होम »  लिविंग हेल्दी »  Worst Foods For Breakfast: सुबह नाश्ते की जगह इन 4 चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा और बीमारियों का खतरा

Worst Foods For Breakfast: सुबह नाश्ते की जगह इन 4 चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा और बीमारियों का खतरा

Unhealthy Foods For Breakfast: अगर आप नाश्ते में फास्ट फूड और अस्वास्थ्यकर चीजों का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है आपको सुबह नहीं खानी चाहिए.

Worst Foods For Breakfast: सुबह नाश्ते की जगह इन 4 चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा और बीमारियों का खतरा

Worst Foods For Breakfast: मोटापा, चर्बी बढ़ाने और घटाने में डाइट अहम भूमिका निभाती है.

खास बातें

  1. मोटापा, चर्बी बढ़ाने और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है.
  2. वजन बढ़ने का एक कारण अस्वास्थ्यकर चीजों का सेवन है.
  3. Bad Foods For Breakfast: नाश्ता दिन का पहला और जरूरी भोजन है.

Bad Foods For Breakfast: मोटापा, चर्बी बढ़ाने और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन बढ़ने का एक कारण अस्वास्थ्यकर चीजों का सेवन है. दरअसल हम ब्रेकफास्ट में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक हैं बल्कि शरीर में मोटापा का कारण भी बनती हैं. वजन कम करने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करना बहुत ज्यादा जरूरी है. दरअसल, नाश्ता दिन का पहला और जरूरी भोजन है जो हमें पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. नाश्ते में हमेशा हेल्दी और पौष्टिक फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप नाश्ते में फास्ट फूड और अस्वास्थ्यकर चीजों का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है आपको सुबह नहीं खानी चाहिए.

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय, लटकती तोंद हो जाएगी झट से गायब

नाश्ते में बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things In Breakfast At All


1. कुकीज

बहुत से लोग नाश्ते में चाय के साथ कुकीज खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोजाना कुकीज के सेवन से मोटापा हो सकता है, क्योंकि कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है, जो फैट बढ़ाने का काम कर सकता है.

2. पकौड़ी

सुबह चाय के साथ पकौड़े जैसी गर्म तली हुई चीजें खाने को मिल जाए तो दिन बन जाता है, लेकिन ऐसी तली हुई चीजों का रोजाना सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है.

3. नूडल्स

नूडल्स खाना किसे पसंद नहीं होता है. नूडल्स खाना हम सभी को पसंद होता है. लेकिन नाश्ते में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप नाश्ते में नूडल्स का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं.

जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

4. चिप्स

चिप्स को डीप फ्राई किया जाता है. चिप्स के सेवन से मोटापा हो सकता है, खासकर सुबह के नाश्ते में. नाश्ते में चिप्स खाने से न सिर्फ मोटापा हो सकता है बल्कि पाचन क्रिया भी खराब हो सकती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है सोंठ, सर्दियों में देती है ये 5 कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefit of Sunlight: सर्दियों में बेहद लाभकारी है धूप, जानें धूप सेंकने के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------