होम »  लिविंग हेल्दी »  Blood Purification Remedies: ब्लड प्यूरीफिकेशन के लिए कमाल हैं ये 5 नेचुरल चीजें, स्किन पर भी दिखने लगेगा ग्लो!

Blood Purification Remedies: ब्लड प्यूरीफिकेशन के लिए कमाल हैं ये 5 नेचुरल चीजें, स्किन पर भी दिखने लगेगा ग्लो!

Blood Purification Herbs: आप भी जानते हैं कि ब्लड प्यूरीफिकेशन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है. इससे ज्यादा बेहतर क्या होगा कि आप अपने खून को जड़ी-बूटियों का सेवन कर साफ कर सकते हैं. कुछ डिटॉक्स खुराक लेने से आप न सिर्फ न सिर्फ अपने ब्लड को प्यूरीफाई कर सकते हैं बल्कि कई और स्वास्थ्य लाभ भी पा सकते हैं.

Blood Purification Remedies: ब्लड प्यूरीफिकेशन के लिए कमाल हैं ये 5 नेचुरल चीजें, स्किन पर भी दिखने लगेगा ग्लो!

Blood Purification Remedies: ब्लड प्यूरीफिकेशन स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा जरूरी है

खास बातें

  1. रक्त सोधन के लिए नीम किसी रामबाण से कम नहीं है.
  2. शहतूत भी ब्लड प्यूरीपिकेशन में काफी फायदेमंद हो सकता है.
  3. इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर पाएं हेल्दी स्किन और प्यूरीफाई ब्लड.

Blood Purification Home Remedies: आपका रक्त आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन से लेकर हार्मोन, क्लॉटिंग फैक्टर, शुगर, वसा और आपके इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं तक सभी तरह की सामग्री पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है. अपने ब्लड को साफ और विषाक्त पदार्थों और कचरे से मुक्त रखने में मदद करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूर है. कुछ खून साफ करने के लिए जड़ी बूटियां काफी कारगर हो सकती हैं. आप भी जानते हैं कि ब्लड प्यूरीफिकेशन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है. इससे ज्यादा बेहतर क्या होगा कि आप अपने खून को जड़ी-बूटियों का सेवन कर साफ कर सकते हैं. कुछ डिटॉक्स खुराक लेने से आप न सिर्फ न सिर्फ अपने ब्लड को प्यूरीफाई कर सकते हैं बल्कि कई और स्वास्थ्य लाभ भी पा सकते हैं. आपका लीवर और आपकी किडनी पहले से ही अपशिष्ट को हटाकर और तोड़कर आपके रक्त को शुद्ध करने का काम करते हैं. तो, स्वाभाविक रूप से अपने रक्त को शुद्ध करने के लिए आपका सबसे अच्छा दांव इन आवश्यक अंगों को सबसे अधिक कुशलता से काम करने में मदद करना होगा.

बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

ब्लड से टॉक्सिन्स का बाहर आना जरूरी है | Toxins Must Come Out Of The Blood


हमारे शरीर में ज्यादातर बीमारियां शरीर के अंदर मौजूद गंदगी से ही पनपती हैं. टॉक्सिन्स आपको कई गंभीर खतरे में डाल सकते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि हम शरीर और अपने ब्लड को प्यूरीफाई करें. यहां हम आपको ऐसी प्राकृतिक हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके रक्त सोधन में मददगार हैं...

यहां हैं खून को साफ करने के लिए शानदार तरीके | Here Are Excellent Ways To Clean The Blood

1. शहद से करें ब्लड को प्यूरीफाई

सभी जानते हैं शहद स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे दे सकता है, लेकिन यह बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि शहद आपके खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है. खासतौर पर बच्चों की डाइट में शहद को शामिल करके आप उनके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं. आप शहद से ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि शहद पूरी तरह से शुद्द होना चाहिए. शहद ब्लड का फ्लो बढ़ाता है. इसके ऐंटिऑक्सीडेंट्स टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करने का काम करते हैं.

डायबिटीज में इन कारणों पर रखें नजर, यहां हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अद्भुत घरेलू उपचार!

d5vpjqggBlood Purification Home Remedies: शहद से ब्लड प्यूरिफिकेशन कर रहे हैं तो शहद को पूरी तरह से शुद्द रखें

2. गुडुची से करें खून साफ

स्मोकर के लिए गुडुची काफी फायदेमंद हो सकती है. गुडुची शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन के लिए काफी कारगर मानी जाती है. जो लोग स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करते हैं, उन्हें अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गिलोय का सेवन करना चाहिए. ऐसे लोगों के गिलोय काफी प्रभावी तरीके से काम कर सकता है.

सर्दियों में सभी को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, हर मर्ज के लिए हैं रामबाण; आज से ही करें सेवन!

3. शहतूत

शहतूत में विटमिन-सी, विटमिन-के, आयरन, राइबोफ्लैविविन, फास्फोरस और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो रक्त सोधन का काम कर सकता है. शहतूत आपके रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाए रखने मदद कर सकता है. टेस्ट में मीठा और खाने में बहुत मुलायम शहतूत रक्त के शोधन में बेहतरीन लाभ दे सकता है.

6f8iu31oBlood Purification Home Remedies: शहतूत भी रक्त सोधन में काफी मदद कर सकता है

4. नीम

रक्त सोधन करने से आपकी स्किन पर भी ग्लो बढ़ने लगता है. त्वचा का ग्लो बढ़ाने और खून को साफ करने के लिए नीम का उपयोग कर सकते हैं. नीम का सेवन करने से शरीर में रक्त का शुद्धिकरण किया जा सकता है. इससे शरीर और ब्लड की डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया तेज हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

5. अमरबेल का काढ़ा

अमरबेल के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. अमरबेल आपके बालों और त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. रक्त सोधन और हेल्दी स्किन के लिए आप अमरबेल का काढ़ा पी सकते हैं. हालांकि यह काढ़ा एक दिन में सिर्फ 10 से 15 मिली लीटर पीना ही पर्याप्त होता है. अमरबेल का काढ़ा रक्त को शोधित करने में कारगर हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!

Weight Loss Tips: क्या सही से चबाकर खाने से वजन कम होता है? यहां जानें वजन घटाने के कारगर उपाय

लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------