होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Good Digestion Habits: बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद और पहले क्या करें और क्या नहीं? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कब्ज!

Good Digestion Habits: बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद और पहले क्या करें और क्या नहीं? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कब्ज!

Good Digestion Habits: पाचन को बेहतर रखने के लिए खानपान के अलावा भी कई चीजों का ध्यान रखना होता है. हो सकता है कई बार सुबह ब्रेकफास्ट (Breakfast) करने या लंच के बाद आपके पाचन में गड़बड़ी हो सकती है. हमारी कुछ आदतें खराब पाचन (Digestion) को जन्म दे सकते हैं.

Good Digestion Habits: बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद और पहले क्या करें और क्या नहीं? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कब्ज!

Good Digestion Habits: पाचन के बेहतर करने के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान

खास बातें

  1. पाचन को दुरुस्थ रखने के लिए खाना खाने के बाद न करें ये काम.
  2. अगर आप भी खाना खाने के बाद ये काम करते हैं तो हो जाएं सावधान.
  3. जानें बेहतर पाचन के लिए भोजन के पहले क्या करना चाहिए.

Good Digestion Habits: पाचन को बेहतर रखने के लिए खानपान के अलावा भी कई चीजों का ध्यान रखना होता है. हो सकता है कई बार सुबह ब्रेकफास्ट (Breakfast) करने या लंच के बाद आपके पाचन में गड़बड़ी हो सकती है. हमारी कुछ आदतें खराब पाचन (Digestion) को जन्म दे सकते हैं. बीमारियों से बचाव के लिए एक हेल्दी पाचन (Healthy Digestion) तंत्र होना काफी जरूरी होती है. पाचन तंत्र ही कई परेशानियों का कारण होता है. अक्सर लंच और डिनर के बाद पाचन खराब हो जाता है और न हमारा खाना खाने का मन करता है और न किसी और काम में मन लगता है. रोगमुक्‍त जीवन के लिए एक स्‍वस्‍थ आहार आवश्‍यक होता है. क्‍योंकि अस्‍वस्‍थ्‍यकर भोजन न सिर्फ आपके डाइजेशन को प्रभावित करता है, बल्कि यह कई रोगों का कारण भी बनता है.

कई बार सिर्फ डाइट (Diet) ही खराब डाइडेशन का कारण (Cause of Poor Digestion) नहीं होती है. बल्कि लंच या डिनर के बाद की गई कुछ गलतियां भी हो सकती हैं. अक्सर कब्ज, एसिडिटी (Acidity) से छुटकारा पाने के लिए हम कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर हम लंच और डिनर के बाद अपनी कुछ आदतों को बदल दें तो आप खराब पाचन की समस्या से बच सकते हैं. यहां जानें दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद कौन से काम करने चाहिए...

शरीर के लिए जरूरी होता है फोलिक एसिड? इन 4 परेशानियों से दिलाता है छुटकारा


खाना खाने के बाद करें ये काम हेल्दी रहेगा पाचन | Do this Work After Eating Food Digestion Will Be Healthy


1. नीबू पानी पीएं

खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. हालांकि, आप भोजन के 30 मिनट बाद नीबू पानी पी सकते हैं. पानी हमेशा नॉर्मल पीएं। इससे आपके पाचन में सुधार होगा। कब्‍ज और गैस जैसी समस्‍या दूर हो जाएगी. नीबू पानी आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को भी बाहर निकालता है.

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 4 आसान योगासन, डायबिटीज को दूर करने का है नेचुरल उपाय!

nl2vqnsoLemon Water For Digestion: बेहतर पाचन के लिए आप खाना खाने के बाद नींबू पानी पी सकते हैं

2. वॉक करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाते ही विस्‍तर पकड़ लेते हैं, जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपका भोजन ठीक से नहीं पचता। ऐसे में आपको खाना खाने के 5 मिनट बाद 10 से 15 मिनट वॉक जरूर करना चाहिए. इससे डाइजेशन ठीक होगा और एसिडिटी की समस्‍या नही होगी.

Chest Infection से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानें चेस्ट इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके!

3. कुल्‍ला करें

खाना खाने के बाद नॉर्मल वाटर से कुल्‍ला जरूर करना चाहिए. इससे आपके दांतों में फंसे भोजन के कण बाहर निकल जाएंगे. क्‍योंकि मुंह में मौजूद भोजन के कण दुर्गंध और दांतों में कीड़े लगने की वजह बन सकते हैं.

90ktpce8

4. सौंफ और मिश्री का सेवन

सौंफ हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माी जाती है. यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने के साथ हमारी आंतों की भी सफाई करने के लिए भी जानी जाती है. साथ ही यह कई रोगों में फायदेमंद है. रोजाना खाना खाने के बाद आपको 1 चम्‍मच सौंफ और उसमें कुछ दाने मिश्री के मिलाकर खा सकते हैं. यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बना सकती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण है प्याज की चाय, स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के साथ देती है कई फायदे!

बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद न करें ये काम?

- खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से बचें
- चाय या कॉफी का सेवन न करें
- धूम्रपान न करें.
- खाने के एक घंटे तक कोई फल न खाएं

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 दालों, चने की दाल, अरहर, मूंग, उड़द या मसूर में से कौन सी दाल है स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

हर महिला को जरूर करना चाहिए ये एक योगासन, डेली रुटीन में शामिल कर मिलेंगे कई कमाल के फायदे

गर्मियों में बिगड़ गया है पाचन, तो किचन में मौजूद इन चीजों 5 का करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना पिएंगे यह शेक तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, हाई बीपी को कम करने का है आसान उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -