होम »  स्किन »  Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Aloe Vera Benefits For Skin: एलोवेरा हमेशा त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इसमें मौजूद लिग्निन तत्व स्किन को मॉइस्चराइज करता है. एलोवेरा में 'एंथ्राक्विनॉन' नाम का एक और कम्पाउंड पाया जाता है जो डेड स्किन सेल को हटाने और त्वचा को निखारने में बहुत मददगार होता है.

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Aloe Vera For Skin: एलोवेरा हमेशा त्वचा को हाइड्रेट रखता है.

How To Use Aloe Vera On Face: एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ हमारी स्किन के लिए भी कई तरीके से अच्छा होता है. एलोवेरा हमेशा त्वचा को हाइड्रेट रखता है. लिग्निन तत्व स्किन को मॉइस्चराइज करता है. इसके अलावा एलोवेरा में 'एंथ्राक्विनॉन' नाम का एक और कम्पाउंड पाया जाता है जो डेड स्किन सेल को हटाने और रंग को निखारने में बहुत मददगार होता है. एलोवेरा में हल्के ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो स्किन को गलो करने में मदद करते हैं. एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को धूप, प्रदूषण और केमिकल से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. तो कुल मिलाकर, एलोवेरा स्किन को निखारने लिए एक बेहतरीन नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके और बेहतर रिजल्ट के लिए आज हम आपको एलोवेरा यूज करने के पांच तरीके बता रहे हैं. जो स्किन को टोन करने में और फायदेमंद होंगे.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

स्किन पर एलोवेरा को इन 5 चीजों के साथ मिलाकर लगाएं | Apply Aloe Vera On The Skin By Mixing It With These 5 Things


1. एलोवेरा और खजूर

एलोवेरा जेल दो बड़े चम्मच, थोड़ा खजूर, पनीर, खीरा और नींबू का रस सबको मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें और फ्रिज में रख दें. 10-15 मिनट बाद फ्रिज से बाहर निकाल कर कॉटन से चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

2. एलोवेरा और बादाम

कुछ बादाम रात भर के लिए भिगो दें और अगली सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसमें एलोवेरा जेल डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे चेहरे और शरीर के अन्य डार्क स्पॉट वाले हिस्सों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें. हफ्ते में ऐसा एक बार जरूर करें.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

3. एलोवेरा और ब्राउन शुगर

एलोवेरा और ब्राउन शुगर को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें. फिर चेहरे को धीरे से एक्सफोलिएट करें और सादे पानी से धो लें. ये स्क्रब डेड सेल को हटाकर स्किन को साफ और चमकदार बनाता है. चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो स्किन का निखारने के काम करता है.  

4. एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा जेल और नींबू का रस स्किन को ग्लोइंग बनाने का शानदार उपाय है. इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल और नींबू का रस एक साथ मिला लें. अब इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें. इसके बाद इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. रात भर के लिए इसे लगा रहने दें और सुबह चेहरा धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए ऐसा हर दिन करें.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

5. एलोवेरा और पत्ता गोभी

सबसे पहले पत्ता गोभी का पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर दें. इसे लगाने से पहले फेस या स्किन को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने देने के बाद ठंडे पानी से धो लें. जल्दी रिजल्ट के लिए हफ्ते में तीन बार ऐसा करें.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Seasonal Infection: मौसम के मिजाज में बदलाव से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा, जानें बचाव करने के आसान तरीके

शरीर को Magnesium की जरूरत क्यों होती है; जानें 5 कारण और इस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स की लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Health: हार्ट की समस्या है और इन 4 चीजों का सेवन करते हैं तो रुक जाएं, बढ़ सकती है परेशानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------