होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Drinks: सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Healthy Drinks: सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Winter Healthy Drinks: गर्म ड्रिंक्स सर्दियों की डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यहां कुछ हेल्दी ऑप्शन दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं.

Healthy Drinks: सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Winter Healthy Drinks: सर्दियों में जंक फूड्स और शुगर वाली ड्रिंक पीने से बढ़िया इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करें

खास बातें

  1. विटामिन ई की अच्छाई जोड़ने के लिए अपने दूध में बादाम मिलाएं.
  2. हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए शुगर वाली ड्रिंक्स से परहेज करें.
  3. इसके अलावा कैफीन के बहुत अधिक सेवन से बचें.

Winter Diet Tips: सर्दियां में लगभग हर कोई कुछ गर्म पीने या खाने के लिए तरसता है, जो स्वादिष्ट होता है और आपका गर्म रखता है. अपने प्रियजनों को कुछ स्वादिष्ट और स्वस्थ परोसना भी महत्वपूर्ण है. चाय और कॉफी पहली पसंद है क्योंकि वे गर्म और बनाने में आसान हैं. इस मौसम में, ड्रिंक्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना न भूलें. क्योंकि मौसम बहुत ठंडा है और आपको जंक फूड को खाकर अपने स्वास्थ्य से समझौता नहीं करना चाहिए. आज से ही इन अद्भुत ड्रिंक्स का सेवन कर इनके फायदों को लेने से न चूकें.

घरेलू नुस्खों में कमाल करने वाले सेब का सिरके के ये हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 5 तरीके!

सर्दियों के मौसम के लिए 4 हेल्दी ड्रिंक्स | 4 Healthy Drinks For Winter Season


1. कश्मीरी कहवा

यह पेय ठंड के लिए जायके और उपचार से भरा है कि आप इसे बार-बार घूंट-घूंट करके पीना पसंद करेंगे. मसालों की सुगंध आपको सुकून देती है. यह पेय पाचन में मदद करता है, इम्यूनिटी मजबूत बनाता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

सामग्री- 2 टीस्पून कश्मीरी चाय की पत्तियां, 3 टीस्पून चीनी, 3-4 हरी इलायची, 1 दालचीनी स्टिक, कुछ सूखी गुलाब की पत्तियां और 2 टीस्पून बादाम.

प्रक्रिया- कहवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी उबालें. पानी में दालचीनी और इलायची डालकर मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट के लिए पानी उबालें जब तक कि पानी में फ्लेवर न मिल जाए. अब इसमें थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों के साथ चीनी मिलाएं, इसे फिर से 1-2 मिनट तक उबालें जब तक कि चीनी पानी में घुल न जाए. फिर, चाय की पत्तियों को पानी में डालें और फिर से चाय को 1 से 2 और मिनट के लिए उबालें. अब चाय परोसने के लिए तैयार है.

2. बादाम-चॉकलेट ड्रिंक

सर्दियों में बादाम की अच्छाई से भरी यह ड्रिंक पीने के लिए एक स्वस्थ है. यह आपको गर्म करता है और आपको विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध करता है.

सामग्री- 1 कप बादाम का दूध, 2 टीस्पून कच्चा कोको पाउडर, 1 टीस्पून प्राकृतिक बादाम मक्खन और 2 टीस्पून खजूर का सिरप.

प्रक्रिया- एक सॉस पैन में सभी सामग्री डालें और इसे मध्यम आंच पर उबालें. उबालते समय हिलाते रहें. पेय कुछ गार्निश की गई डार्क चॉकलेट के साथ परोसने के लिए तैयार है.

3. मसाला चाय

मसाला चाय एक प्रसिद्ध भारतीय पेय है जो भारतीय मसालों के जलसेक के साथ बनाया जाता है जो आपको गर्म रखता है और गले में खराश, सिरदर्द और सर्दी का इलाज करता है.

Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

सामग्री- 2-3 लौंग, 1-2 दालचीनी, 4 हरी इलायची, अदरक, 1 कप दूध, 1 टीस्पून चाय की पत्ती और 1 टीस्पून चीनी

प्रक्रिया- एक पैन में पानी उबालें और उसमें कुचल मसाले डालकर 2-3 मिनट तक उबालें. अब इसमें चाय की पत्ती और चीनी डालें और इसे मध्यम आंच पर 4-5 मिनट तक उबलने के लिए रख दें. अब इसमें दूध डालें और इसे मध्यम आंच पर रंग बदलने तक उबालें. अब इसे एक कप में हिलाएं और चाय सर्व करने के लिए तैयार है.

s6kp069gWinter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में कई प्रकार की चाय आप तैयार कर सकते हैं

4. खजूर और बादाम मिल्क

खजूर कई स्वास्थ्य लाभों के साथ चीनी का स्वस्थ विकल्प है और बादाम विटामिन ई और ओमेगा -3 का अच्छा स्रोत है. यह ड्रिंक सर्दियों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है और बनाने में आसान है.

Diabetes Control Tips: उम्रदराज लोग कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल? एक्सपर्ट से जानें कमाल के टिप्स!

सामग्री- 1 कप दूध, 6-7 भिगोए हुए बादाम, दालचीनी की छड़ी, 4 काली मिर्च, 1 खजूर और हल्दी.

प्रक्रिया- हल्दी को छोड़कर सभी चीजों को ब्लेंड कर लें (बीज को डेट से हटा दें) और गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब पैन में दूध डालें और हल्दी डालकर उबालें. जब दूध उबल जाए तो उसमें पेस्ट डालें और इसे मध्यम आंच पर तलने से बचने के लिए हिलाते रहें. आंच से उतार कर पीना थोड़ा गाढ़ा है. अब इसे एक गिलास में डालें और इस ड्रिंक को बादाम के साथ अपने शाम के नाश्ते के रूप में परोसें.

(डॉ. अर्चना बत्रा जो एक डाइटिशियन, फिजियोथेरेपिस्ट और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!

थायराइड से जुड़ी इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास, तो आप ही जान लें क्या है सच्चाई!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------