होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hyperpigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 कारगर घरेलू उपचार

Hyperpigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 कारगर घरेलू उपचार

Remedies For Skin Pigmentation: स्किन पिगमेंट का इलाज प्राकृतिक चीजों से किया जा सकता है. स्किन पिगमेंट के इलाज के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Hyperpigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 कारगर घरेलू उपचार

Hyperpigmentation: स्किन पिगमेंट का इलाज प्राकृतिक चीजों से किया जा सकता है.

खास बातें

  1. स्किन पिगमेंट का इलाज प्राकृतिक चीजों से किया जा सकता है.
  2. स्किन पिगमेंट के इलाज के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.
  3. हाइपरपिग्मेंटेशन में आपकी त्वचा के धब्बे गहरे हो जाते हैं.

Skin Pigmentation Treatment: आपने देखा होगा कि जब आप अक्सर धूप में बाहर जाते हैं तो आपकी त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी त्वचा का रंग मेलेनिन से मिलता है जो हमारी त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार केरेक्टर है. जब आप धूप में बाहर निकलते हैं, तो मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. कभी-कभी मेलेनिन का उत्पादन जरूरी मात्रा में नहीं होता है और इस प्रकार आपकी त्वचा पर असमान पैच का कारण बनता है जिसे हम त्वचा रंजकता या स्किन पिगमेंट कहते हैं. यह दो प्रकार का हो सकता है 'हाइपरपिग्मेंटेशन और हाइपो-पिग्मेंटेशन. हाइपरपिग्मेंटेशन में आपकी त्वचा के धब्बे गहरे हो जाते हैं और हाइपो-पिग्मेंटेशन में हल्के हो जाते हैं.

त्वचा रंजकता आपकी त्वचा में मेलेनोसाइट्स को नुकसान पहुंचाती है जिसके परिणामस्वरूप मलिनकिरण होता है. इसका इलाज विभिन्न क्रीमों और उपचार विधियों से किया जा सकता है लेकिन यह हमेशा हेल्दी होता है अगर हम इसे प्राकृतिक तरीकों से ठीक कर सकें. तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप प्राकृतिक तरीकों से अपनी त्वचा की रंजकता का इलाज कर सकते हैं.

Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल



हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Treat Hyperpigmentation



1. केसर का तेल

यह एक हर्बल क्लीन्जर है और इसका उपयोग त्वचा की कई समस्याओं के इलाज और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है. केसर का तेल सीधे आपके चेहरे पर लगाया जा सकता है और फिर आपको पांच मिनट के लिए पिगमेंटेशन एरिया में मालिश करने की जरूरत होती है. फिर हल्के साबुन से गुनगुने पानी से नहा लें. यह त्वचा के रंग में असंतुलन को सुधार सकता है और आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकता है. नहाने से आधा घंटा पहले नियमित रूप से केसर का तेल लगाएं.

2. हर्बल पेस्ट

यह आपकी त्वचा के रंगद्रव्य का इलाज करने का एक शानदार तरीका है. हर्बल स्नान न केवल त्वचा की रंजकता को ठीक करता है बल्कि विषाक्त पदार्थों और मुंहासे पैदा करने वाले कणों को भी हटाता है. यह आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना सकता है. हर्बल स्नान के लिए आपको एक पेस्ट बनाने की जरूरत है और इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक मालिश करें. इसके लिए-

  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच दूध
  • चम्मच हल्दी पाउडर
  • थोड़ी मात्रा में गुलाब की पंखुड़ियां या गुलाब जल को मिलाएं.

3. लिकोरिस

त्वचा की रंजकता की समस्या को ठीक करने के लिए भी यह एक बहुत ही प्रभावी उपचार रहा है. आपको मुलेठी पाउडर और कप गुलाब जल को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाना है. जब पेस्ट ठीक और बहुत पतला हो जाए, तो इसे अपनी पिगमेंटेड त्वचा पर लगाएं और 2-3 मिनट के लिए पैच को रगड़ें ताकि आपकी त्वचा इसे सोख ले. इसे आधे घंटे तक रखें और फिर अपने चेहरे को धीरे से धो लें. यह आपकी त्वचा को संतुलित करता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को आपकी त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है.

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल तेल के 9 जबरदस्त फायदे, तनाव, अपच और शुगर रोगियों के लिए है कमाल

4. चंदन का पेस्ट

चंदन हमेशा आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक रहा है. यह आपकी त्वचा की टोन में सुधार करता है, विषाक्त पदार्थों और अत्यधिक तेल को निकालता है, त्वचा संबंधी कई समस्याओं को ठीक करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है. चंदन का पेस्ट 1 चम्मच चंदन का पाउडर 1 चम्मच या संतरे के रस में कुछ बूंद पानी की मिलाकर बनाया जा सकता है. इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे उन पैचों पर लगाएं जहां त्वचा का रंग खराब हो गया है और आधे घंटे के बाद इसे धो लें. कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Protect Pollution: खुद को स्मॉग और प्रदूषण से बचाने के लिए इन 5 लाजवाब घरेलू नुस्खे

Rashes And Itching: सर्दियों में स्किन रैशेज और खुजली करे परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Gluten-free Diet: हम सभी को ग्लूटेन-फ्री डाइट पर क्यों स्विच करना चाहिए? यहां बताया गया है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -