होम »  लिविंग हेल्दी »  Lips Darkness Home Remedies: होंठों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं

Lips Darkness Home Remedies: होंठों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं

How To Remove Lips Darkness: कुछ लोगों के चिकित्सा और लाइफस्टाइल कारकों की एक सीमा के कारण समय के साथ होंठों के आसपास कालापन आ जाता है. काले होंठों के कारणों और उन्हें हल्का करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

Lips Darkness Home Remedies: होंठों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं

How To Remove Lips Darkness: कुछ चीजों से काले धब्बों का इलाज किया जा सकता है.

खास बातें

  1. कुछ प्राकृतिक चीजों से घर पर इन काले धब्बों का इलाज किया जा सकते हैं.
  2. होंठों के आसपास कालापन आने के कई कारण हैं.
  3. हाइड्रेशन की कमी से भी आपके होंठ काले पड़ सकते हैं.

Home Remedies For Lips Darkness: कुछ लोगों के चिकित्सा और लाइफस्टाइल कारकों की एक सीमा के कारण समय के साथ होंठों के आसपास कालापन आ जाता है. होंठों के कोने के चारों ओर काले रंग के छल्ले हाइपर-पिग्मेंटेशन, हार्मोनल असंतुलन और कई अन्य कारकों जैसे कई कारणों से भी हो सकते हैं. ये आम हैं और हम अक्सर मेकअप का उपयोग करके उन्हें कवर करने की कोशिश करते हैं. हालांकि, कुछ प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके घर पर इन काले धब्बों का इलाज किया जा सकता है. इन सामग्रियों को आसानी से होंठों पर लगाया जा सकता है. नीचे ऐसी चीजों की एक लिस्ट दी गई है जिससे आप मुंह के आसपास रंजकता को कम करने की कोशिश कर सकते हैं. काले होंठों के कारणों और उन्हें हल्का करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

क्यों इस समय तुलसी का सेवन करना है सबसे ज्यादा फायदेमंद? यहां हैं 16 शानदार फायदे

क्यों काले हो जाते हैं आपके होंठ (Why Your Lips Turn Black)


होंठों का काला पड़ना हाइपरपिग्मेंटेशन का परिणाम हो सकता है. यह आमतौर पर मेलानिन की अधिकता के कारण हानिरहित स्थिति है.

  • अत्यधिक सूरज के संपर्क.
  • हाइड्रेशन की कमी.
  • धूम्रपान करना.
  • टूथपेस्ट, लिपस्टिक, आदि से एलर्जी.
  • बहुत अधिक कैफीन.
  • होंठ चूसने से.

घर पर काले होंठों को कैसे ठीक करें? | How To Treat Black Lips At Home?

1. नींबू

अध्ययन से पता चलता है कि खट्टे फलों के छिलके मेलेनिन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकते हैं. हर रात सोने से पहले, एक नींबू को काट लें और धीरे से रसदार भाग को अपने होंठों पर रगड़ें. अगली सुबह, अपने होंठों को ठंडे पानी से धो लें. परिणाम देखने तक हर रात इस दिनचर्या को दोहराएं. इसमें 30 दिन लग सकते हैं.

अच्छी नींद पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पिएं; ग्लोइंग स्किन के लिए है शानदार नुस्खा

2. नींबू और चीनी

सोने से पहले, एक नींबू का पत्ता काट लें और इसे चीनी में डुबोएं. अपने होंठों को शक्करयुक्त नींबू से रगड़ें. अगली सुबह, अपने होंठों को गुनगुने पानी से धो लें.

2. हल्दी

एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी मेलेनिन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकती है. एक छोटे कटोरे में, एक साथ मिलाएं:

1 बड़ा चम्मच दूध
एक पेस्ट बनाने के लिए हल्दी पाउडर

गीली उंगलियों के साथ पेस्ट को अपने होठों पर रगड़ें. इसे लगभग पांच मिनट तक छोड़ दें. फिर इसे पानी से धो लें. अपने होंठों को सुखाने के बाद, अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाएं.

गर्दन और कंधों के दर्द और जकड़न से निजात दिला सकते हैं ये 7 कारगर योग आसन

3. एलोवेरा

एक पुराने अध्ययन में बताया गया स्रोत एलोवेरा में एक यौगिक मेलेनिन उत्पादन को रोकता है. प्रत्येक दिन एक बार, अपने होंठों पर ताजा एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं. एक बार जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धो लें.

होंठों के कालेपन को दूर करने के अन्य प्राकृतिक उपचार | Other Natural Remedies To Remove Blackness Of Lips

नारियल का तेल: अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए, नारियल तेल की एक बहुत छोटी मात्रा लें और धीरे से इसे अपने होंठों पर समान रूप से लगाएं. आप इसे दिन में कई बार और रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं.

गुलाब जल: शहद की छह बूंदों को दो बूंद गुलाब जल में मिलाएं. इस मिश्रण को प्रतिदिन तीन से चार बार अपने होंठों पर लगाएं. आप इस मिश्रण को रात में सोने से पहले भी लगा सकते हैं.

जैतून तेल: सोने से पहले अपने होठों पर जैतून के तेल की कुछ बूंदों की मालिश करें.

गर्मियों का शानदार सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मी से दिलाता है निजात और भी हैं कई फायदे

ककड़ी का रस: एक ब्लेंडर की मदद से आधा ककड़ी का रस निकाल लें. रेफ्रिजरेटर में रस को ठंडा करें. एक बार रस ठंडा होने के बाद, इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने होंठों पर धीरे से रस लगाएं. खीरे के रस को अपने होठों पर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

स्ट्रॉबेरी: मध्यम आकार के स्ट्रॉबेरी और 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. सोते समय इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं, फिर अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें.

बादाम: एक छोटे कटोरे में, पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच ताजी डेयरी क्रीम और पर्याप्त बादाम पाउडर मिलाएं. तीन से पांच मिनट तक अपने होठों पर पेस्ट की मालिश करें. इसे लगभग पांच मिनट तक सूखने दें. अपने होंठों को गुनगुने पानी से रगड़ें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

वर्कआउट के बाद इन 4 आदतों को अपनाने से तेजी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रनिंग करने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है गंभीर नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------