होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये जड़ी-बूटियां, विंटर डाइट में करें शमिल

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये जड़ी-बूटियां, विंटर डाइट में करें शमिल

Top Immunity Booster Herbs: सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को गले में खराश की शिकायत होती है. लीकोरिस गले में खराश की समस्या को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अन्य जड़ी बूटियों के बारे में भी जानें.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये जड़ी-बूटियां, विंटर डाइट में करें शमिल

सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी ये जड़ी-बूटियां

Herbs For Strong Immunity: सर्दियों के दौरान कई पर्यावरणीय परिवर्तन होते हैं, जिससे हम सामान्य सर्दी, फ्लू, बुखार और बहुत कुछ जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो. हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अक्सर आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की सिफारिश की जाती है. जड़ी-बूटियों की अच्छाइयों से भरपूर हेल्दी डाइट का नियमित सेवन हमें बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. "सर्दियों के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण होती है, क्योंकि हम सर्दी और फ्लू को पकड़ने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं. एक प्रमुख वेलनेस कंपनी के आर एंड डी के सीनियर रिसर्च एसोसिएट, डॉ श्रुति एम हेगड़े कहते हैं, "इम्यून सिस्टम का सपोर्ट करने के लिए सही डाइट और व्यायाम का पालन करना जरूरी हो जाता है." लीकोरिस, गुडुची, हरिद्रा और तुलसी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में असाधारण औषधीय गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हमें बीमारियों का खतरा कम होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल का चुनाव करने से हमारा शरीर लंबे समय में मजबूत होगा, ”वह आगे कहती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

अपनी विंटर केयर जड़ी बूटियों के बारे में जानें:


1. लीकोरिस

सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को गले में खराश की शिकायत होती है. लीकोरिस गले में खराश की समस्या को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. इसके अलावा, यह ऊपरी श्वसन पथ की समस्याओं जैसे सामान्य सर्दी को ठीक करने में मदद करता है.

2. गुडुची

गुडुची, जिसे गिलोय के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेद में सबसे मूल्यवान जड़ी-बूटियों में से एक है. यह डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है. यह आम सर्दी के खिलाफ भी बेहद प्रभावी है और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कई अन्य बीमारियों से राहत देता है. गुडुची बीमारी और तनाव के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, जिससे संपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली को सहारा मिलता है.

इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाए

3. हरिद्रा

हरिद्रा हल्दी का संस्कृत नाम है, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी जिसमें उपचार गुण होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं और पुरानी बीमारियों में संक्रमण, एलर्जी और ऑक्सीडेटिव तनाव के दीर्घकालिक प्रबंधन में फायदेमंद होते हैं. हरिद्रा पाचन में सुधार करने में मदद करता है, संचार और इम्यून सिस्टम का समर्थन करता है और गठिया और सामान्य सर्दी के खिलाफ राहत प्रदान करता है.

4. तुलसी

तुलसी का सेवन हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में फायदेमंद होता है. तुलसी के रोगाणुरोधी गुण इसे श्वसन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करने के लिए एक असाधारण विकल्प बनाते हैं. यह जड़ी बूटी छाती में जमाव से भी राहत देती है, खांसी को दबाती है और बलगम को इकट्ठा करने में मदद करती है.

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

इस सर्दी में अपने शरीर को पोषण देने के लिए स्वस्थ और संतुलित डाइट लें. इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों को दूर रखने के लिए अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -