होम »  लिविंग हेल्दी »  Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें

Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें

Over Exercising Effects: संयम जीवन की कुंजी है आपने इस शब्द को कई बार सुना होगा और जब व्यायाम करने की बात आती है तो आपको इसे लागू करने की जरूरत होती है. ओवरट्रेनिंग से कई तरह के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षण हो सकते हैं.

Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें

Over Exercising Side Effects: ओवरट्रेनिंग से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परेशानियां हो सकती हैं.

खास बातें

  1. ओवरट्रेनिंग से कई तरह के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परेशानियां हो सकती हैं.
  2. अपने शरीर को ट्रेंड करना आपके स्वास्थ्य को कई तरह से सुधार सकता है.
  3. रोजाना 30 से 40 मिनट की एक्सरसाइज करने की सिफारिस की जाती है.

Side Effects Of Over Exercising: रोजाना 30 से 40 मिनट के लिए अपने शरीर को ट्रेंड करना आपके स्वास्थ्य को कई तरह से सुधार सकता है. इससे आपकी चोट का खतरा कम हो सकता है, आप हेल्दी वेट बनाए रखने में सक्षम होंगे, पुरानी बीमारी विकसित होने की संभावना कम हो जाएगी, और आप लंबे और हेल्दी लाइफ का आनंद लेने में सक्षम होंगे, लेकिन बहुत अधिक एक्सरसाइज करना, यह सोचकर कि इससे आपको अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, वास्तव में उलटा पड़ सकता है. "संयम जीवन की कुंजी है" आपने इस शब्द को कई बार सुना होगा और जब व्यायाम करने की बात आती है तो आपको इसे लागू करने की जरूरत होती है. ओवरट्रेनिंग से कई तरह के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षण हो सकते हैं.

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

यहां अतिव्यायाम करने के 5 सामान्य दुष्प्रभाव हैं | Here Are 5 Common Side Effects Of Overeating


1. आप हमेशा थकान महसूस करेंगे

ओवरट्रेनिंग न केवल प्रदर्शन को कम करती है बल्कि आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकती है. यहां तक कि अगर आपने रात में 7-8 घंटे की अच्छी नींद ली और हेल्दी ब्रेकफास्ट किया, तो भी आप थका हुआ महसूस करेंगे. आपको अपनी सीमाओं को समझने और आराम करने के लिए सेशन के बीच अपने शरीर को पर्याप्त समय देने की जरूरत है. बहुत अधिक गहन कसरत, आपके शरीर को तनाव हार्मोन छोड़ने के लिए मजबूर करती है, जो समय के साथ आपको थका हुआ महसूस करा सकती है.

शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और मजबूत रहने के लिए ये 6 योग आसन हैं बेहद लाभकारी

2. आपका प्रदर्शन स्तर घटेगा

जब आप अपने आप को बहुत कठिन धक्का देते हैं, तो आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं. इससे आपका प्रदर्शन स्तर धीरे-धीरे कम होता जाता है. अगर आप पहले 5 मिनट में 1 किमी की दूरी तय करने में सक्षम थे, तो ओवरट्रेनिंग से समय सीमा बढ़ सकती है. यह आपको थोड़ा निराश कर सकता है लेकिन ट्रेनिंग सेशन के बीच अपने शरीर को थोड़ा आराम देने का एकमात्र उपाय है.

3. चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो गहन कसरत के अभ्यस्त नहीं हैं, तो अपनी सीमा को आगे न बढ़ाएं. अपने आप पर बहुत अधिक कठोर होने से आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी. मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में खिंचाव, पीठ दर्द कुछ सामान्य कसरत की चोटें हैं जो आपको कई हफ्तों तक पटरी से उतार सकती हैं.

Zinc-Rich Sources For Vegetarians: जिंक से भरपूर 5 भारतीय फूड जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

4. उन्निद्रता

संयम से व्यायाम करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है, लेकिन जिम में बहुत अधिक कसरत करने से आप रात में अपने बिस्तर पर करवटें बदलते रह सकते हैं. आपकी मांसपेशियों पर जोर दिया जाएगा, आप बेचैन महसूस कर सकते हैं और सोना मुश्किल हो सकता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. खराब मानसिक स्वास्थ्य

व्यायाम करने से आपका मूड बढ़ता है जिससे डोपामाइन - 'फील-गुड' हार्मोन का स्राव होता है, लेकिन ओवरट्रेनिंग ठीक इसके विपरीत करती है. यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है जो गंभीर मिजाज, पुराने तनाव, चिंता विकार और नैदानिक अवसाद का कारण बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों जरूरी है, विटामिन डी की कमी से होते हैं कौन से रोग, इसके लक्षण और कमी को कैसे करें दूर, Expert से जानें

Immunity-Boosting Foods: आंवला से लेकर सहजन तक, ये 5 सुपरफूड्स बनाएंगे इम्यूनिटी को मजबूत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"ब्लैक फंगस नहीं इसे Mucormycosis ही कहें" जानें किन लोगों को हो रहा है यह संक्रमण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------