लाख मौतों को रोका जा सकता है अगर बच्चों को टेटनस, हेपेटाइटिस, पोलियो, निमोनिया, डायरिया आदि जैसी रोकथाम योग्य बीमारियों के खिलाफ उचित और समय पर टीकाकरण प्राप्त हो.


ब्रोकोली, आंवला और पालक सहित ये 11 सुपरफूड्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अद्भुत हैं

यह समझना महत्वपूर्ण है कि टीके केवल शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए नहीं हैं. जबकि हम अपने बच्चों के टीकाकरण चार्ट पर कड़ी नजर रखते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बीमार न पड़ें, हम आमतौर पर वयस्कों में टीकाकरण की उपेक्षा करते हैं. कई लोग यह सुनकर चौंक सकते हैं कि वयस्कों को भी टीकाकरण की आवश्यकता होती है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वे बीमारी का एक बड़ा बोझ उठाते हैं और टीके से बचाव योग्य संक्रामक रोगों से संभावित मृत्यु हो जाती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इसके परिणामस्वरूप शरीर की संक्रमण से लड़ने की ताकत कम हो जाती है. साथ ही, डायबिटीज, फेफड़ों की समस्या, किडनी की बीमारी जैसी स्थितियां प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैं और लोगों को संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना देती हैं.

aqkdenp8यह समझना महत्वपूर्ण है कि टीके केवल शिशुओं के लिए ही नहीं बल्कि वयस्कों के लिए भी हैं

कोविड महामारी ने हम सभी को एक अच्छी इम्यूनिटी का महत्व सिखाया है. हालांकि, कई बच्चों या वयस्कों के नियमित टीकों को गंभीर बीमारियों के खतरे में डालकर चूक गए हैं या स्थगित कर दिए हैं. टीकाकरण चार्ट का पालन करना महत्वपूर्ण है. माता-पिता को बच्चों की भलाई के लिए डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए और बिना किसी झिझक के टीके लगाने चाहिए.

शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और मजबूत रहने के लिए ये 6 योग आसन हैं बेहद लाभकारी

बच्चों के लिए महत्वपूर्ण टीकाकरण:

बीसीजी, ओपीवी, हेपेटाइटिस बी, पेंटावैलेंट, रोटावायरस वैक्सीन, पीसीवी, आईपीवी, खसरा/एमआर, जेई, डीपीटी, और टीटी

वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण टीकाकरण:

इन्फ्लुएंजा, न्यूमोकोकल रोग, हेपेटाइटिस ए और बी, टाइफाइड, मानव पेपिलोमावायरस और डिप्थीरिया, टेटनस, पर्टुसिस

इन्फ्लुएंजा के टीके को ज्यादातर वयस्कों द्वारा इस धारणा के साथ नजरअंदाज कर दिया जाता है कि वे इसके प्रति इम्यून हैं. भारत जैसे उष्णकटिबंधीय देश में, इन्फ्लूएंजा मौसमी नहीं है. वयस्कों में इन्फ्लूएंजा के गंभीर मामले हर साल रिपोर्ट किए जाते हैं जिससे उनमें मृत्यु दर बढ़ जाती है. इसलिए, एक निश्चित उम्र के बाद इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाना महत्वपूर्ण है. गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण का प्रशासन भी मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. वयस्कों के लिए, उम्र, जीवन शैली, उच्च जोखिम वाली चिकित्सा स्थितियों और पिछली टीकाकरण योजना जैसे कारकों के आधार पर, टीकाकरण की सिफारिश की जाती है.

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

जिस चीज पर हम विचार नहीं करते हैं, वह यह है कि टीके शायद संक्रामक रोग को खत्म करने का सबसे अच्छा मौका है. टीकाकरण स्वयं को, अपने बच्चों और भविष्य को संक्रामक रोगों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है.

(डॉ पवित्रा सलाहकार हैं- कोलंबिया एशिया अस्पताल हेब्बल में आंतरिक चिकित्सा)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके

Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity-Boosting Foods: आंवला से लेकर सहजन तक, ये 5 सुपरफूड्स बनाएंगे इम्यूनिटी को मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------