होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Avoid In Indigestion: अपने पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें कम या बना लें दूरी

Foods To Avoid In Indigestion: अपने पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें कम या बना लें दूरी

How To Get Healthy Stomach: ब्लोटिंग और अपच से राहत पाने के तरीके भी कई हो सकते हैं लेकिन सबसे पहले ऐसे फूड्स के बारे में जानना जरूरी है जो इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं.

Foods To Avoid In Indigestion: अपने पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें कम या बना लें दूरी

Foods To Avoid In Bloating: पेट फूलने या पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

खास बातें

  1. ब्लोटिंग और अपच की समस्या अक्सर परेशान करती है.
  2. ऐसे में पेट फूलने की समस्या होने पर न खाएं ये फूड्स.
  3. कुछ फूड्स ब्लोटिंग और अपच को ट्रिगर कर सकते हैं.

Foods To Avoid In Indigestion: पेट की एक आम समस्या जो हममें से ज्यादातर लोग समय-समय पर झेलते रहते हैं, जिससे आपको असहजता, कब्ज और सुस्ती महसूस हो सकती है. पेट फूला हुआ लग रहा है? पता नहीं है कि बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना चाहिए? अपच, भोजन, एलर्जी से लेकर लैक्टोज असहिष्णुता और कब्ज तक पेट में सूजन के कारण कई हैं, लेकिन समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब लोगों को ये नहीं पता होता कि पेट फूलने या पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? ऐसे में हम कुछ ऐसा खा लेते हैं तो पेट की समस्याओं का कारण बनता है. हमारे खाने की आदतें, विशेष रूप से, इस मुद्दे को ट्रिगर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. जब भी इस समस्या को महसूस करें तो इस बात को ध्यान जरूर रखें कि अपच और ब्लोटिंग से बचने के लिए किन चीजों से दूर रहें.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायद

आपका पेट खराब कर सकते हैं ये फूड्स | These Foods Can Upset Your Stomach


1. जंक फूड

जितना आप जंक फूड पसंद कर सकते हैं, उन फ्राइज, शुगर ट्रीट और फिजी ड्रिंक वास्तव में आपके कैलोरी को कम करने की तुलना में आपके शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. उनमें से एक ब्लोटिंग का कारण होता है क्योंकि वे आसानी से पचते नहीं हैं. दूसरी ओर वातित पेय में उच्च मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड, एक गैस होती है, जो पाचन तंत्र में फंस जाती है.

2. डेयरी

अधिकांश भारतीय घरों में दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का बड़े पैमाने पर सेवन किया जाता है. कई लोग लैक्टोज के रूप में जाना जाने वाले दूध शर्करा को पचाने में असमर्थ हैं, जिसके कारण लैक्टोज असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है. जैसे कि यह गैस, सूजन और ऐंठन की ओर जाता है. गर्म दूध, विशेष रूप से, एक आम ट्रिगर है.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine-Rich Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों के लिए यहां है प्यूरीन फूड्स की लिस्ट

3. बीन्स

बीन्स या फलियां फाइबर सामग्री में उच्च होती हैं और इसमें कुछ शॉर्ट-चेन कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो पेट में पच नहीं सकते हैं. वे आंत में बहुत बाद में किण्वन से गुजरते हैं, आंत बैक्टीरिया को पनपा सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में पेट में गैस बन सकती है. इसलिए हमेशा खाना पकाने से पहले और उन्हें कई बार धोने के लिए बीन्स को पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है.

4. दाल

सभी प्रकार की दाल सभी को सूट नहीं करती. अधिकांश लोगों को चना दाल, तूर दाल आदि को पचाने में कठिनाई होती है क्योंकि उनमें भी सेम की तरह शॉर्ट-चेन कार्ब्स होते हैं. जो ब्लोटिंग की समस्या और अपच को और भी ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में इन दोलों से परहेज करें जब आप ब्लोटिंग से परेशान हों.

How to include Amla in diet: जानें आंवला के फायदे और कैसे करें आंवला को डाइट में शामिल, यहां हैं बेस्‍ट तरीके

5. फूलगोभी, ब्रोकोली

ये वेजीज एक श्रेणी के अंतर्गत आते हैं जिन्हें क्रूसिफेर वेजीज़ के रूप में जाना जाता है. जबकि वे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. इनका नकारात्मक पक्ष यह है कि वे कई लोगों के लिए गैस का कारण बनते हैं. यह फिर से एक प्रकार की चीनी के कारण होता है जो आंत में पच जाती है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brains Strokes Causes: ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती हैं ये 5 आदतें

नमामी अग्रवाल ने बताए हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 साधारण और कारगर से टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाकर एक फिट और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां है 5 बेस्ट एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------