होम »  लिविंग हेल्दी »  Digestion Home Remedies: गर्मियों में बिगड़ गया है पाचन, तो किचन में मौजूद इन चीजों 5 का करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Digestion Home Remedies: गर्मियों में बिगड़ गया है पाचन, तो किचन में मौजूद इन चीजों 5 का करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

How Can I Improve Digestion: पाचन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Digestion) काफी कारगर हो सकते हैं. आपको बस रसोई में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करने की जरूरत है. यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है, जो पाचन को तो बेहतर कर ही सकती हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ावा (Improve Immunity) दे सकती हैं.

Digestion Home Remedies: गर्मियों में बिगड़ गया है पाचन, तो किचन में मौजूद इन चीजों 5 का करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Digestion Home Remedies: कई किचन इंग्रीडियन्स स्वाभाविक रूप से पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. आप सरल घरेलू उपचार के साथ आसानी से अपने पाचन में सुधार कर सकते हैं
  2. बेहतर पाचन के लिए कुछ सौंफ के बीज चबाएं.
  3. हाइड्रेटेड रहने के लिए नींबू पानी पिएं.

Home Remedies For Digestion: पाचन संबंधी समस्याएं आपको काफी परेशान कर सकती हैं. आपका पाचन तंत्र (Digestion System) कई कार्य करता है जिसका असर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर होता है. भोजन का पाचन, अपशिष्ट को बाहर निकालना और पोषक तत्वों का अवशोषण पाचन तंत्र के कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं. कब्ज (Costipation), ब्लोटिंग, गैस, ऐंठन, डायरिया (Diarrhea) जैसी समस्याएं भारी असुविधा का कारण बन सकती हैं. कुछ सरल घरेलू उपचार आपको कई पाचन समस्याओं (Digestion Problems) से लड़ने में मदद कर सकते हैं. पाचन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Digestion) काफी कारगर हो सकते हैं. आपको बस रसोई में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करने की जरूरत है. यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जो पाचन को तो बेहतर कर ही सकती हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ावा (Improve Immunity) दे सकती हैं. एक अच्छे पाचन के लिए फूड्स (Foods For Good Digestion) काफी फायदेमंद हो सकते हैं जिनकी लिस्ट यहां बताई गई है.

Chest Infection से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानें चेस्ट इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके!

पाचन को बढ़ावा देने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Boost Digestion


1. सौंफ के बीज (Fennel Seeds)

सौंफ़ के बीजों का आमतौर पर भोजन के बाद सेवन किया जाता है. ये बीज बेहतर पाचन सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. सौंफ के बीज के कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ- यह ब्लड प्रेशर को मैनेज करने, ब्लोटिंग को कम करने, वजन घटाने, आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. ये बीज फाइबर में उच्च होते हैं जो पाचन को बढ़ावा देते हैं. बेहतर पाचन के लिए आप कुछ सौंफ के बीजों को भोजन के बाद चबा सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण है प्याज की चाय, स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के साथ देती है कई फायदे!

4a5jaoe8Digestion Home Remedies: सौंफ के बीज में एक गुण होता है जो पाचन को बढ़ावा दे सकता है

2. अदरक (Ginger)

आमतौर पर अदरक का उपयोग चाय में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. यह पाचन को बढ़ावा देने के साथ-साथ मतली को रोकने में मदद कर सकता है. आप अदरक के पेस्ट को खाद्य पदार्थों में मिला सकते हैं या अदरक की चाय पी सकते हैं. ताजे अदरक की कुछ स्लाइस लें और इसे एक कप पानी में कुछ देर उबालें. स्वाद बढ़ाने के लिए चाय पीने से पहले थोड़ा शहद मिलाएं.

5 दालों, चने की दाल, अरहर, मूंग, उड़द या मसूर में से कौन सी दाल है स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

3. दही (Yogurt)

दही में स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं. यह आपको कई पाचन मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकता है. आप रोजाना कम से कम एक कप दही का सेवन कर सकते हैं. प्राकृतिक दही खाएं, घर पर तैयार या बिना चीनी के.

h7ti0vboDigestion Home Remedies: दही का सेवन कर पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है

4. नींबू पानी (Lemon Water)

ताजा नींबू पानी का एक गिलास ताज़ा होने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. पाचन को बढ़ावा देने के लिए आप एक गिलास ताजा नींबू पानी पी सकते हैं. गर्मियों के दौरान यह डिहाइड्रेश कीा समस्या से भी राहत दिला सकता है.

हर महिला को जरूर करना चाहिए ये एक योगासन, डेली रुटीन में शामिल कर मिलेंगे कई कमाल के फायदे

5. पुदीना (Peppermint)

पुदीना में मेन्थॉल में ऐसे गुण होते हैं जो पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह मतली और अपच से लड़ने में भी मदद कर सकता है. ताजा पेपरमिंट के पत्तों को सलाद, स्मूदी या चटनी में जोड़ा जा सकता है. बेहतर पाचन के लिए आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना पिएंगे यह शेक तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, हाई बीपी को कम करने का है आसान उपाय

काला जीरा वजन घटाने में कर सकता है दवा का काम, Belly Fat कम करने के साथ देता है ये 4 जबरदस्त फायदे!

इलायची हाई बीपी को कंट्रोल करने में है कमाल, बेहतर पाचन के साथ देती है कई फायदे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या डायबिटीज में आम खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------