होम »  Women's Health »  Myths About Periods: पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बारे में फैले इन मिथ्स पर बिल्कुल न करें भरोसा

Myths About Periods: पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बारे में फैले इन मिथ्स पर बिल्कुल न करें भरोसा

Menstrual Cups For Periods: क्या आप जानते हैं कि आईयूडी के साथ मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल न कर पाना एक मिथक है? मेंस्ट्रूअल कप से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्स और उससे जुड़े फैक्ट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Myths About Periods: पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बारे में फैले इन मिथ्स पर बिल्कुल न करें भरोसा

Myths About Periods: पीरियड्स महिलाओं के लिए कभी भी अच्छा समय नहीं होता है

Myths About Periods: पीरियड्स महिलाओं के लिए कभी भी अच्छा समय नहीं होता है और अनुभव को आरामदायक, स्वच्छ और परेशानी मुक्त बनाने के लिए सही सैनिटरी प्रोडक्ट को चुनना महत्वपूर्ण है. जबकि टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन स्पष्ट विकल्प की तरह लग सकते हैं, वे टिकाऊ या लागत प्रभावी नहीं हैं. लेकिन क्या मासिक चक्रों को सुरक्षित और आराम से बिना अत्यधिक राशि खर्च किए प्राप्त करने का कोई तरीका है? हां, यह मेंस्ट्रुअल कप चुनने का समय है. मेंस्ट्रुअल कप के आकार के सुरक्षित और टिकाऊ उपकरण होते हैं जिन्हें मासिक धर्म के दौरान योनि के अंदर डाला जाता है. एक मेंस्ट्रुअल कप सालों तक चल सकता है जिससे यह एक सस्ता तरीका बन जाता है. हालांकि, लाभों के बावजूद चारों ओर फैली भ्रांतियों के कारण संदेह के कारण महिलाओं के लिए मेंस्ट्रुअल कप को अपनी मासिक धर्म स्वच्छता का हिस्सा बनाना मुश्किल हो जाता है.

मांस न खाने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के 5 न्यूट्रिशनल वेजिटेरियन स्रोत

मेंस्ट्रुअल कप के बारे में फैली हैं ये अफवाहें | These Rumors Have Spread About The Menstrual Cup


मिथ 1: मेंस्ट्रुअल कप योनि में खो जाएगा.

फैक्ट: नहीं. मेंस्ट्रुअल कप योनि के अंदर खो जाने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. मासिक धर्म कप योनि केनल में डाले जाते हैं और ऊपरी छोर पर स्थित गर्भाशय ग्रीवा में एक छोटा सी ऑपनिंग होती है जो इसे शरीर के अन्य हिस्सों के अंदर जाने से रोकेगा. इसके अलावा, कप में एक तना होता है जो चिपक जाता है और डालने के बाद इसे ढूंढना और निकालना आसान हो जाता है.

मिथ 2: जब भी आप वाशरूम जाते हैं तो आपको इसे हर बार हटाना होगा.

फैक्ट: हर बार जब वे पेशाब या मल त्याग के लिए वॉशरूम का उपयोग करते हैं तो मासिक धर्म कप को हटाने की जरूरत नहीं होती है. रक्त के साथ मूत्र एकत्र नहीं किया जाएगा और आपको बस इतना करना है कि थोड़ा आगे झुककर पेशाब करें. हालांकि यह कुछ लोगों के लिए वॉशरूम का उपयोग करते समय इसे हटाने के लिए एक अधिक आरामदायक विकल्प की तरह लग सकता है, कोई इसे खाली करने और धोने के बाद इसे फिर से लगा सकता है.

मिथ 3: एक आकार काफी बढ़ा है.

फैक्ट: नहीं. यह आम मिथक अक्सर महिलाओं को गलत कप चुनने की ओर ले जाता है जिससे उन्हें इसके उपयोग के साथ बुरे अनुभव होते हैं. हर इंसान के शरीर का निर्माण अलग होता है और समय के साथ योनि में बदलाव आता है. इसी कारण से मासिक धर्म कप विभिन्न आयु समूहों और शरीर के प्रकारों के लिए विभिन्न आकारों में आते हैं. इसलिए, कप की प्रभावशीलता और आराम के लिए शरीर के लिए सबसे उपयुक्त आकार की पुष्टि करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से जुड़ना महत्वपूर्ण है.

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

मिथ 4: मेंस्ट्रुअल कप उन महिलाओं के लिए नहीं है जिनका फ्लो ज्यादा है.

फैक्ट: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका फ्लो हैवी है या हल्का, सही आकार का मासिक धर्म कप प्रवाह को कुशलता से संभालने में सक्षम होगा. यह हैवी फ्लो पर टैम्पोन या सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने से बहुत अलग नहीं है. जिस तरह हैवी फ्लो के दौरान टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन को थोड़े-थोड़े अंतराल पर बदलने की जरूरत होती है, उसी परिस्थिति में मासिक धर्म कप को थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाली करने की भी जरूरत हो सकती है.

मिथ 5: मेंस्ट्रुअल कप से वर्जिनिटी खो सकती है.

फैक्ट: मेंस्ट्रुअल कप का महिलाओं में वर्जिनिटी खोने से कोई लेना-देना नहीं है. वर्जिनिटी खोने का अर्थ है किसी के साथ यौन संबंध बनाना. नियमित मासिक चक्र के लिए मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने का मतलब कप के साथ यौन संबंध नहीं है. यह मिथक इस धारणा के कारण अस्तित्व में आया कि मेंस्ट्रुअल कप के उपयोग से हाइमन टूट जाएगा. यह समझना महत्वपूर्ण है कि हाइमन कौमार्य का संकेतक नहीं है और कोई भी इसके बिना पैदा हो सकता है या इसे व्यापक शारीरिक गतिविधि से तोड़ सकता है. यह भ्रांति जितनी विचित्र है उतनी ही दुखद भी.

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

Navratri के दौरान व्रत रखने से डायबिटीज रोगियों को हो सकती है परेशानी, ये 3 फूड्स कंट्रोल रखेंगे शुगर लेवल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंधों को मजबूत और फ्लेसिबल बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आसान योग आसन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------