होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: बालों के झड़ने के इन 4 सामान्य कारणों के बारे में कम ही लोग जानते हैं, आज ही जान लें

Hair Care Tips: बालों के झड़ने के इन 4 सामान्य कारणों के बारे में कम ही लोग जानते हैं, आज ही जान लें

Causes Of Hair Loss: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना आजकल बहुत से लोग करते हैं, लेकिन बालों के झड़ने के सही कारण के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. बालों के झड़ने के कुछ सामान्य प्रकार और उनके कारण यहां दिए गए हैं.

Hair Care Tips: बालों के झड़ने के इन 4 सामान्य कारणों के बारे में कम ही लोग जानते हैं, आज ही जान लें

जेनेटिक्स से लेकर स्वास्थ्य की स्थिति तक, बालों के झड़ने के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं

Hair Loss Causes: बालों के झड़ने के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. कुछ चिकित्सा उपचार, केमिकल प्रोडक्ट्स का अत्यधिक उपयोग या शायद मौसम भी इसके कुछ संभावित कारण हो सकते हैं. सामान्य बाल झड़ना आपके बालों का गिरना है जो अपने विकास चक्र को पूरा करने के बाद गिरने वाले चरण के टेलोजेन तक पहुंच गया है. यह महिलाओं में लगभग 100 स्ट्रैंड और पुरुषों में 50 से 70 स्ट्रैंड तक होता है, लेकिन अगर बालों का झड़ना इससे ज्यादा है या लंबे समय से बना हुआ है तो यह बालों के झड़ने की स्थिति है.

Lungs Health: अपने फेफड़ों को जहरीले वायु प्रदूषण से खराब नहीं करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपनाएं

4 सामान्य प्रकार के बालों के झड़ने की स्थिति को यहां समझें


1. एंड्रोजेनिक गंजापन

आमतौर पर ये पैटर्न बालों के झड़ने के रूप में भी जाना जाता है. यह स्थिति अनुवांशिक है और आपके बालों के रोम की डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) संवेदनशीलता के कारण होती है. इस स्थिति में 7 चरण होते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं क्योंकि आपके रोम छिद्र बंद होने के बिंदु तक सिकुड़ते रहते हैं जिससे गंजा हो जाता है. भारत में लगभग 60% वयस्क आबादी इस स्थिति से पीड़ित है. जबकि मुख्य कारण अनुवांशिक है, यह आंतरिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे खराब पाचन स्वास्थ्य, नींद पैटर्न, जीवनशैली, तनाव और बीमारियों से शुरू हो सकता है. कठोर जल और प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय कारक भी शुरुआत में भूमिका निभाते हैं. स्टेप 1 से 4 के बीच जल्दी इलाज किए जाने पर यह मैनेज किया जा सकता है.

2. टेलोजेन एफ्लुवियम

बालों के झड़ने की यह स्थिति तब शुरू होती है जब आपका शरीर किसी बीमारी या सर्जरी के बाद अत्यधिक मानसिक और शारीरिक आघात का अनुभव करता है. मुख्य रूप से गर्भावस्था के बाद, टाइफाइड, तपेदिक, गंभीर वायरल संक्रमण में देखा जाता है और हाल ही में, पोस्ट-कोविड में भी. यह बालों के झड़ने की स्थिति इसलिए होती है क्योंकि आपका शरीर आपके स्वस्थ बालों को एनाजेन स्टेप (विकास चरण) से टेलोजेन स्टेप (गिरने के चरण) में धकेलता है. यह तेजी से बालों के झड़ने के रूप में प्रस्तुत करता है, हफ्तों में पूरे सिर से लगभग 300-400 बाल झड़ जाते हैं.

मांस न खाने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के 5 न्यूट्रिशनल वेजिटेरियन स्रोत

3. एलोपेशिया एरियाटा

यह एक ऑटो-इम्यून स्थिति है जो स्कैल्प पर सिक्के के आकार के गंजे पैच का कारण बनती है और चरम मामलों में भौहें और दाढ़ी जैसे शरीर के अन्य हिस्सों में होती है. बालों के झड़ने की इस स्थिति का इलाज केवल कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के नुस्खे से किया जा सकता है जिसे डॉक्टर द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह तनाव के कारण होता है.

4. एलोपेसिया युनिवर्सलिस

यह एलोपेशिया एरियाटा का एक उन्नत चरण है जिसके परिणामस्वरूप शरीर पर बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं. उपचार अक्सर एलोपेशिया एरियाटा के समान होता है.

बालों के झड़ने की इन स्थितियों के बारे में अधिक जानने से पता चलता है कि बालों का झड़ना कोई बाहरी या सतही समस्या नहीं है जैसा कि ज्यादातर लोग मानते हैं, लेकिन इसके बजाय आंतरिक स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत है और इसे समग्र रूप से हल करने की जरूरत है. बालों के झड़ने का निदान बहुत से लोगों को एनीमिया, थायराइड, पीसीओएस या विटामिन की कमी जैसे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से होता है. इतना ही नहीं यह उन्हें बालों के झड़ने के लिए एक ट्रिगर के रूप में अपनी डाइट और लाइफस्टाइल की आदतों के बीच संबंध बनाने की भी अनुमति देता है. इसलिए, बालों के झड़ने के लिए एक आदर्श उपचार में ट्रिगर्स और लक्षणों का एक साथ ध्यान रखना चाहिए. यही कारण है कि जब आप बालों के झड़ने की किसी भी स्थिति का अनुभव करना शुरू करते हैं तो डॉक्टर को देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है, बजाय इसके कि यह अपने आप ठीक हो जाए.

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

(डॉ जसप्रीत रजनी, ट्राया में त्वचा विशेषज्ञ हैं. ट्राया लोगों को बालों के झड़ने को मैनेज करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का उपयोग करने में मदद करता है और भारत में एकमात्र कंपनी है जो आयुर्वेद, एलोपैथी और पोषण को जोड़ती है)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बारे में फैले इन मिथ्स पर बिल्कुल न करें भरोसा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------