होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान, तो हटाने के लिए इन 5 कारगर तरीकों को अपनाएं

How To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान, तो हटाने के लिए इन 5 कारगर तरीकों को अपनाएं

Ways To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों को आसान से घरेलू उपचारों का उपयोग करके धीरे-धीरे हटाया जा सकता है, जिसमें लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है, लेकिन यह आपके चेहरे पर भयानक बालों से छुटकारा दिलाकर आपको एक अनमोल उपहार दे सकता है.

How To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान, तो हटाने के लिए इन 5 कारगर तरीकों को अपनाएं

How To Remove Facial Hair: यहां हम उन्हीं नेचुरल उपायों के बारे में बात कर रहे हैं.

खास बातें

  1. कुछ ने पोषक तत्वों की कमी से भी चेहरे पर अनचाहे बाल उग सकते हैं.
  2. शरीर में हार्मोनल असंतुलन भी इसका एक कारण है.
  3. यहां नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं जो अनचाहे बालों को हटाते हैं.

How To Remove Facial Hair Naturally: बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण इंसुलेटर है और इसलिए हमारी त्वचा को जलवायु परिवर्तन और बैक्टीरिया के हमले जैसे बाहरी कारकों से बचाने में एक जरूरी भूमिका निभाता है, लेकिन हमारे शरीर के दृश्य क्षेत्रों पर बालों का बढ़ना हमारे आत्मविश्वास को कम कर सकता है. साथ ही हमारे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है. शरीर में हार्मोनल असंतुलन और गर्भावस्था के बाद की कुछ जटिलताओं के कारण चेहरे के अनचाहे बाल बढ़ सकते हैं. कुछ ने पोषक तत्वों की कमी को चेहरे और हमारे शरीर के अन्य दृश्य भागों पर अनचाहे बालों के बढ़ने का एक कारण भी बताया है. ऐसी कई चीजें हैं जो हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बालों के विकास को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं. यहां हम उन्हीं नेचुरल उपायों के बारे में बात कर रहे हैं.

सर्दियों में ये 5 फूड्स सुपरफास्ट तरीके से कर सकते हैं लटकती तोंद को गायब, हो जाएंगे हैरान

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के आसान उपाय | Simple Ways To Remove Unwanted Hair From Face


1. दाल का फेस पैक

लाल मसूर की दाल का चिकना पेस्ट बनाकर दाल का फेस पैक तैयार किया जा सकता है. पेस्ट को उन जगहों पर विपरीत दिशा में स्क्रब करने से जहां अनचाहे बाल उगते हैं, आपके चेहरे पर घर्षण पैदा होता है और धीरे-धीरे उन बालों को हटा देता है जो आप नहीं चाहते हैं.

2. नींबू का रस और शहद के उपाय

शहद और नींबू के रस का एक फेसपैक आपकी त्वचा से चिपक जाता है और आपकी त्वचा से धीरे-धीरे छीलने पर बालों के विकास को दूर करने में मदद करता है. शहद में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में मदद करेगा. वहीं नींबू का रस आपकी त्वचा को साफ करता है और आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने में भी मदद करता है. यह आपके चेहरे और शरीर के अन्य अंगों के बालों को भी हल्का करता है. अंत में, इन दोनों सामग्रियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसलिए यह त्वचा की जलन से बचने में मदद करते हैं.

Hair Care Tips: ये 7 आसान और कमाल के उपाय दिला सकते हैं आपको सफेद बालों की टेंशन से छुटकारा

3. प्याज और तुलसी

एक सामग्री जो हमेशा आपके किचन स्टॉक में होती है, तुलसी के पत्तों के साथ अच्छी तरह मिलाने पर प्याज चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है. हालांकि, ट्रिक प्याज की परतों के बीच स्थित प्याज की स्किन की पतली पारदर्शी झिल्लियों का पता लगाना है.

4. हल्दी

हल्दी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है, लेकिन हल्दी आपके चेहरे पर बालों को बढ़ने से रोकने में भी मददगार है. यह विशेष रूप से आपके शरीर के दृश्य भागों पर घने बालों को हटाने में अच्छा काम करता है.

सर्दियों में तेजी से घटाना है वजन और बेली फेट, तो Diet में शामिल करें ये 7 चीजें, दूर होगा मोटापा

5. कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में "पपैन" नामक एक एंजाइम होता है जो बालों के रोम को तोड़कर बालों के विकास को रोकने में मदद करता है जिससे बाल बढ़ते हैं. यह उपाय आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में उपयोगी है और एक्सफोलिएट के रूप में काम करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Wight Loss: बैली फैट कम करने के लिए इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो, जल्द और बेहतरीन मिलेगा रिजल्ट

Raisins Benefits: आपके बच्चों के लिए किशमिश क्यों जरूरी है? शुशिओं को कैसे और कितनी मात्रा में खिलाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या दालचीनी वाकई बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद है? यहां जानें इसके कुछ अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -