होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Lose Weight: वजन घटाना है, तो न करें ये गलतियां, कम होने के बजाए बढ़ सकता है वजन

How To Lose Weight: वजन घटाना है, तो न करें ये गलतियां, कम होने के बजाए बढ़ सकता है वजन

जब आप अपना वजन घटाने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं तो कुछ मामूली लेकिन अहम् बातों का बहुत ध्यान रखना जरूरी होता है. ये ऐसी छोटी-छोटी आदतें हैं जो आपकी डाइटिंग और वर्कआउट की पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं.

How To Lose Weight: वजन घटाना है, तो न करें ये गलतियां, कम होने के बजाए बढ़ सकता है वजन

How To Lose Weight: जानें कौन सी हैं वो आदतें जो आपका वजन घटने के आड़े आ रही हैं.

आप वजन कम करने के लिए दिन रात कोशिश कर रहे हैं. सुबह उठ कर एक्सरसाइज करना, नपातुला खाना खाना, तेल और मीठे से तौबा. इसके बावजूद आपकी मेहनत रंग लाती नहीं दिख रही. वजन घटा हो तो भी उतना नहीं जितनी कि आपको उम्मीद थी. अगर ऐसा है तो आप भी जरूर इस सोच में पड़ ही जाते होंगे कि आखिर आपकी कोशिशों में कहां कमी छूट रही है जो वजन घट नहीं पा रहा है. ये जानने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों पर ध्यान देना होगा. क्योंकि छोटी सी गलती आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देती है और आप समझ भी नहीं पाते. कौन सी हैं वो आदतें जो आपका वजन घटने के आड़े आ रही हैं, चलिए जानते हैं.

Weight Loss: वजन कम करने की बजाए बढ़ा सकती हैं आपकी ये आदतें


ब्रेकफास्ट न भूलें


अक्सर वजन कम करने के चक्कर में लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं. ये सोचकर कि कम खाएंगे तो अच्छा रहेगा. बस यही गलती भारी पड़ जाती है. ज्यादा देर भूखे रहने से भी मेटाबॉलिज्म पर फर्क पड़ता है. इसलिए  रेगुलर इंटरवल्स में खाना जरूरी है. खाएं पर हेल्दी खाएं.

a7oull48

Weight loss: वजन  कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी स्‍लिप‍िंग हेबिट्स सही हों. नींद पूरी लें. Photo Credit: iStock

देर से सोकर उठना

देर तक सोना भी वजन पर फर्क डालता है. आप कितना भी वर्कआउट करते हों पर अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठते तो आपकी सेहत पर वर्कआउट का असर कम ही नजर आएगा.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं


ओवर ईटिंग करना

कई लोग ऐसा भी सोचते हैं कि एक ही टाइम पर भरपूर खाना खा लिया जाए और उसके बाद कुछ न खाया जाए. इससे भी वजन कम होगा. ये सोच भी गलत है. डिनर नहीं करेंगे इसलिए लंच में ज्यादा खाकर आप खुद अपनी डाइट के दुश्मन बन रहे हैं.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

पानी कम पीना

अक्सर लोग पेट फूलने के डर से सुबह कम पानी पीते हैं और दिनभर भी पानी की मात्रा कम ही रखते हैं. पर याद रखें शरीर जितना हाइड्रेट रहेगा आपकी डाइटिंग और वजन घटाने की कोशिशें उतनी ही कारगर होंगी. इसलिए पानी अच्छी मात्रा में पीते रहें.

ये फल न खाएं

वजन घटाने के लिए फ्रूट डाइट फॉलो करना भी आम बात है. पर फल खाते समय ये ध्यान रखना जरूरी है कि वे ही फल खाए जाएं जो ज्यादा मीठे न हो. मसलन केला और आम जैसे फलों को कम खाएं. इनके बदले सेब, पाइनएप्पल, संतरे जैसे फलों का सेवन ज्यादा करें.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

मानव शरीर के लिए विटामिन क्यों जरूरी हैं? जानें इन 6 सबसे जरूरी विटामिन्स के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------