होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Gluten-free Diet: हम सभी को ग्लूटेन-फ्री डाइट पर क्यों स्विच करना चाहिए? यहां बताया गया है

Benefits Of Gluten-free Diet: हम सभी को ग्लूटेन-फ्री डाइट पर क्यों स्विच करना चाहिए? यहां बताया गया है

Gluten-free Diet: ग्लूटेन-फ्री डाइट से उन लोगों के लिए भी बहुत लाभ होता है जो सीलिएक रोग से पीड़ित नहीं हैं. यहां ग्लूटेन-फ्री डाइट और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें.

Benefits Of Gluten-free Diet: हम सभी को ग्लूटेन-फ्री डाइट पर क्यों स्विच करना चाहिए? यहां बताया गया है

Gluten-free Diet Benefits: ग्लूटेन-फ्री डाइट और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें.

Gluten-free Diet Benefits: लोग विभिन्न प्रकार की फेड डाइट्स को फॉलो करते हैं. लस मुक्त आहार या ग्लूटेन फ्री डाइट ना पसंद वाली बात हो गई है. मूल रूप से सीलिएक रोगों से पीड़ित लोगों के लिए ग्लूटेन-फ्री डाइट की सिफारिश की गई थी. यह एक ऑटोइम्यून विकार जो आंतों के मार्ग को प्रभावित करता है. हालांकि, ग्लूटेन-फ्री डाइट से उन लोगों के लिए भी बहुत लाभ होता है जो सीलिएक रोग से पीड़ित नहीं हैं. यहां ग्लूटेन-फ्री डाइट और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें.

सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है ये देसी जूस, दो चम्मच डेली पिएं



ग्लूटेन फ्री डाइट क्या है? | What is Gluten Free Diet?

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ या राई में पाया जाता है. अगर आप ग्लूटेन डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट से ब्रेड, रोटियां, पास्ता और पके हुए फूड्स को खत्म करना जरूरी है. यहां तक कि अगर आप ग्लूटेन एलर्जी से पीड़ित नहीं हैं, तो भी ग्लूटेन-फ्री डाइट पर स्विच करने के कई फायदे हैं. डाइट आपको प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहने और कैलोरी कम करने में मदद करता है. स्वच्छ भोजन और ताजी सामग्री का उपयोग करने से आपके स्वास्थ्य पर बहुत फर्क पड़ सकता है. हालांकि, सुपरमार्केट में उपलब्ध ग्लूटेन-फ्री फूड्स पर भरोसा करने से पहले लेबल चेक कर लें.



ग्लूटेन फ्री डाइट क्यों लेनी चाहिए?

बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए ग्लूटेन-फ्री डाइट की ओर रुख करने का समय आ गया है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको ग्लूटेन-फ्री होने की जरूरत है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में दमकती जवां त्वचा पाने के लिए 4 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

1. बेहतर पाचन

छोटी आंत पाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भोजन में मौजूद अधिकांश आवश्यक पोषक तत्व छोटी आंत द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं. ग्लूटेन-फ्री होने से विल्ली (आंत में छोटी उंगली जैसे प्रोजेक्शन) में सुधार होता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है.

2. वजन घटाने में मदद करती है

गेहूं, राई, जौ और कई अन्य पैक फूड्स में ग्लूटेन होता है. लस मुक्त आहार पर स्विच करना यह सुनिश्चित करता है कि आप इन संसाधित और अस्वास्थ्यकर फूड्स से बचें जो आपका वजन बढ़ाते हैं. ग्लूटेन फ्री डाइट के विकल्प फूड्स से अतिरिक्त स्टार्च को हटाते हैं, जिससे आपको अपना अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद मिलती है.

सर्दियों की सबसे पौष्टिक और हेल्दी ड्रिंक है चुकंदर का जूस, रोजाना पिएं मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे

3. सूजन कम कर देता है

ग्लूटेन फ्री डाइट से छोटी आंत में ऊतकों की सूजन को भी रोकते हैं. ये फूड्स उल्टी और दस्त जैसे सीलिएक रोग के तत्काल लक्षणों को भी रोकते हैं. यह सूजन और ऐंठन को भी कम करता है, जो एक आम समस्या है क्योंकि आप फैटी फूड्स खाने से बचते हैं.

4. ऊर्जा बढ़ाता है

जब आप ग्लूटेन वाले फूड्स खाते हैं तो आपके द्वारा खाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. आपको कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं. लस से लदे फूड्स को कम करने से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करके आपकी ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Smoothies Benefits: स्मूदी पीने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सर्दियों की सुबह को गर्म करने के लिए करें इनका सेवन

Cholera Disease: हैजा क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Pneumonia Day 2021: पर्यावरणीय निमोनिया के लक्षण, कारण और उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -