होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: क्या सही से चबाकर खाने से वजन कम होता है? यहां जानें वजन घटाने के कारगर उपाय

Weight Loss Tips: क्या सही से चबाकर खाने से वजन कम होता है? यहां जानें वजन घटाने के कारगर उपाय

Weight Loss Remedies: क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? अगर हां तो आपको अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाना चाहिए. धीमी गति से चबाया भोजन प्रभावी वजन घटाने में मदद कर सकता है और आपको विभिन्न तरीकों से फैट घटाने में भी मदद कर सकता है. यहां बताया गया है कि धीमी गति से खाना आपको कैसे वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Tips: क्या सही से चबाकर खाने से वजन कम होता है? यहां जानें वजन घटाने के कारगर उपाय

Weight Loss Tips: कई कारक आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं.

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए चबाकर खाना फायदेमंद होता है.
  2. ठीक से चबाकर खाने से पाचन तंत्र भी बेहतर हो सकता है.
  3. यहां जानें आासनी से वजन घटाने के लिए खाने के बेहतर तरीके.

Weight Loss Diet Tips: कई कारक आपके आहार और व्यायाम दिनचर्या के अलावा आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. नियमित व्यायाम के साथ एक कैलोरी-प्रतिबंधित आहार को वजन घटाने का अंतिम उपाय माना जाता है. भोजन के समय से लेकर भोजन के हिस्से के आकार तक, ऐसे कई कारक हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं जो आपको अवश्य जानना चाहिए. अगर आप भी अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सभी कारकों पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह से आप अपना भोजन चबाते हैं, वह आपके वजन कम करने के लिए भी जिम्मेदार है? यहां बताया गया है कि कैसे अपने भोजन को धीमी गति से खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

धीरे-धीरे खाने से कैसे कम होता है वजन? | How Do You Lose Weight By Eating Slowly


जो लोग अपना भोजन धीमी गति से खाते हैं वे तेजी से खाने वालों की तुलना में धीरे-धीरे कम कैलोरी का उपभोग करते हैं. जब आप धीरे-धीरे खाते हैं तो आपकी भूख कम हो जाती है और आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं. जब आप जल्दी से खा रहे हैं तो आप अधिक कैलोरी का उपभोग करने की संभावना रखते हैं और अधिक खा सकते हैं.

जब आप धीरे-धीरे खाते हैं तो आप अपने भोजन का आनंद लेते हैं और अपने भोजन पर अधिक ध्यान देते हैं जिससे आपको अधिक संतुष्टि मिलती है. खाना धीरे-धीरे चबाने से भी पाचन को बढ़ावा मिलेगा. यह पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बढ़ाएगा. आप अपने भोजन का आनंद भी लेंगे और कम कैलोरी से भरपूर महसूस करेंगे.

Diabetes Control Tips: उम्रदराज लोग कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल? एक्सपर्ट से जानें कमाल के टिप्स!

ll746pmWeight Loss Diet Tips: खाना धीरे-धीरे चबाने से भी पाचन को बढ़ावा मिलेगा

भोजन करते समय इन टिप्स का भी रखें ध्यान | Keep These Tips In Mind While Eating

1. भोजन के बीच बहुत लंबा अंतराल न रखें. जब आप भोजन के बीच भूखे होते हैं तो आपको कुछ अस्वास्थ्यकर भोजन करने की संभावना होती है. इसके अलावा, अपने साथ हल्के और स्वस्थ स्नैक्स रखें जो भोजन के बीच भूख के दर्द से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

2. छोटे-छोटे टुकड़े काटें और धीरे-धीरे चबाएं.

3. भोजन करते समय सभी विकर्षणों को दूर रखें. अगर आप भोजन करते समय विचलित होते हैं तो आपको महसूस नहीं हो सकता है कि आपका पेट कब भर गया और आप अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं.

4. आप जो खा रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करके मन लगाकर खाने का अभ्यास करें. यह आपको क्रेविंग से निपटने में भी मदद करेगा.

5. आपको वजन घटाने में पानी की भूमिका को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. भोजन से पहले और दौरान पानी पीने से भी आप कम खा सकते हैं. भोजन के बाद पानी न पिएं क्योंकि यह आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है.

फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अकेले खाना धीमा करने से मदद नहीं मिल सकती है. वजन कम करने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए. सही व्यायाम और आहार आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, सही मात्रा में कैलोरी का उपभोग करने के लिए अपने भोजन का समय निश्चित करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स

सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------