होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Control High Bp: इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर

How To Control High Bp: इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर

How To Manage High Bp: हाई ब्लड प्रेशर के लिए कुछ जोखिम कारकों में मोटापा, बहुत अधिक शराब पीना, धूम्रपान, एक गतिहीन जीवन शैली, प्रोसेस्ड भोजन और पारिवारिक इतिहास शामिल हैं, लेकिन नियमित व्यायाम ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.

How To Control High Bp: इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर

How To Control High Bp: नियमित व्यायाम ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.
  2. अपने भोजन में एक्स्ट्रा नमक शामिल करने से बचें.
  3. हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

How To Lower Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य स्थिति है जिसमें धमनी की दीवारों पर लंबे समय तक रक्त का अत्यधिक बल लगाया जाता है, जिससे हृदय रोग हो सकते हैं. आपका हृदय जितना अधिक रक्त पंप करेगा और आपकी धमनियां जितनी संकरी होंगी, आपका ब्लड प्रेशर उतना ही अधिक होगा. हाई ब्लड प्रेशर में शायद ही कभी ध्यान देने योग्य लक्षण होते हैं, क्यों इस स्थिति में जब तक कंडीशन ज्यादा खराब नहीं हो जाती तब तक कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए कुछ जोखिम कारकों में मोटापा, बहुत अधिक शराब पीना, धूम्रपान, एक गतिहीन जीवन शैली, प्रोसेस्ड भोजन और पारिवारिक इतिहास शामिल हैं, लेकिन नियमित व्यायाम ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय, लटकती तोंद हो जाएगी झट से गायब

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए व्यायाम | Exercise To Lower Blood Pressure


आइसोमेट्रिक हैंडग्रिप स्ट्रॉन्गर्स एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर के क्विक एडजस्टमेंट में मददगार हो सकती है. माना जाता है कि सिटिंग डाउन और स्क्वीज करने से आपके शरीर को सिस्टोलिक दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है.  कहा जाता है कि आठ हफ्ते के समय में वही रक्तचाप को 8 से 10mmHg तक कम कर सकता है. हालांकि, हाई ब्लड से ग्रस्त संकट के जोखिम से बचने के लिए अभ्यास करने से पहले एक बार चिकित्सक से इसकी जांच करा लेनी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे रोकें? | How To Prevent High Blood Pressure?

हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि जो लोग इस स्थिति से पीड़ित होते हैं वे आमतौर पर इससे अनजान होते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

1. नियमित ब्लड प्रेशर चेकअप के लिए जाएं: स्थिति को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करना महत्वपूर्ण है या जैसे ही आप ब्लड प्रेशर लेवल में वृद्धि देखते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

2. नमक का सेवन कम करें: नमक की मात्रा कम करने से आपको अपने ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलेगी. अपने व्यंजनों में अतिरिक्त नमक शामिल करने से बचें और कम सोडियम वाली डाइट लेने का प्रयास करें.

3. हेल्दी बॉडी वेट बनाए रखें: अधिक वजन कई बीमारियों के लिए एक सामान्य जोखिम कारक है. सामान्य ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए शरीर के वजन का सामान्य होना महत्वपूर्ण है.

4. सक्रिय और हेल्दी रहें: व्यायाम या शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर खुद को हेल्दी रखें. हेल्दी लाइफ जीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होगा और कसरत करने से आपका दिल हेल्दी रहेगा. कोशिश करें कि 30 मिनट के वर्कआउट सेशन को अपने रूटीन में शामिल करें.

5. शराब और ऑयली फूड्स से दूर रहें: शराब, वसायुक्त भोजन, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधियों की कमी और शरीर के अतिरिक्त वजन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाएगा.

6. अपने खाने में शामिल करें अदरक: अदरक चमत्कारी मसालों में से एक है. पोषक तत्वों से भरपूर अदरक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और मांसपेशियों को आराम देता है. इसे अपनी चाय, सूप और करी में शामिल करके अपनी डाइट में शामिल करने का प्रयास करें.

मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है सोंठ, सर्दियों में देती है ये 5 कमाल के फायदे

Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी घटाकर एक फिट शेप पाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू पानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Breakfast: सुबह नाश्ते की जगह इन 4 चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा और बीमारियों का खतरा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------