होम »  लिविंग हेल्दी »  Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

Can Onion Reduce Uric Acid: आज की बिगड़ती लाइफ़स्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. यूरिक एसिड भी उन्हीं समस्याओं में से एक है. बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की वजह से गाउट, गठिया, जोड़ों में दर्द स्वेलिंग उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की परेशानी होने लगती है.

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

Onion Juice For Uric Acid: प्याज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

Is Onion Good For High Uric Acid: आज की बिगड़ती लाइफ़स्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. यूरिक एसिड भी उन्हीं समस्याओं में से एक है .बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की वजह से गाउट, गठिया, जोड़ों में दर्द स्वेलिंग उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की परेशानी होने लगती है. जब यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बनने लगता है या फिल्टर नहीं होता, तो यूरिक एसिड एक ही जगह जमा होने लगता है. आगे चलकर पथरी यानी स्टोन की समस्या भी पैदा कर सकती है.

दरअसल यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो बॉडी में प्यूरीन नाम के तत्व के टूटने से बनता है. वैसे तो अधिकतर यूरिक एसिड किडनी द्वारा साफ होने के बाद मूत्र मार्ग के जरिए बाहर निकल जाता है, लेकिन शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी टॉक्सिंस को फ्लश आउट नहीं कर पाती जो बाद में गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इस तरह की समस्या से निजात पाने के लिए वैसे तो आप तरह-तरह के इलाज करते हैं, लेकिन घर में मौजूद प्याज आपकी इस समस्या का समाधान हो सकती है ,जाने कैसे?

प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत


प्याज के फायदे | Benefits Of Onion

अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हम प्याज़ का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि प्याज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. प्याज़ में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम ,फास्फोरस और फोलेट मौजूद होता है. इसके साथ ही प्याज़ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जिक, और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं.

प्याज़ को ऐसे करें इस्तेमाल बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए खाने के वक्त पस का इस्तेमाल करें इससे आप सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट प्याज के रस का सेवन करने से भी फायदा मिलेगा. खास बात ये है कि प्याज़ के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जाएगा.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

इन रोगों में प्याज का रस है फायदेमंद | Onion Juice Is Beneficial In These Diseases

  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद है प्याज
  • हड्डियों को बना सकता है मजबूत
  • प्याज से आपका हार्ट रहेगा हेल्दी
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभकारी
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Beginners: अपनी मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने के लिए इन 5 एक्सरसाइज को आज से ही करना शुरू करें

Hormonal Acne Remedies: अपनी स्किन से मुंहासों की छुट्टी करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------