होम »  लिविंग हेल्दी »  Human Body And Vitamins: मानव शरीर के लिए विटामिन क्यों जरूरी हैं? जानें इन 6 सबसे जरूरी विटामिन्स के फायदे

Human Body And Vitamins: मानव शरीर के लिए विटामिन क्यों जरूरी हैं? जानें इन 6 सबसे जरूरी विटामिन्स के फायदे

Important Vitamins For Health: मानव शरीर को 13 प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है, जिसमें 4 प्रकार के वसा-घुलनशील विटामिन (विटामिन ए, डी, ई, के) और 9 प्रकार के पानी में घुलनशील विटामिन (8 प्रकार के विटामिन बी, विटामिन सी) शामिल हैं. यहां कुछ विटामिन के बारे में बताया गया है.

Human Body And Vitamins: मानव शरीर के लिए विटामिन क्यों जरूरी हैं? जानें इन 6 सबसे जरूरी विटामिन्स के फायदे

Vitamins And Human Body: डाइट और अन्य तरीकों से विटामिन लेने की जरूरत होती है.

खास बातें

  1. डाइट और अन्य तरीकों से विटामिन लेने की जरूरत होती है.
  2. ये विटामिन मानव शरीर द्वारा प्रोड्यूस्ड नहीं किए जा सकते हैं.
  3. यहां कुछ विटामिन के बारे में बताया गया है.

Vitamins And Human Body: क्या आप जानते हैं कि विटामिन क्या हैं? तो आपको बता दें कार्बनिक यौगिकों की एक श्रृंखला के लिए विटामिन सामूहिक नाम हैं. वे जीवों द्वारा जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व हैं और मानव शरीर द्वारा प्रोड्यूस्ड नहीं किए जा सकते हैं. लोगों को डाइट और अन्य तरीकों से विटामिन लेने की जरूरत है. आजकल की लाइफस्टाइल में लोग अधिक मांस और कम सब्जियां खाते हैं. असंतुलित पोषण की स्थिति में लोग विटामिन सप्लीमेंट के माध्यम से सूक्ष्म पोषक तत्वों का सेवन करते हैं. मानव शरीर को 13 प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है, जिसमें 4 प्रकार के वसा-घुलनशील विटामिन (विटामिन ए, डी, ई, के) और 9 प्रकार के पानी में घुलनशील विटामिन (8 प्रकार के विटामिन बी, विटामिन सी) शामिल हैं. यहां कुछ विटामिन के बारे में बताया गया है.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं

कुछ जरूरी विटामिन्स और उनके लाभ | Some Essential Vitamins And Their Benefits


1. विटामिन सी

विटामिन सी परिचित विटामिनों में से एक है. यह विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन है और एक एंटीऑक्सीडेंट भी है. अगर शरीर का विटामिन सी अपर्याप्त है, तो यह स्कर्वी का कारण बन सकता है. विटामिन सी ऊतक की मरम्मत में शामिल एक महत्वपूर्ण घटक है, त्वचा कोशिका प्रसार में मदद करता है, और कोलेजन के उत्पादन का समर्थन करता है, जो घाव भरने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है.

2. विटामिन डी

हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम दोनों महत्वपूर्ण तत्व हैं. विटामिन डी मानव शरीर में कैल्शियम के संतुलन और चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन डी न्यूरोमस्कुलर फ़ंक्शन में भी मदद करता है, सूजन को कम करता है, और कोशिकाओं की संख्या को प्रभावित करता है.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

3. विटामिन ए

विटामिन ए ऊतकों, त्वचा, श्लेष्मा झिल्ली, इम्यूनिटी और प्रजनन कार्यों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है, और यह आंख के रेटिना का एक महत्वपूर्ण घटक है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को भी भ्रूण के विकास के लिए उचित मात्रा में विटामिन ए के पूरक की जरूरत होती है.

4. विटामिन बी

8 प्रकार के विटामिन बी बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12 हैं. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स कोशिका मेटाबॉलिज्म और रेड ब्लड सेल्स के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्रत्येक प्रकार का विटामिन बी मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया में शामिल एक सहकारक है. वे मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने, त्वचा और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और इम्यून सिस्टम और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को बढ़ाने में मदद करते हैं.

5. विटामिन के

विटामिन के सामान्य रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया का समर्थन करने की कुंजी है. यह प्रोटीन से संबंधित है जो रक्त के थक्के को नियंत्रित करता है. विटामिन 'के' के बिना, रक्त का थक्का जमना गंभीर रूप से प्रभावित होगा, और अनियंत्रित रक्तस्राव होगा. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन के का संबंध हड्डियों के स्वास्थ्य से है. विटामिन के की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है और संभावित रूप से ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है.

Egg Shells Benefits: अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

6. विटामिन ई

विटामिन ई एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है. यह इम्यून फंक्शन और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और कोशिका झिल्ली को प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के नुकसान को कम कर सकता है. विटामिन ई को टोकोफेरोल के नाम से भी जाना जाता है. हार्मोन स्राव को बढ़ावा देने, प्रजनन क्षमता में सुधार करने और गर्भपात को रोकने के लिए विटामिन ई की कमी के बाद इसे पूरक किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

H1N1 Flu Virus (स्वाइन फ्लू) क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और डायग्रोस प्रोसेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------