होम »  लिविंग हेल्दी »  Brain Health: ओमेगा -3 फैटी एसिड, ब्लैक कॉफी और हल्दी रखेगी दिमाग को हमेशा हेल्दी! जानें ब्रेन डिटॉक्स करने का तरीका

Brain Health: ओमेगा -3 फैटी एसिड, ब्लैक कॉफी और हल्दी रखेगी दिमाग को हमेशा हेल्दी! जानें ब्रेन डिटॉक्स करने का तरीका

Tips For Healthy Brain: लाइफस्टाइल कोच लुके कटिंहो का कहना है कि अच्छी नींद और हेल्दी फूड (Healthy Food) आपके दिमाग (Brain) के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होते हैं. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जो आपकी उम्र के अनुसार दिमाग को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

Brain Health: ओमेगा -3 फैटी एसिड, ब्लैक कॉफी और हल्दी रखेगी दिमाग को हमेशा हेल्दी! जानें ब्रेन डिटॉक्स करने का तरीका

Brain Health: हरी पत्तेदार सब्जियां आपके ब्रेन के लिए काफी हेल्दी होती हैं!

खास बातें

  1. अच्छी नींद लेना से भी स्वस्थ रहता है दिमाग!
  2. जानें हल्दी कैसे रखेगी दिमाग को हेल्दी.
  3. घी और नारियल तेल को डाइट में करें शामिल.

Tips For Healthy Brain: अपने स्वास्थ्य और सेहत का ख्याल रखने के कुछ टिप्स (Health Tips) अपनाने का यह सही समय हो सकता है. सबसे पहले आपको अपने स्वास्थ्य, इम्यूनिटी (Immunity) और फिटनेस में सुधार के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालना होगा. इस लेख में, हम ब्रेन हेल्द (Brain Health) पर बात करने जा रहे हैं. फेसबुक पर अपने हालिया लाइव सेशन में लाइफस्टाइल कोच लुके कटिंहो (Luke Coutinho) कहते हैं, "आपका दिमाग शरीर में सभी संचार का केंद्र बिंदु है,"  उन्होंने कहा कि दिमाग के स्वास्थ्य को अक्सर अनदेखा किया जाता है, क्योंकि ब्रेन हेल्थ या दिमाग के कार्य को किसी भी तरह से प्रभावित होने पर कोई स्पष्ट लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. हालांकि, दिमाग एक ऐसा अंग है जो सोते हुए भी लगातार काम कर रहा होता है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

दिमाग की सेहत का ख्याल रखने के लिए लुके कटिंहो 7 टिप्स बताते हैं


जिस तरह से आप त्वचा, बाल, आंखें, फेफड़े, लीवर और दूसरे अंगों का ध्यान रखते हैं वैसे ही एक हेल्दी डाइट दिमाग को स्वस्थ बनाने में मददकर सकते हैं. भले ही आप स्वस्थ आहार का सेवन करते हों, लेकिन ज्यादा तनाव के कारण आपका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है.

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

1. दिमाग को डिटॉक्स के लिए नींद

ग्लाइम्पाथिक सिस्टम दिमाग से डिटॉक्स करने की क्रिया होती है. यह सिस्टम तभी काम करता है जब आप सो रहे होते हैं. सोते हुए दिमाग अपने मूल आकार के लगभग 60% तक सिकुड़ जाता है. यह आपकी कोशिकाओं के बीच खाली जगह छोड़ता है, दिमाग से मेरु-रंध्र द्रव के लिए जगह छोड़ता है, इन कोशिकाओं के बीच फ्लश करता है और दिमाग में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ करता है. इससे नींद अच्छी आती है. ब्रेन फंक्शन उन लोगों में कम हो जाता है जो नींद नहीं लेते या कम नींद लेते हैं. 

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

2jggtqgHealthy Brain: अच्छी नींद लेने से भी दिमाग को हेल्दी बनाया जा सकता है

2. ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन जरूरी

यह दिमाग के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, अखरोट, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना और सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों के भरपूर स्रोत होते हैं.

Acidity: एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

3. फैटी एसिड

कम वसा वाले आहार और बिना तेल के खाना पकाने के तरीकों से दूर रहें. आपको गर्म रखने के अलावा ब्रेन हेल्थ के लिए भी वसा युक्त खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है. नारियल का तेल, घी, जैतून का तेल और सरसों का तेल कुछ ही नाम स्वस्थ वसा के स्रोत हैं जो आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. डीप फ्राइड, जंक और प्रोसेस्ड फूड जैसी अस्वास्थ्यकर वसा से बचें. 

Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

4. पत्तेदार हरी सब्जियां

न केवल आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि पत्तेदार हरी सब्जियां आपकी आंखों, त्वचा, बालों और बहुत कुछ के लिए महत्वपूर्ण हैं. हरी सब्जियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें कैलोरी कम होती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यहा काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, मूली, केल और मेथी ऐसी सब्जियां हैं जो आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

Type 2 Diabetes: इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके, डाइबिटीज से मिलेगा छुटकारा!

qtu02bpoHealthy Brain: हरी पत्तेदार सब्जियां दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

5. फल, खासकर जामुन

सीजनल फलों का सेवन करना चाहिए. जामुन का सेवन आपके ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी ब्रेन के लिए जामुन को रोजाना अपनी डाइट में  शामिल करें.

Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

6. ब्लैक कॉफी और चाय

लुके का कहना है कि बिना किसी चीनी या दूध, सिरप या स्वाद के ब्लैक कॉफी आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है. यह ध्यान रखें कि आप खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं कर रहे हों. दिन में 1-2 कप कॉफी आपके दिमाग को हेल्दी बना सकती है.

7. हल्दी

यह सुनहरा मसाला आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. हल्दी को काली मिर्च और कुछ वसा जैसे जैतून का तेल या घी के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए. यह टॉनिक आपके दिमाग, इम्यूनिटी, त्वचा, आंखों, बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं! अपनाएं ये 4 तरीके, तेजी से घटेगा वजन

Hair Fall: बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

Diabetes: रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ कम होगा मोटापा! दूर रहेंगी बीमारियां

Blood Pressure: क्यों बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे कर सकते हैं कंट्रोल, अजमाएं ये 6 टिप्स होगा फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे

Weight Loss Tips: 2020 में है कई किलो वजन कम करने का रेजोल्यूशन! तो याद रखें ये बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------