होम »  लिविंग हेल्दी »  Hemoglobin Increasing Foods: 5 हेल्दी फूड्स जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

Hemoglobin Increasing Foods: 5 हेल्दी फूड्स जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

Foods For Hemoglobin: जब हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, तो यह थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द का कारण बन सकता है, और अगर लेवल काफी कम हो जाता है, तो इस स्थिति का एनीमिया के रूप में निदान किया जा सकता है. यहां हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए फूड्स हैं.

Hemoglobin Increasing Foods: 5 हेल्दी फूड्स जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

Foods For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है

खास बातें

  1. हीमोग्लोबिन आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स में मौजूद होता है.
  2. और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है.
  3. आयरन को शरीर द्वारा पूरी तरह से अवशोषित नहीं किया जा सकता है.

Hemoglobin Increasing Foods: इस आधुनिक और तेज-तर्रार जीवन में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आम हैं. गतिहीन जीवन शैली, तनाव और चिंता हमें घेरे हुए हैं. सबसे आम स्थितियों में से एक जिससे मनुष्य पीड़ित होते हैं, वह है हीमोग्लोबिन की कमी. हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है, और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है. जब हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, तो यह थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, आदि का कारण बन सकता है, और अगर लेवल काफी कम हो जाता है, तो स्थिति को एनीमिया के रूप में निदान किया जा सकता है. यहां हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए फूड्स हैं.

अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन कैसे काम करता है?


रेड ब्लड सेल्स का प्रमुख कार्य फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन का ट्रांसपोर्टेशन है. आरबीसी में हीमोग्लोबिन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रोटीन होता है जो ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जीवित कोशिकाएं अच्छा काम कर रही हैं. ऐसा कहा जाता है कि फेफड़ों से रक्त द्वारा ले जाने वाली ऑक्सीजन का 97 प्रतिशत हीमोग्लोबिन के माध्यम से होता है और शेष तीन प्रतिशत प्लाज्मा द्वारा घुल जाता है.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Increase Hemoglobin Level

1. विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

आयरन को शरीर द्वारा पूरी तरह से अवशोषित नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे अच्छी तरह से अवशोषित करने के लिए एक माध्यम की जरूरत होती है. इसलिए, विटामिन-सी संतरा, नींबू, शिमला मिर्च, टमाटर, अंगूर, जामुन आदि का अधिक सेवन करें क्योंकि ये विटामिन-सी से भरपूर होते हैं.

आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

2. आयरन से भरपूर फूड्स खाएं

नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के अनुसार, आयरन की कमी हीमोग्लोबिन के लो लेवल के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. आयरन के लिए अनुशंसित आहार हैं: वयस्क पुरुषों (19 से 50 वर्ष) के लिए, यह आठ मिलीग्राम है; जबकि वयस्क महिलाओं (19 से 50 वर्ष) के लिए यह 18 मिलीग्राम है. इसलिए, आयरन से भरपूर फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, लीवर, टोफू, पालक, अंडे, साबुत अनाज, दालें और बीन्स, मांस, मछली, सूखे मेवे आदि को लोड करना जरूरी है.

3. फोलिक एसिड जरूरी है

फोलिक एसिड एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए जरूरी है. फोलिक एसिड की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल को कम हो सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे बीन्स, मूंगफली, केला, ब्रोकली, लीवर आदि का अधिक से अधिक सेवन करें.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

4. अनार

अनार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ कैल्शियम और आयरन दोनों का समृद्ध स्रोत है. यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक है. अपने हीमोग्लोबिन लेवल को सुनिश्चित करने के लिए रोजाना अनार का रस पिएं.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

5. खजूर

यह बेहद मीठा ड्राई फ्रूट ऊर्जा से भरपूर है और सुपर पौष्टिक है. खजूर आयरन के पर्याप्त स्रोत प्रदान करता है जो रक्त में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है. हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि डायबिटीज रोगियों को हाई शुगर कंटेंट के कारण खजूर खाने से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Indigestion से रहते हैं परेशान? पाचन और इम्यूनिटी में सुधार के लिए इन 7 प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें

Anti-ageing Herbs: उम्र बढ़ने को धीमा करने में बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

Walking Benefits For Health: सेहत के लिए वरदान है 15 मिनट की वॉक, जानें क्या होते हैं फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chana Health Benefits: खून की कमी दूर करने के अलावा भी भुने चने के होते हैं ये फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------