होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Raisins Benefits: आपके बच्चों के लिए किशमिश क्यों जरूरी है? शुशिओं को कैसे और कितनी मात्रा में खिलाएं

Raisins Benefits: आपके बच्चों के लिए किशमिश क्यों जरूरी है? शुशिओं को कैसे और कितनी मात्रा में खिलाएं

Raisins Benefits For Babies: जब बच्चों की बात आती है, तो उनकी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है जो उन्हें अन्य फूड्स से नहीं मिल सकता है.

Raisins Benefits: आपके बच्चों के लिए किशमिश क्यों जरूरी है? शुशिओं को कैसे और कितनी मात्रा में खिलाएं

Raisins Benefits For Babies: एनर्जी बूस्टर के ये छोटे झुर्रीदार बीज स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं.

हम में से बहुत से लोग किशमिश पसंद करते हैं, जो सूखे मीठे अंगूरों के अलावा और कुछ नहीं हैं. एनर्जी बूस्टर के ये छोटे झुर्रीदार बीज स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं. किशमिश खनिज, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट के प्राकृतिक स्रोत होने के कारण लोकप्रिय हैं. किशमिश सबसे लोकप्रिय प्रकार के ड्राई फ्रूट्स में से एक है. किशमिश फाइबर, आयरन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. जब बच्चों की बात आती है, तो उनकी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है जो उन्हें अन्य फूड्स से नहीं मिल सकता है. इस प्रकार अपने बच्चे को उसकी ग्रोथ के सालों के दौरान किशमिश खिलाने की सलाह दी जाती है.

बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे



किशमिश के न्यूट्रिशनल फैक्ट्स | Nutrition Facts Of Raisins

हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू और डायजेशन बेनिफिट्स लाभों के साथ शिशुओं और बच्चों के लिए किशमिश खिलाने की सलाह दी जाती है. किशमिश फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं जबकि फाइबर से भरे होते हैं. इसके अलावा किशमिश पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं.



किशमिश खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Raisins

  • शिशुओं के लिए किशमिश बेहद फायदेमंद विकल्प हो सकता है. वे कब्ज के इलाज के लिए बेहतर गुणों के साथ आते हैं. एक अच्छी तरह से तैयार सूखे अंगूर का रस हाई फाइबर सामग्री के साथ आता है, जो एक रेचक प्रभाव प्रदान कर सकता है.
  • किशमिश अपने पाचन गुणों के लिए भी जानी जाती है. वे बच्चों में आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.
  • किशमिश जल्दी दांतों की सड़न या मसूड़ों की बीमारी का सीधा मुकाबला करता है. वे रोगाणुरोधी फाइटोकेमिकल्स के साथ आते हैं, जो मौखिक बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं.
  • शिशुओं के लिए किशमिश खनिजों और ऊर्जा के छोटे पैकेट की तरह काम करती है.
  • किशमिश के पानी को सर्दी या बुखार के लिए भी टॉनिक माना जाता है.

माना जाता है कि बेबी फूड में शिशुओं के लिए किशमिश अवश्य शामिल होना चाहिए. उन्हें न केवल सुरक्षित बल्कि एक हेल्दी ऑप्शन के रूप में भी माना जाता है. शिशुओं को खाने के लिए किशमिश छह महीने के आसपास दी जानी चाहिए. जब वे अपने ठोस पदार्थों को चबाना शुरू करते हैं, लेकिन उन्हें साबुत किशमिश नहीं देनी चाहिए क्योंकि कच्ची किशमिश में उनके दम घुटने की खतरनाक क्षमता होती है. बच्चों को खिलाने से पहले उन किशमिश को काटने मैश या काटने की सलाह दी जाती है.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

एक दिन में शिशुओं को कितने किशमिश खाने चाहिए | How Many Raisins Should Babies Eat In A Day

किशमिश या सूखे अंगूर शुगर से भरपूर होते हैं, इसलिए उन्हें छोटे हिस्से में बच्चों के लिए अनुशंसित किया जाता है. शुरुआती दौर में एक से दो चम्मच किशमिश का पानी इनके लिए काफी होता है. धीरे-धीरे मात्रा को दो से तीन बड़े चम्मच प्रति दिन तक बढ़ाएं जब तक कि बच्चे ठोस भोजन चबा सकें. फिर दो से तीन बड़े चम्मच मैश की हुई किशमिश दें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या दालचीनी वाकई बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद है? यहां जानें इसके कुछ अद्भुत फायदे

Fenugreek कैसे क्यों है डायबिटीज रोगियों के लिए अचूक उपाय, कैसे कंट्रोल करती है Blood Sugar Level? जानें फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में तिल खाना बिल्कुल न भूलें, वरना इनसे मिलने वाले 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को कर देंगे मिस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -