होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Wight Loss: बैली फैट कम करने के लिए इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो, जल्द और बेहतरीन मिलेगा रिजल्ट

Wight Loss: बैली फैट कम करने के लिए इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो, जल्द और बेहतरीन मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Tips: वजन घटाना कई लोगों के लिए एक कठिन काम साबित हो सकता है, खासकर नोसिखियों के लिए. यहां वजन घटाने के कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो आपकी यात्रा को शुरू करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Wight Loss: बैली फैट कम करने के लिए इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो, जल्द और बेहतरीन मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Tips For Beginners: कठोर कदम न उठाएं डाइट में कोई बड़ा बदलाव न करें.

खास बातें

  1. कठोर कदम न उठाएं या अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें.
  2. कोशिश करें कि खाने की टेबल के आसपास ज्यादा देर तक न रुकें.
  3. वजन कम करने के लिए सबसे पहले धैर्य की जरूरत होती है.

Tips For Belly Fat Loss: कई लोग कहते हैं कि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. कई लोग ऐसे भी हैं जो बीच में ही ड्रिल छोड़ देते हैं. वजन कम करने के लिए सबसे पहले धैर्य की जरूरत होती है, क्योंकि परमानेंट वेट लॉस रूटीन में परिणाम हमेशा धीरे-धीरे मिलते हैं वजन घटाना एक कठिन प्रक्रिया साबित हो सकती है, लेकिन आपको रातों-रात अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करने की जरूरत नहीं है. सरल टिप्स और डेली रूटीन में बदलाव लंबे समय में प्रभावी बदलाव ला सकते हैं. अगर आप वजन घटाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां कुछ हेल्दी बदलाव हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं. ये सरल टिप्स हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं, और अंत में आप सहज महसूस करने के बाद कुछ बड़ी छलांग लगा सकते हैं.

बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे

इन टिप्स को अपनाकर घटाएं पेट की चर्बी | Reduce Belly Fat By Adopting These Tips


1. कठोर कदम न उठाएं या अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें. अगर आप फ्राई, फ्रिटर्स, पिज्जा और पैटी के रूप में बहुत अधिक ट्रांस-फास्ट खा रहे हैं, तो इसे तुरंत कम करने का प्रयास करें. जहां तक आपकी बाकी डाइट का सवाल है, अगर आप अपने शरीर की मांग से अधिक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो अपने नियमित भोजन से थोड़ी मात्रा में कम करने का प्रयास करें. अगर आप चार रोटियां खा रहे हैं, तो आप इसे घटाकर तीन कर सकते हैं. इसे धीरे-धीरे समय के साथ करें. अपने शरीर को परिवर्तनों के अनुकूल होने दें. अपने सिस्टम को झटका देना या भूखा रहना अच्छा विचार नहीं है. भूख से मरना आपको बाद में द्वि घातुमान करने के लिए प्रेरित कर सकता है.


2. कोशिश करें कि टेबल के आसपास ज्यादा देर तक न रुकें. अगर आप खाना खा चुके हैं, तो अपनी थाली लें और छोड़ दें. अगर आप बहुत अधिक समय तक मेज पर बैठते हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप अधिक खा सकते हैं.

3. ऐसे बहुत से ऐप और गैजेट हैं जिनका उपयोग आप आजकल अपनी कैलोरी, कदम और पोषक तत्वों के सेवन पर नजर रखने के लिए कर सकते हैं. अपने वजन घटाने की यात्रा में जितना हो सके उतना समय दें. अपने दोस्तों और सहकर्मियों को भी अपनी यात्रा में शामिल करें.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

4. बड़ी प्लेटों में खाना खाने से आपको यह विश्वास हो जाता है कि आपने कम खाया है क्योंकि खाना बिखरा हुआ है. एक सही तस्वीर के लिए छोटी प्लेटों का विकल्प चुनें. असली भूख के बिना न खाएं.

5. अपने आप पर बहुत कठोर मत बनो. जब आप अपने लिए टारगेट निर्धारित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर खुद को भी पुरस्कृत करते हैं. डाइटिंग से भरे एक हफ्ते के बाद, आप केक के टुकड़े के लायक हैं. प्रोत्साहन आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए और अधिक प्रेरित करते हैं.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के जुड़े रहिए

Raisins Benefits: आपके बच्चों के लिए किशमिश क्यों जरूरी है? शुशिओं को कैसे और कितनी मात्रा में खिलाएं

क्या दालचीनी वाकई बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद है? यहां जानें इसके कुछ अद्भुत फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fenugreek कैसे क्यों है डायबिटीज रोगियों के लिए अचूक उपाय, कैसे कंट्रोल करती है Blood Sugar Level? जानें फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -