होम »  लिविंग हेल्दी »  Kidney Health: किडनी को क्लीन और डिटॉक्स कर इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 किडनी-फ्लश ड्रिंक्स का सेवन करें

Kidney Health: किडनी को क्लीन और डिटॉक्स कर इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 किडनी-फ्लश ड्रिंक्स का सेवन करें

Kidney Detox Drinks: किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. डाइट इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. यहां 5 किडनी फ्लश ड्रिंक हैं जिन्हें आप किडनी को क्लीन और डिटॉक्स के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Kidney Health: किडनी को क्लीन और डिटॉक्स कर इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 किडनी-फ्लश ड्रिंक्स का सेवन करें

Kidney Detox Drinks: किडनी मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है.

खास बातें

  1. किडनी मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है.
  2. वे शरीर से अपशिष्ट को छानने जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं.
  3. किडनी कई स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावित हो सकती हैं.

How To Do Kidney Cleanse: किडनी मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. वे शरीर से अपशिष्ट को छानने जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं, जो अगर नहीं किया जाता है, तो शरीर में कई तरह के रोग और विकार पैदा हो सकते हैं, और एक बिंदु के बाद घातक भी साबित हो सकते हैं. हालांकि, किडनी कई स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावित हो सकती हैं. उदाहरण के लिए, टाइप 2 डायबिटीज और खराब हृदय स्वास्थ्य जैसी स्थितियां किडनी पर दबाव डाल सकती हैं, जिससे उनकी कार्य करने की क्षमता में कमी आ सकती है. इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. डाइट इसमें प्रमुख भूमिका निभा सकती है. यहां 5 किडनी फ्लश ड्रिंक हैं जिन्हें आप किडनी को क्लीन और डिटॉक्स के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

आज से ही डाइट में शामिल करें ये किडनी-फ्लश ड्रिंक्स | Include These Kidney-flush Drinks In The Diet From Today


1. चुकंदर का रस

चुकंदर अपने समृद्ध लाल रंग और विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हालांकि, चुकंदर का रस शरीर, खासकर किडनी को भी साफ करने में मदद करता है. चुकंदर विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है.

2. नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी की उच्च सामग्री के लिए जाना जाता है. एक पोषक तत्व जो बीमारियों और विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. नींबू में विटामिन सी किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और उन्हें बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

j1ofufuoKidney Detox Drinks: नींबू में विटामिन सी किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है

3. अदरक का रस

अदरक अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. जैसे सर्दी और खांसी से राहत प्रदान करना, पाचन और वजन घटाने में मदद करना. अदरक का रस एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है और किडनी के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

4. नारियल पानी

नारियल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाना जाता है. अगर आप किडनी की समस्याओं के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो नारियल पानी भी आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है, क्योंकि यह विटामिन से भरपूर होता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. एप्पल साइडर विनेगर

यह मुंहासों की समस्या को कम करने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. एप्पल साइडर विनेगर शरीर को डिटॉक्सिफाई करके और फ्री रेडिकल गतिविधि को कम करके किडनी के कार्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या होती हैं एंटीबॉडी, घरेलू तरीके से ऐसे होंगी तैयार

वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------