होम »  Women's Health »  PCOS Q&A: एक्सपर्ट से जानें पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जुड़े सभी सवालों के जवाब

PCOS Q&A: एक्सपर्ट से जानें पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जुड़े सभी सवालों के जवाब

सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने पीसीओडी का मुद्दा उठाया और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रंजना धन के साथ अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में इसको लेकर चर्चा की है.

PCOS Q&A: एक्सपर्ट से जानें पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जुड़े सभी सवालों के जवाब

पीसीओएस से वजन बढ़ना, मुंहासे, बाल झड़ना और अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या बीमारी (पीसीओएस/पीसीओडी) महिलाओं में देखा जाने वाला एक सामान्य विकार है. बदलती लाइफस्टाइल और शरीर में हार्मोनल असंतुलन के साथ हाल के दिनों में अधिक से अधिक महिलाएं पीसीओडी और पीसीओएस से ग्रस्त हो रही हैं. हालांकि, यह एक आवर्ती विकार है. सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने पीसीओडी की समस्या को उठाया और अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में इसके हारे में चर्चा की है. जहां उन्होंने स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रंजना धन को बीमारी पर सबसे महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने के लिए आमंत्रित किया. देखा गया है कि पीसीओडी का पता चलने पर ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि क्या करें, क्या खाएं, कैसे व्यायाम करें. वीडियो में, स्त्री रोग विशेषज्ञ ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए.

Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन


सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों और उनके जवाब

पीसीओडी और पीसीओएस क्या हैं?

यास्मीन ने पहले समझाया कि पीसीओडी क्या है. सामान्य ओव्यूलेशन के मामले में, महिला शरीर के अंडे 14 दिनों में निकल जाते हैं, जिससे रक्तस्राव होता है, लेकिन जब अंडे जारी नहीं हो पाते हैं, तो यह मोटापा, त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे और असामान्य रक्तस्राव जैसे विकारों का कारण बनता है.

आजकल बहुत सी लड़कियां इस समस्या का सामना क्यों करती हैं?

डॉ धन ने कहा कि बाहरी व्यायाम की बजाय, किशोर इन दिनों ज्यादातर सोशल मीडिया, बिंज में लिप्त हैं, जो आगे चलकर मिजाज, वजन और मोटापे का कारण बनता है. चूंकि किशोरों के लिए आउटडोर खेलों का दायरा कम हो गया है, और ऑनलाइन स्कूलों के नए सामान्य होने के साथ, जीवनशैली में बदलाव उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

वजन बढ़ने और पीसीओएस के दुष्चक्र के बीच क्या संबंध है?

पीसीओएस अंडाशय में अंडों के अविकसित होने के कारण होता है. जैसे-जैसे अंडे जमा होते हैं, उनमें पुरुष हार्मोन होता है, जो थायराइड और प्रोलैक्टिन का कारण बनता है. यह वाटर रेटेंशन और वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है, और इसीलिए शरीर में वसा की मात्रा का सीधा संबंध पीसीओएस की गंभीरता से होता है.

पीसीओएस के चक्र को कैसे तोड़ें?

डॉ धन ने कहा कि जरूरी परिवर्तन मुख्य रूप से वजन, डाइट, लाइफस्टाइल और शारीरिक गतिविधियों के पहलुओं में हैं. गंभीरता के मामले में महिलाओं को एंटी डायबिटीज ट्रीटमेंट भी दिया जाता है. बहुत अधिक मुंहासे या त्वचा की अन्य समस्याओं के मामले में त्वचा संबंधी उपचार शुरू किया जाता है. थायराइड और प्रोलैक्टिन का भी ख्याल रखा जाता है.

क्या पीसीओएस रिवर्सिबल है?

डॉ धन ने इस फैक्ट पर जोर दिया कि पीसीओएस को उलटा नहीं जा सकता है, लेकिन वजन, आहार, जीवन शैली और उचित प्रकार के व्यायाम पर ध्यान देकर इसे कम किया जा सकता है.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

डॉ धन ने कहा कि पीसीओएस के मामले में योग और पाइलेट्स जैसे हल्के व्यायामों की सलाह दी जाती है. यह हार्मोनल असंतुलन को बेहतर लेवल पर लाने में मदद करता है..

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------