होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Parenting Tips: हर रोज बादाम को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने के चमत्कारिक फायदे

Parenting Tips: हर रोज बादाम को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने के चमत्कारिक फायदे

How To Help A Child Diet: सभी प्रकार के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. बादाम के स्वास्थ्य लाभ इतने अधिक हैं कि आप अपने बच्चे की डाइट से इस स्वादिष्ट नट को कभी भी मिस नहीं करते हैं.

Parenting Tips: हर रोज बादाम को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने के चमत्कारिक फायदे

Parenting Tips: बादाम का सेवन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

खास बातें

  1. बादाम का सेवन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.
  2. बादाम पोषण से भरपूर होते हैं और बादाम में जीरो ग्लाइसेमिक लोड होता है.
  3. बादाम खाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

Healthy Diet For Children: बादाम का सेवन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि ये बादाम पोषण से भरपूर होते हैं. बादाम में जीरो ग्लाइसेमिक लोड होता है. इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है. बादाम खाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. बच्चों का स्वास्थ्य और पोषण हर मां की पहली प्राथमिकता होती है. हम बच्चों के आहार में बहुत सारी अच्छी चीजें शामिल करते हैं और फिर भी महसूस करते हैं कि कुछ कमी है. भले ही आप सभी सब्जियों को उनके आहार में शामिल कर रहे हों, ड्राई फ्रूट्स या बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि जैसे नट्स को नजरअंदाज करना आपके बच्चों को पोषक तत्व प्राप्त करने से वंचित कर सकता है. इसलिए सभी प्रकार के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. बादाम के स्वास्थ्य लाभ इतने अधिक हैं कि आप अपने बच्चे की डाइट से इस स्वादिष्ट नट को कभी भी मिस नहीं करते हैं.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

बच्चों को बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Almonds For Kids In Hindi


1. आईक्यू बढ़ाता है

बादाम बच्चों में दिमागी विकास की प्रक्रिया को तेज कर सकता है. बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन दिमाग की कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है. बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दिमाग के विकास के लिए अच्छा होता है. बादाम में मैग्नीशियम होता है, जो संपूर्ण तंत्रिका स्वास्थ्य को मजबूत करता है और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है.

दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

2. याददाश्त बढ़ाता है

बादाम बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत जरूरी है. माना जाता है कि बादाम खाने से बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ती है. बादाम याददाश्त शक्ति को बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं. इसमें विटामिन ई होता है, जो फोकस को तेज करता है और याददाश्त में सुधार करता है.

3. इम्यूनिटी मजबूत करता है

बादाम बच्चों में इम्यूनिटी को बेहतर और मजबूत करता है और इसलिए बच्चों को नियमित रूप से बादाम खिलाना चाहिए. बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. पोषक तत्वों से भरपूर बादाम बच्चों को खून के थक्के जमने से भी बचाते हैं. बादाम में प्रोटीन और आयरन भी होता है. बादाम बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है.

4. भरपूर एनर्जी देता है

बादाम बच्चों के लिए एक बेहतरीन स्नैक हो सकता है. बादाम खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. बादाम विटामिन से भरपूर होते हैं, जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. मैग्नीशियम से भरपूर बादाम थकान दूर करने और एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं.

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

5. हड्डियों को बनाएं मजबूत

बादाम बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी है. खेलते समय बच्चों को अक्सर चोट लग जाती है. ऐसे में फ्रैक्चर का खतरा रहता है. इसलिए बच्चों में हड्डियों के विकास को बढ़ावा देना जरूरी है. बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ये सब हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -