होम »  लिविंग हेल्दी »  Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

Heart Health: क्या वाकई सर्दियों में हार्ट से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं? कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में हार्ट रेट (Heart Rate) का बढ़ना और घटना खतरनाक हो सकता है. अक्‍सर सर्दी के मौसम में जुकाम खांसी (Cold Cough) और फ्लू की समस्‍या होती है. सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के कारण दिल के स्‍वास्‍थ्‍य (Heart Health) पर भी बहुत बुरा असर पड़ सकता है.

Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

Heart Health: हार्ट के लिए सर्दियां हो सकती हैं खतरनाक!

खास बातें

  1. सर्दियों में अचानक से बढ़ या घट सकती हैं हार्ट बीट.
  2. हार्ट बीट का अनकंट्रोल होना है खतरनाक.
  3. जानें सर्दियों में कैसे रखें दिल का ख्याल.

Heart Health: क्या वाकई सर्दियों में हार्ट से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं? कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में हार्ट रेट (Heart Rate) का बढ़ना और घटना खतरनाक हो सकता है. अक्‍सर सर्दी के मौसम में जुकाम खांसी (Cold Cough) और फ्लू की समस्‍या होती है. सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के कारण दिल के स्‍वास्‍थ्‍य (Heart Health) पर भी बहुत बुरा असर पड़ सकता है. हार्ट के रोगियों को इस मौसम स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. सर्दियों में हृदय की गति सामान्‍य से अधिक या कम हो सकती है. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो यह हार्ट के स्‍वस्‍थ्‍य होने के संकेत नहीं है. सर्दी में ठंड लग जाने के कारण पुराने हृदय रोग (Heart Disease) की वजह से या फिर उम्रदराज लोगों में हार्ट रेट बढ़ने के मामले ज्‍यादा बढ़ जाते हैं. यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

सर्दियों में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या उपाय करने चाहिए इससे जुड़े कई सवाल लोग पूछते हैं. इस मौसम में अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करके हार्ट बीट को नॉर्मल रखा जा सकता है. यहां जानें सर्दियों में कैसे रखें दिल का ख्याल...


Acidity: एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

j5bch54Heart Health: सर्दियों में हार्ट रेट बढ़ना या घटना खतरनाक हो सकता है

वजन को कंट्रोल में रखें

ज्यादातर बीमारियां आपके मोटापे की वजह से हो सकती है. ज्यादा वजन होने से हार्ट की समस्याएं भी हो सकती हैं. हार्ट रेट को सही बनाए रखने और हृदय की सेहत के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी है. मोटापा दिल से संबंधित कई बीमारियों की वजह बनता है. वजन कंट्रोल करने से न सिर्फ हार्ट हेल्दी रहेगा बल्कि आप कई दूसरी बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

Eclipses of 2020: 10 जनवरी को लगेगा चंद्र ग्रहण, तो 21 जून को Surya Grahan, जानें साल 2020 के सूर्य और चंद्र ग्रहण का समय और तारीख, क्या स्वास्थ्य पर पड़ता है असर?

नींद पूरी लें

कम सोने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य के साथ दिल की सेहत पर भी असर हो सकता है. नींद की कमी से चिंता, तनाव और स्लीपिंग डिसऑर्डर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिससे दिल की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है. कोशिश करें कि आप सारी चिंताओं को छोड़ें और रोजाना अच्छी नींद लें. नहीं तो आपको हार्ट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. रोजाना 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं! अपनाएं ये 4 तरीके, तेजी से घटेगा वजन

धूम्रपान से दूर रहें

धूम्रपान करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. इससे लंग्स तो खराब होते ही हैं साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. सर्दियों में धूम्रपान करने से दिल के रोगों का खतरा और भी ज्यादा बढ़ सकता है. 

n61mmh4gHeart Health: धूम्रपान करने से बढ़ सकता है हार्ट की बीमारियों का खतरा


सर्दियों में हार्ट रेट अनकंट्रोल होना खतरनाक

अगर हार्ट रेट बढ़ या घट जाता है तो यह दिल के अस्वस्थ होने के संकेत हो सकता है. सर्दियों में खानपान को लेकर काफी संयमित रहने की जरूरत होती है. ठंड बढ़ने से पुराने हृदय रोग की वजह से या फिर उम्रदराज लोगों में हार्ट रेट बढ़ने के मामले बढ़ जाते हैं. अगर आपने समय रहते जीवनशैली में बदलाव नहीं किया तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. हार्ट रेट बढ़ने की समस्‍या, रोगी के सीने में दर्द और गर्दन में स्‍पन्‍दन, थकावट और पसीने आने के लक्षण, मरीज को हृदय गति तेज महसूस होना, हाइपरथाइराइडिज्म, वजन में कमी होना, बुखार का बने रहना, चिंता बनी रहना इसके सबसे मुख्य लक्षण हो सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ कम होगा मोटापा! दूर रहेंगी बीमारियां

क्यों बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे कर सकते हैं कंट्रोल, अजमाएं ये 6 टिप्स होगा फायदा!

सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, क्या है धूप में बैठने का सही समय और ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान

जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------