होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Balance Hormones: शरीर में हॉर्मोनल बैलेंस को बनाए रखना है जरूरी, हार्मोन बैलेंस के लिए यहां हैं 5 कारगर उपाय

How To Balance Hormones: शरीर में हॉर्मोनल बैलेंस को बनाए रखना है जरूरी, हार्मोन बैलेंस के लिए यहां हैं 5 कारगर उपाय

Probiotics For Hormone Balance: हार्मोनल असंतुलन तब होता है जब एक हार्मोन बहुत अधिक या बहुत कम होता है. यहां कुछ आहार परिवर्तन हैं जो आपको हार्मोनल संतुलन (Hormone Balance) पाने में मदद कर सकते हैं.

How To Balance Hormones: शरीर में हॉर्मोनल बैलेंस को बनाए रखना है जरूरी, हार्मोन बैलेंस के लिए यहां हैं 5 कारगर उपाय

Hormone Balance: हार्मोनल संतुलन प्राप्त करने के लिए चीनी और परिष्कृत कार्ब्स का सेवन कम करें

खास बातें

  1. स्वस्थ वसा खाने से आपको हार्मोनल संतुलन में मदद मिल सकती है.
  2. चीनी और परिष्कृत कार्ब्स शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं.
  3. बढ़ता तनाव आपके हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है.

How Can I Balance My Hormones: आपके शरीर के बाकी हिस्सों के साथ संवाद करने के लिए मस्तिष्क द्वारा हार्मोन को मैनेज (Manage Hormones) किया जाता है और संतुलन बनाए रखने में मदद के लिए लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है. ये रासायनिक संदेशवाहक वजन, मनोदशा और भूख जैसी चीजों को नियंत्रित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं और मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं. हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) तब होता है जब एक हार्मोन बहुत अधिक या बहुत कम होता है. रजोनिवृत्ति के दौरान पीएमएस या मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं से पीड़ित युवा महिलाएं उन स्थितियों का अच्छा उदाहरण हैं जिनके परिणामस्वरूप हार्मोन असंतुलन होता है. वे मूड स्विंग, गर्म फ्लश और रात के पसीने का कारण बन सकते हैं. कुछ आहार परिवर्तन और आपकी जीवनशैली में सुधार आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकता है.

गठिया से हैं परेशान? सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें शानदार उपाय

नेचुरल तरीके से हार्मोन को संतुलित करने के लिए यहां है आसान टिप्स | Here Are Easy Tips To Naturally Balance Hormones


1. स्वस्थ वसा: यह भूख, चयापचय और पूर्ण महसूस करने में शामिल हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकती है. वे सभी हार्मोनों के निर्माण खंड हैं-और विशेष रूप से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के उत्पादन को स्थिर करने में सहायक होते हैं. हर दिन 15 से 30 ग्राम स्वस्थ वसा (एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल, घी, नारियल तेल, अखरोट) लेने की कोशिश करें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

2. शक्कर और रिफाइंड कार्ब्स को काटें: शुगर और रिफाइंड कार्ब्स आपके शरीर में सूजन पैदा करते हैं, लेकिन ये हार्मोनल असंतुलन का कारण भी बन सकते हैं. जब बहुत अधिक चीनी का सेवन किया जाता है (या सफेद आटा कार्ब्स), तो यह इंसुलिन को बढ़ाता है और समय के साथ, इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा दे सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन न करें जो बड़ी स्पाइक्स का कारण बन सकता है.

b2rh22qgHow Can I Balance My Hormones: हार्मोनल संतुलन पाने के लिए रिफाइंड कार्ब्स और चीनी का सेवन कम करें

3. प्रोबायोटिक्स: आंत में कई हार्मोन स्रावित होते हैं. अपर्याप्त पाचन तंत्र और सूजन से हार्मोनल असंतुलन हो जाएगा इसलिए आंत की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. प्रोबायोटिक्स, जो दही, छाछ जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं, स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो वास्तव में आपके उत्पादन और इंसुलिन, घ्रेलिन, और लेप्टिन जैसे प्रमुख हार्मोन के नियमन में सुधार कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हेल्दी पाचन के लिए कमाल है काली किशमिश, जानें 7 फायदे!

4. तनाव कम करें: तनाव, इन दिनों एक आम समस्या का सामना करना पड़ा. तनाव बढ़ने से हमारे हार्मोन भी प्रभावित हो सकते हैं. यह एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है जो मिजाज में बाधा उत्पन्न करता है, भूख और यहां तक कि हृदय रोगों को बढ़ाता है. तनाव समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

5. गुणवत्ता वाली नींद को प्राथमिकता दें: नींद या अपर्याप्त नींद जल्दी से हमारे शरीर को संतुलन से दूर कर देती है. पर्याप्त नींद लेना भी एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि आपका कोर्टिसोल रात में खुद को नियंत्रित करता है. इष्टतम विनियमन के लिए लगभग 7-8 घंटे प्राप्त करने की सिफारिश की जाती है. एक अच्छी नींद आपके तनाव को नियंत्रित करने में मदद करती है, और संतुलित तनाव का स्तर संतुलित हार्मोन स्तर के बराबर होता है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Control Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, तेजी से कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

हड्डियों के लिए सबसे बुरी हैं सर्दियां, यहां हैं ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के 5 उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------