होम »  लिविंग हेल्दी »  बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

खराब खानपान और जीवनशैली के चलते ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में आपको इससे सजग रहने की जरूरत है. इसलिए आपको ये जरूर जानना चाहिए कि कोलेस्ट्रॉल क्या है, क्यों ये बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए नुकसानदायक है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है.

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित होना बेहद जरूरी होता है

आजकल खराब खानपान के चलते ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या बढ़ती जा रही हैं. जिसके कारण लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जिसे देखते हुए हम आपको कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को लेकर सजग रहें.

कोलेस्ट्रॉल क्या है (What Is Cholesterol)

यह सच है कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है, लेकिन ज्यादा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल ठीन नहीं है, जो हमें दान में कई बीमारियां दे सकता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है, एक जिसे हम एचडीएल और दूसरे को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कहते है. हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित होना बेहद जरूरी होता है, इसलिए दोनों को गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं. गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल, जो शरीर में जरूरी कार्य करता है जैसे- हार्मोन और विटामिन डी का निर्माण करना आदि, जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल हमारी धमनियों में जमने लगता है और हमारे शरीर में कई बीमारियों को बढ़ावा देता है.


प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होने वाली शारीरिक समस्याएं

1. रक्त संचार में बाधा

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है. तो, यह जाकर आपकी धमनियों में जमा हो जाता है. जिसके चलते ब्लॉकेज का निर्माण हो जाता है, जिससे रक्त संचार, तो बाधित होता ही है, इसके साथ ही मस्तिष्क, आंखों, दिल, किडनी और शरीर के निचले हिस्से के अंगों को कार्य करने में समस्या आने लगती है.

2. बढ़ जाती है हार्ट अटैक की संभावना

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक की संभावनाओं को कई गुना बढ़ जाती है. दरअसल ये बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हृदय की रक्त वाहिनियों में जमा हो जाता है, जिससे हृदय तक रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता और दबाव बढ़ता है.  जिसके चलते हार्ट अटैक आ जाता है.

कोरोनावायरस के तेजी से फैलने वाले इस नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, यूके में 81 प्रतिशत मामले इसी स्ट्रेन के

o4991jvg

3. जा सकती हैं आपकी आंखों की रोशनी

जब शरी में अधिक कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, तो आंखों की ओर होने वाला रक्त संचार बंद हो सकता है, जिसके कारण धीरे-धीरे आपकी आंखों की रोशनी पूरी तरह से चली जाती है. यानी की आप इससे धीरे-धीरे अंधे हो जाते हैं या हो सकते हैं.

4. हो सकता हैं ब्रेन स्ट्रोक और मानसिक बीमारी

जब कोलेस्ट्रॉल का अधिक जमाव हो जाता है. तो इसके कारण मस्तिष्क तक रक्त संचार ठीक से नहीं हो पता है, जिसके चलते ब्रेन स्ट्रोक, तनाव व मानसिक समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है.

5. किडनी में समस्या से भी हो सकते हैं परेशान

आपको बता दें कि रक्त संचार का प्रभावित होना, लगभग शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करता है. इससे आप किडनी की समस्याओं में भी परेशान हो सकते हैं, क्योंकि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का प्रभाव रेनल धमनियों पर भी पड़ता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण | Cause Of High Cholesterol

खानपान: अगर कोई ऐसा खाना खाता हैं जिसमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है. तो, उसके खून में एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. बता दें कि डेयरी उत्पाद, अंडा, मीट, नारियल तेल, पाम ऑइल, मक्खन, चॉकलेट्स, तली-भुनी चीजें, प्रोसेस्ड फूड और बेकरी उत्पाद इसी श्रेणी में आते हैं.

निष्क्रिय जीवनशैली: अगर कोई अपने रोजाना की जीवनशैली में किसी तरह की शारीरिक गतिविधि नहीं करता है और एक स्थान पर बैठा रहता है. तो, इससे भी खून में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कम और एलडीएल यानी की बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है.

धूम्रपान: अगर कोई धूम्रपान करता है तो, उसकी रक्त धमनियां कठोर हो जाती हैं, जिसके कारण उसका ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और उसके हार्ट को ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ने लगती है. इसके अलावा फैट मेटाबॉलिज्म से जुड़ी एक बीमारी हो सकती है जिसमें खून में गुड कोलेस्ट्रॉल या एचडीएच का लेवल घटने लगता है. जो हृदय और धमनियों से जुड़ी बीमारी का कारण बनता है.

वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित के उपाय: अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है या आप खुद को इससे बचाए रखना चाहते हैं. तो, अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करके और कुछ टिप्स को अपनाकर अपनी बढ़े कोलेस्ट्रॉल की समस्या को न सिर्फ कम कर सकते हैं, बल्कि होने से भी रोक सकते हैं :

फैट वाली चीजों का न करें सेवन: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का अहम रोल फैट वाली चीजें होती हैं. जो अक्सर लोगों को पसंद भी होती है, लेकिन अगर आपको अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना है या इससे बचे रहना है. तो, आपको सैचुरेटेड फैट से भरपूर चीजों से दूरी बनाकर रखनी होगी और साथ ही मीट, अंडा, प्रोसेस्ड फूड, तली भुनी चीजें, डेयरी प्रॉडक्ट्स आदि चीजें को भी बहुत ज्यादा न खाएं.

हेल्दी डाइट: अपने खाने में साबुत अनाज, मछली, नट्स, फल और सब्जियां और चिकन आदि को शामिल करें. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं और बहुत ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ न पियें. इसके अलावा फुल फैट क्रीम वाले दूध की जगह लो-फैट या स्किम्ड मिल्क का यूज करें.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

दिनभर अपने को रखें सक्रिय: अगर आप दिनभर एक जगह बैठे रहते हैं. तो, आज से ही शारीरिक गतिविधि करना शुरू कर दें. एक हफ्ते में 3 से 4 बार ऐरोबिक एक्सरसाइज जरूर करें. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है. इसके अलावा वॉक करें, रनिंग करें, जॉगिंग करें, स्विमिंग और डांस आदि करें. इससे आप सक्रिय रहेंगे और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा.

शरीर का सही वजन बनाए रखें: आप यदि मोटापे का शिकार हैं तो, इससे भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. इसलिए आप आपना पहले बढ़ा हुआ वजन जरूर कम करने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

Exercise For Beginners: अपनी मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने के लिए इन 5 एक्सरसाइज को आज से ही करना शुरू करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------